विज्ञापन
Story ProgressBack

BJP-कांग्रेस मतगणना की तैयारियों को लेकर एक्टिव, प्रत्याशियों और काउंटिंग एजेंट को दे रहे ट्रेनिंग

MP Election 2023: कांग्रेस (Congress)जहां अपने प्रत्याशियों को चुनाव आयोग (Election Commission) की गाइडलाइन के मुताबिक ट्रेनिंग देगी, तो वहीं बीजेपी अपने एजेटों को तैयार करने की तैयारी कर रही है.

Read Time: 4 min
BJP-कांग्रेस मतगणना की तैयारियों को लेकर एक्टिव, प्रत्याशियों और काउंटिंग एजेंट को दे रहे ट्रेनिंग

MP Election 2023: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में दोनों ही प्रमुख राजनीतिक दल BJP और कांग्रेस (Congress) अब मतदान के बाद मतगणना की तैयारियों को लेकर एक्टिव हो गए हैं. दोनों ही दल अपने प्रत्याशियों और उनके काउंटिंग एजेंट को ट्रेनिंग दे रहे हैं. मतगणना के दिन काउंटिंग एजेंट प्रत्याशियों के साथ काउंटिंग स्थल पर तैनात रहेंगे. कांग्रेस (Congress)जहां अपने प्रत्याशियों को चुनाव आयोग (Election Commission) की गाइडलाइन के मुताबिक ट्रेनिंग देगी, तो वहीं बीजेपी अपने एजेटों को तैयार करने की तैयारी कर रही है.

कांग्रेस ने प्रत्याशियों को मतगणना की ट्रेनिंग के लिए भोपाल बुलाया
कांग्रेस (Congress) ने आज अपने सभी प्रत्याशियों को मतगणना की ट्रेनिंग देने के लिए राजधानी भोपाल बुलाया है. दो शिफ्ट में कांग्रेस के प्रत्याशी और काउंटिंग एजेंट की ट्रेनिंग होगी. हालांकि बड़े नेता इस ट्रेनिंग कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे. उनके काउंटिंग एजेंट वहां पर ट्रेनिंग लेने के लिए मौजूद रहेंगे. पिछले लंबे समय से कांग्रेस के नेता EVM में गड़बड़ी की शिकायत कई बार कर चुके हैं, इसलिए अपने काउंटिंग एजेंट को ट्रेनिंग के बाद जिला स्तर तक बारीकियां सिखाने के लिए ख़ासतौर से कांग्रेस काम कर रही है. ट्रेनिंग लेने के बाद यह एजेंट अपने-अपने विधानसभा कार्यालय में जाकर सभी बूथ कार्यकर्ताओं को मतगणना की बारीकियां सिखाएंगे.

खास तैयारी में जुटी कांग्रेस
काउंटिंग के दिन ख़ास तौर से कमलनाथ (Kamal Nath) और उनकी विशेष टीम भी सभी जगह पर विशेष निगरानी बनाए रखेगी अगर कहीं से कोई शिकायत आती है तो सीधे कमलनाथ (Kamal Nath) के बंगले पहुंचेगी. सूत्रों के मुताबिक़ कमलनाथ और उनकी टीम इस तैयारी में जुटे हुए हैं.

बात अगर सत्ताधारी दल बीजेपी की जाए तो BJP भी काउंटिंग एजेंट को ट्रेनिंग देने में पीछे नहीं है. आज प्रदेश अध्यक्ष VD शर्मा एजेंट और प्रत्याशियों को ऑनलाइन ट्रेनिंग देते हुए नज़र आएंगे. जहां-जहां भी प्रत्याशी और काउंटिंग एजेंट को ट्रेनिंग दी जाएगी उनकी ज़िम्मेदारी रहेगी कि आगे कार्यकर्ताओं और पोलिंग एजेंट को भी उस ट्रेनिंग से अवगत करवाया जाए. जिला और विधानसभा स्तर पर बीजेपी बारीकी से तैयारियों में जुटी हुई है.

हालांकि कोई भी उम्मीदवार मंत्री, सांसद और विधायकों को मतगणना अभिकर्ता नहीं बनाया जा सकता है. उम्मीदवार के साथ दो अभिकर्ताओं को मतगणना केंद्र पर प्रवेश की अनुमति रहेगी. सहकारी संस्थान, निगम, मंडल, आयोग के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष को भी मतगणना स्थल के अंदर जाने की अनुमति नहीं रहेगी. निर्वाचन आयोग काफ़ी कड़ी सुरक्षा के बीच में काउंटिंग की तैयारियां जोरों शोरों से कर रहा है. काउंटिंग स्थल पर राउंड पूरा होने के बाद अनाउंसमेंट के ज़रिये जानकारी साझा की जाएगी.
 

ये भी पढ़ें- केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल के बेटे की फॉर्च्यूनर कार और ऑटो में जोरदार टक्कर, हादसे में 3 युवक घायल

ये भी पढ़ें- CM Bhupesh Baghel ने खारुन नदी में लगाई आस्था की डुबकी, कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर महादेव घाट पहुंचे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close