विज्ञापन
Story ProgressBack

Chhattisgarh Budget: बजट पेश करने के पहले वित्त मंत्री ने कांग्रेस को जमकर घेरा, लगाए कई गंभीर आरोप 

Chhattisgarh Budget Session 2024: वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने कहा कि सिर्फ सरकार के आय-व्यय का दस्तावेज मात्र नहीं होता है. सरकार के विजन और रोडमैप को प्रस्तुत करने का दस्तावेज भी होता है. इस दृष्टिकोण से बजट प्रस्तुत करने का प्रयास करूंगा. बड़े लक्ष्य को प्राप्त करने स्पष्ट रणनीति के साथ हम ये बजट प्रस्तुत करेंगे. 

Read Time: 4 min
Chhattisgarh Budget: बजट पेश करने के पहले वित्त मंत्री ने कांग्रेस को जमकर घेरा, लगाए कई गंभीर आरोप 

Finance Minister fiercely cornered Congress: छत्तीसगढ़ में विधानसभा (Chhattisgarh Assembly) का पहला बजट सत्र (Chhattisgarh Budget Session) शुरू हो चुका है. ये 01 मार्च तक चलेगा. वहीं प्रदेश के वित्त मंत्री ओपी चौधरी  (OP Choudhary)  शुक्रवार, 9 फरवरी को बजट पेश करेंगे. छत्तीसगढ़ की जनता के लिए विष्णु सरकार का ये पहला बजट होगा. हालांकि बजट पेश करने से पहले वित्त मंत्री (Finance Minister) ने पूर्व की कांग्रेस सरकार को जमकर घेरा है. साथ ही कई गंभीर आरोप भी लगाए हैं. 

कांग्रेस की सरकार में छत्तीसगढ़ में 5 सालों तक माफिया राज चला है. इसका असर छत्तीसगढ़ की इकॉनॉमी पर पड़ा है. खामियाजा प्रदेश की जनता भुगत रही है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. आज पहला बजट है और हमने प्रदेश के सभी वर्गों का ख्याल रखते हुए इस बजट को तैयार किया है. 
 

ओपी चौधरी, वित्त मंत्री, छत्तीसगढ़

ऐसा होगा बजट

बता दें कि छत्तीसगढ़ के इतिहास में लगभग 20 साल में ऐसा पहला मौका होगा जब कोई सीएम बजट पेश नहीं करेगा. हालांकि इससे पहले 20 साल तक प्रदेश के मुख्यमंत्री ही बजट पेश करते आए हैं, क्योंकि उनके पास वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) होता था. इस बार साय सरकार में वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी ओपी चौधरी (OP Choudhary) को मिली है. लिहाजा वो बजट पेश करेंगे. 

छत्तीसगढ़ का बजट गरीबों, किसानों, युवाओं और महिलाओं को समर्पित 

वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने कहा कि जिंदगी सीधी सपाट नहीं हो सकती. फुल ऑफ टर्निंग होती है और हर टर्निंग को मैं इंजॉय करता हूं. आज राजनीति में छत्तीसगढ़ की जनता के आशीर्वाद से मैं वित्त मंत्री की भूमिका निभा पा रहा हूं. आज पहला बजट प्रतुत करने का मेरे लिए बहुत बड़ा अवसर और गौरव का विषय है.

वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने कहा, 'छत्तीसगढ़ का बजट गरीबों, किसानों, युवाओं, महिलाओं को समर्पित होगा. कई सारी  योजनाएं भी लेकर आएंगे. आने वाले समय में छत्तीसगढ़ को नई  ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए विजन, स्ट्रेटजी, रणनीति क्या हो,  इस पर एक रोड मैप भी प्रस्तुत करने का प्रयास करूंगा.

12:30 बजे पेश करेंगे वित्त मंत्री लेखा-अनुदान बजट

वित्त मंत्री ने कहा कि ये सिर्फ सरकार के आय-व्यय का दस्तावेज मात्र नहीं होता है. सरकार के विजन और रोडमैप को प्रस्तुत करने का दस्तावेज भी होता है. इस दृष्टिकोण से बजट प्रस्तुत करने का प्रयास करूंगा. बड़े लक्ष्य को प्राप्त करने स्पष्ट रणनीति के साथ हम ये बजट प्रस्तुत करेंगे. उन्होंने आगे कहा कि विधानसभा में 9 फरवरी को दोपहर 12:30 बजे छत्तीसगढ़ के वित्तीय वर्ष 2024-25 का लेखा-अनुदान(बजट) प्रस्तुत करूंगा.

प्रदेश की हमारी भाजपा सरकार 'मोदी की गारंटी' यानी संकल्प पत्र में निहित हर वादे को पूरा कर छत्तीसगढ़ को विकास की नई ऊंचाई पर पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है। कल के बजट… pic.twitter.com/2wJRDTHzvW

— OP Choudhary (@OPChoudhary_Ind) February 8, 2024 3>

ये भी पढ़ें 'विष्णु' सरकार का पहला बजट आज: युवा-किसान और महिलाओं पर होगा फोकस, जानें साय के पिटारे में और क्या रहेगा खास?

5 सालों में छत्तीसगढ़ में माफिया राज चला है

ओपी चौधरी ने कहा कि 5 सालों में छत्तीसगढ़ में माफिया राज चला है. इसका दुष्परिणाम छत्तीसगढ़ की इकोनॉमी को झेलना पड़ा है. इकोनॉमी में साफ तौर पर स्लो डाउन दिखाई दे रहा है. कोयला रॉयल्टी के ऑनलाइन सिस्टम को कांग्रेस सरकार ने ऑफलाइन कर दिया था. ताकि उनकी तिजोरियां भर सकें. इसे सीएम विष्णु देव साय ने ऑनलाइन करने को घोषणा की.  टेक्नोलॉजी बेस्ड एक्सपेरिमेंट कैसे करें और उससे रिफॉर्म्स और गुडगवर्नेस को स्थापित करते हुए फास्टेट इकोनॉमी ग्रोथ कैसे स्थापित करें, उस पर ये बजट है. 

ये भी पढ़ें Chhattisgarh: देश का सबसे बड़ा बैटरी एनर्जी स्टोरेज सिस्टम राजनांदगांव में स्थापित, जानिए क्या है खासियत?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close