विज्ञापन
Story ProgressBack

'विष्णु' सरकार का पहला बजट आज: युवा-किसान और महिलाओं पर होगा फोकस, जानें साय के पिटारे में और क्या रहेगा खास?

Chhattisgarh Budget 2024: छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव सरकार शुक्रवार को अपना पहला बजट पेश करेगी. लगभग 18 साल बाद तीसरे वित्त मंत्री के रूप में ओपी चौधरी बजट पेश करेंगे.

Read Time: 3 min
'विष्णु' सरकार का पहला बजट आज: युवा-किसान और महिलाओं पर होगा फोकस, जानें साय के पिटारे में और क्या रहेगा खास?

Chhattisgarh Budget 2024: छत्तीसगढ़ में विधानसभा (Chhattisgarh Assembly) का पहला बजट सत्र (Chhattisgarh Budget Session) शुरू हो चुका है. ये एक मार्च तक चलेगा. इस बीच विष्णुदेव साय की सरकार (Vishnudev Sai Government) शुक्रवार, 9 फरवरी को अपना पहला बजट (Chhattisgarh Budget) पेश करेगी. प्रदेश के वित्त मंत्री ओम प्रकाश चौधरी आज सदन में अनुपूरक बजट पेश करेंगे. 

छत्तीसगढ़ के राजनीतिक इतिहास में लगभग 20 साल में ऐसा पहला मौका होगा जब कोई सीएम बजट पेश नहीं करेगा. हालांकि इससे पहले 20 साल तक प्रदेश के मुख्यमंत्री ही बजट पेश करते आए हैं, क्योंकि उनके पास वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) होता था. इस बार साय सरकार में वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी ओपी चौधरी को मिली है. लिहाजा वो बजट पेश करेंगे. 

डिजिटल होगा इस बार का बजट

इस बार का बजट डिजिटल बजट होगा, क्योंकि विधानसभा की कार्यवाही को पेपरलेस करने की तैयारी की जा रही है. ताकि सदन का कामकाज सरल हो सके.

जानें 'विष्णु साय' के पिटारे में क्या रहेगा इस बार खास?

Latest and Breaking News on NDTV

'मोदी की गारंटी' पर होगा फोकस

इस बजट में सरकार 'मोदी की गारंटी' (Modi Ki Guarantee) को पूरा करने में फोकस कर सकती है. जिसमें चुनाव के समय घोषणा पत्र में किए वादे शामिल होंगे. इसके साथ ही महिला सशक्तिकरण, युवाओं और किसानों को भी सरकार सौगात दे सकती है.

इस बजट में युवाओं के लिए क्या?

वित्तीय वर्ष 2023-24 का अनुपूरक बजट में विष्णुदेव साय की सरकार युवाओं पर फोकस करने वाली है. युवाओं के लिए स्किल डेवलपमेंट से जुड़ी योजनाएं आ सकती हैं. छात्रों के लिए हॉस्टल, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोचिंग की व्यवस्था, छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में साइंस सिटी, एस्ट्रो पार्क और केंद्रीय प्रयोगशालाएं बनाने का प्रावधान हो सकता है.

महिलाओं पर भी रहेगा फोकस

छत्तीसगढ़ विधानसभा में आज पेश होने वाली बजट में महिलाओं पर भी फोकस किया गया. इस बार वित्त मंत्री ओम प्रकाश चौधरी की बजट में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए महतारी वंदन योजना (Mahtari Vandana Yojana 2024), प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (The Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana), मुख्यमंत्री कन्यादान योजना (Mukhyamantri Kanyadan Yojana) और एकीकृत बाल विकास सेवा जैसी योजनाओं के लिए सिंगल निगरानी पोर्टल बनाने के लिए कदम उठाए जा सकते हैं. साथ ही महिलाओं को इन योजनाओं के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लाभ पहुंचाने पर फोकस किया जाएगा.

ये भी पढ़े: Chhattisgarh: देश का सबसे बड़ा बैटरी एनर्जी स्टोरेज सिस्टम राजनांदगांव में स्थापित, जानिए क्या है खासियत?

वित्त मंत्री की बजट में इस बार इन योजनाओं पर भी फोकस

विष्णुदेव सरकार के पहले बजट में किसानों पर फोकस करने की उम्मीद है. इस बजट में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, चिराग योजना और राष्ट्रीय कृषि विकास योजना जैसी योजनाओं को जगह दिया जा सकता है. इसके साथ ही वृक्ष संपदा योजना, लेमरू हाथी रिजर्व परियोजना, सिंचाई योजना, चरण पादुका योजना और वन प्रबंधन समितियों के लिए फंड इस बजट में दिए जाने की संभावना है. 

ये भी पढ़े: MPPSC में संशोधन को चुनौती देने पर हाईकोर्ट की नाराजगी, कहा- 'कानूनी प्रक्रिया का दुरुपयोग बर्दाश्त नहीं', लगाया जुर्माना

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close