विज्ञापन

NITI Aayog Meeting: सीएम विष्णु देव साय ने कहा- छत्तीसगढ़ में प्राकृतिक औषधालय, AI व Skill को मिलेगा बढ़ावा

9th Governing Council Meeting of NITI Aayog: बैठक में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने राज्य के विकास में युवाओं की भूमिका पर जोर देते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ का मुख्य फोकस स्किल्ड मानव संसाधन तैयार करने पर है. राज्य में प्रत्येक छात्र के लिए 'वन नेशन, वन स्टूडेंट आईडी कार्ड' (APAAR आईडी) बनाने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है. इसमें छात्र के शैक्षणिक अनुभव से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी डिजिटल रूप में मौजूद होंगी.

NITI Aayog Meeting: सीएम विष्णु देव साय ने कहा- छत्तीसगढ़ में प्राकृतिक औषधालय, AI व Skill को मिलेगा बढ़ावा

NITI Aayog Governing Council Meeting: छत्तीसगढ़ (Chief Minister of Chhattisgarh) के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय (Vishnu Deo Sai) ने नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की नौवीं बैठक (NITI Aayog's 9th Governing Council meeting) में राज्य की विकास योजना प्रस्तुत की. CM साय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को राज्य की प्राथमिकताओं और विकास के लिए किये जा रहे प्रयासों की जानकारी दी, जिसमें शिक्षा (Education), मानव संसाधन विकास, स्वास्थ्य (Health), और तकनीकी उन्नति पर जोर दिया गया. उन्होंने छत्तीसगढ़ के विकास (Chhattisgarh Development Projects) के लिए प्रस्तावित योजनाओं को साझा किया, जो विकसित भारत (Viksit Bharat) 2047 (‘Viksit Bharat@2047' Vision)के लक्ष्य को साकार करने में राज्य की भूमिका को स्पष्ट करती हैं.

विकसित भारत में प्रमुख भूमिका निभाएगा छत्तीसगढ़ : CM Vishnu Deo Sai

सीएम साय ने कहा कि छत्तीसगढ़ 2047 तक विकसित भारत में प्रमुख भूमिका निभाएगा. वर्तमान में राज्य का GSDP 5.05 लाख करोड़ रुपये है, जिसे अगले पांच वर्षों में 10 लाख करोड़ रुपये तक बढ़ाने का लक्ष्य है. इसके लिए विभिन्न क्षेत्रों में सुधार और लक्ष्यों पर काम शुरू किया गया है. बैठक में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने राज्य के विकास में युवाओं की भूमिका पर जोर देते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ का मुख्य फोकस स्किल्ड मानव संसाधन तैयार करने पर है.

छत्तीसगढ़ में शिक्षा को व्यावसायिक कौशल और ट्रेनिंग से जोड़ा जा रहा है. इसका उद्देश्य छात्रों को ऐसी क्षमताएँ देना है जो उन्हें रोजगार के लिए तैयार करें. राज्य में प्रत्येक छात्र के लिए 'वन नेशन, वन स्टूडेंट आईडी कार्ड' (APAAR आईडी) बनाने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है. इसमें छात्र के शैक्षणिक अनुभव से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी डिजिटल रूप में मौजूद होंगी.

उन्होंने स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतर उपलब्धता, सतत विकास, और राज्य की संस्कृति व परंपरा के संरक्षण की योजना साझा की. आर्थिक सशक्तिकरण के लिए छत्तीसगढ़ सुपर फूड्स की पैदावार और प्राकृतिक औषधालयों का निर्माण किया जाएगा. स्थानीय उत्पादों की प्रोसेसिंग और ब्रांडिंग को बढ़ावा मिलेगा. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और आईटी सेक्टर के विस्तार के साथ-साथ सड़कों, इमारतों जैसी भौतिक संरचनाओं और इंटरनेट, मोबाइल नेटवर्क जैसी डिजिटल सुविधाओं के विकास पर भी जोर दिया जाएगा.

100 गांवों को नवीकरणीय ऊर्जा से करेंगे रोशन

मुख्यमंत्री साय ने ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में बेहतर विद्युत आपूर्ति के लिए केंद्र से सहयोग की अपील की. उन्होंने बताया कि छतों पर सौर ऊर्जा लगाने की प्रक्रिया को सरल कर दिया गया है और 100 गांवों को पूरी तरह नवीकरणीय ऊर्जा पर आधारित बनाने की योजना बनाई है. सरकारी भवनों में रूफ टॉप सोलर संयंत्र लगाने के लिए सर्वे पूरा कर लिया गया है और नया रायपुर के अधिकांश सरकारी भवनों में ये संयंत्र स्थापित कर दिए गए हैं, जिनसे विद्युत आपूर्ति ग्रिड में की जाती है.

मुख्यमंत्री साय ने बताया कि छत्तीसगढ़ में मार्च 2026 तक 96 प्रतिशत घरों में पेयजल पहुंचा दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि भारत का लक्ष्य 2047 तक केवल विकसित ही नहीं, बल्कि जल-सुरक्षित भारत 2047 भी होना चाहिए. इसके लिए उन्होंने केंद्र सरकार से तकनीकी और आर्थिक सहयोग की उम्मीद जताई.

इसके अलावा, रायपुर में नेशनल ग्राउंड वाटर ट्रेनिंग और रिसर्च इंस्टीट्यूट को और मजबूत करने के साथ-साथ वर्षा-जल संरक्षण अनुसंधान केंद्र की स्थापना की भी मांग की. उन्होंने कहा कि, इसकी स्थापना से छत्तीसगढ़ में बारिश के पानी को सही से संचित और इस्तेमाल किया जा सकेगा. इससे जल संकट कम होगा और किसानों को ज्यादा मदद मिलेगी.

सबसे दुर्गम इलाकों में भी पहुंच रही हैं स्वास्थ्य सुविधाएं : सीएम

उन्होंने बताया कि आदिवासी इलाकों में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए मोबाइल मेडिकल यूनिट्स की तैनाती की गई है. अब छत्तीसगढ़ के सबसे दुर्गम इलाकों में भी स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंच रही हैं. इन मोबाइल यूनिट्स के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार किया जा रहा है, जिससे दूरदराज के क्षेत्रों में लोगों को सुविधा मिल रही है.

मुख्यमंत्री साय ने भूमि और संपत्ति के मुद्दों पर कहा कि छत्तीसगढ़ में सभी भूमि रिकॉर्ड डिजिटल किए जा रहे हैं. इस तकनीक से पारदर्शिता बढ़ेगी और भ्रष्टाचार पर नियंत्रण लगेगा. उन्होंने बताया कि इस सुधार से भूमि विवादों को आसानी से सुलझाया जा सकेगा, जिससे राज्य में निवेश और विकास को प्रोत्साहन मिलेगा.

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को छत्तीसगढ़ की प्राथमिकताओं और आवश्यकताओं के प्रति समर्थन और सहयोग के लिए धन्यवाद दिया. उन्होंने आशा व्यक्त की कि केंद्र सरकार की सहायता से छत्तीसगढ़ राज्य अपने विकास के लक्ष्यों को प्राप्त करेगा और विकसित भारत 2047 के विजन को साकार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.

यह भी पढ़ें : SDG India Index 2023-24: नीति आयोग की रिपोर्ट में MP बना फ्रंट रनर स्टेट, जानिए कैसा रहा प्रदर्शन

यह भी पढ़ें : Agnipath Yojana: सीएम विष्णु देव साय का ऐलान, अग्निविरों को नौकरी में आरक्षण देगी छत्तीसगढ़ सरकार

यह भी पढ़ें : CM विष्णु देव साय-नितिन गडकरी की मुलाकात, अयोध्या से सीधे जुड़ेगा छत्तीसगढ़, बिछेगा हाईवे का जाल

यह भी पढ़ें : अगर ऐसा होता तो IAS Exam देने के बजाय स्टार्टअप उद्यमी बन जाता, जानिए अमिताभ कांत ने ये क्यों कहा?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
CG: नाकामी का ठीकरा भाजपा पर फोड़ रही कांग्रेस, जानें BJP के प्रदेश प्रवक्ता ने क्यों कही ये बात ? 
NITI Aayog Meeting: सीएम विष्णु देव साय ने कहा- छत्तीसगढ़ में प्राकृतिक औषधालय, AI व Skill को मिलेगा बढ़ावा
Chhattisgarh: College Principal Faces FIR After Student Alleges Inappropriate Behavior
Next Article
"मैं तो तुम्हें देख रहा हूँ.... "  प्रिंसिपल की हरकत के बाद भड़की छात्रा ने दर्ज कराई FIR
Close