विज्ञापन

SDG India Index 2023-24: नीति आयोग की रिपोर्ट में MP बना फ्रंट रनर स्टेट, जानिए कैसा रहा प्रदर्शन

SDG India Index: एसडीजी इंडिया इंडेक्स व्यापक रूप से सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा की गई प्रगति के आधार पर उनकी रैंकिंग निर्धारित करता है. इस सूचकांक में प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के लिए 16 सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) पर लक्ष्यवार अंक की गणना की जाती है. 65 से 99 अंक प्राप्त करने पर फ्रंट रनर श्रेणी में वर्गीकृत किया जाता है.

SDG India Index 2023-24: नीति आयोग की रिपोर्ट में MP बना फ्रंट रनर स्टेट, जानिए कैसा रहा प्रदर्शन

NITI Aayog's SDG India Index 2023-24: नीति आयोग (NITI Aayog) के एसडीजी इंडिया इंडेक्स 2023-24 (SDG India Index 2023-24) में मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) 67 समग्र अंकों के साथ फ्रंट रनर राज्य बन गया है. मध्य प्रदेश ने लक्ष्य-12 जिम्मेदारी के साथ उपभोग और उत्पादन, लक्ष्य-15 भूमि पर जीवन, लक्ष्य-7 सस्ती और स्वच्छ ऊर्जा, लक्ष्य- 6 स्वच्छ पानी और स्वच्छता, लक्ष्य-11 सतत शहरी और सामुदायिक विकास तथा लक्ष्य -1 गरीबी उन्मूलन में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है. वर्ष 2020-21 में मध्य प्रदेश 62 अंकों के साथ परफॉर्मेर राज्य था.

क्या है SDG India Index

एसडीजी इंडिया इंडेक्स व्यापक रूप से सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा की गई प्रगति के आधार पर उनकी रैंकिंग निर्धारित करता है. इस सूचकांक में प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के लिए 16 सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) पर लक्ष्यवार अंक की गणना की जाती है. 65 से 99 अंक प्राप्त करने पर फ्रंट रनर श्रेणी में वर्गीकृत किया जाता है.

SDG India Index 2023-24: में MP के सतत विकास लक्ष्यों में लक्ष्यवार अंक इस तरह हैं:

NITI Aayogs SDG India Index 2023-24: मध्य प्रदेश का प्रदर्शन

NITI Aayog's SDG India Index 2023-24: मध्य प्रदेश का प्रदर्शन
Photo Credit: Ajay Kumar Patel

MP का परफॉर्मेंस कैसा रहा?

2023-24 सूचकांक के अनुसार मध्य प्रदेश ने 1.36 करोड़ व्यक्तियों को बहुआयामी गरीबी से बाहर निकाला है. प्रदेश में 97.87% लाभार्थियों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (National Food Security Act) के अंतर्गत कवरेज मिल रहा है. कुल प्रसव में से संस्थागत प्रसव का प्रतिशत 98.48% है. 9 से 11 महीने के आयु समूह में पूर्ण टीकाकरण वाले बच्चों का प्रतिशत 93.19% है. प्रदेश में जन्म के समय लिंगानुपात 950 के लक्ष्य के विरुद्ध 956 है. प्रदेश के शत प्रतिशत घरों में बिजली पहुंच गई है. प्रधानमंत्री जन धन योजना (PM JANDHAN Yojana) में महिला खाताधारकों का प्रतिशत 50% लक्ष्य के विरुद्ध 55.57% है. प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत सड़कों से जुड़ी लक्षित बस्तियों का प्रतिशत 99.98% है. पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं का प्रतिनिधित्व 33% के लक्ष्य के मुकाबले 50% है. पर्यावरण मानकों का अनुपालन करने वाले उद्योगों का प्रतिशत 98.40% है जबकि भौगोलिक क्षेत्र के प्रतिशत के रूप में वन आवरण क्षेत्र 25.14% है.

यह भी पढ़ें : अगर ऐसा होता तो IAS Exam देने के बजाय स्टार्टअप उद्यमी बन जाता, जानिए अमिताभ कांत ने ये क्यों कहा?

यह भी पढ़ें : Poshan Tracker App: डाटा में गड़बड़ी का आरोप, नाराज आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने किया हंगामा, जानिए पूरा मामला

यह भी पढ़ें : UN Population Report: 2100 तक भारतीयों की जीने की उम्र बढ़कर 83.3 वर्ष हो जाएगी, एक्सपर्ट ने क्या कहा?

यह भी पढ़ें : संविधान हत्या दिवस: Modi सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन, PM ने कहा- भारत के संविधान को कुचलने की याद दिलाएगा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
MP News: एमबीबीएस स्टूडेंट सुसाइड केस में रूममेट फंसे, दो पर हुआ केस दर्ज, मां ने लगाया था ये आरोप
SDG India Index 2023-24: नीति आयोग की रिपोर्ट में MP बना फ्रंट रनर स्टेट, जानिए कैसा रहा प्रदर्शन
Gwalior news handicapped employee attempted suicide at the Municipal Corporation headquarters
Next Article
ग्वालियर में दिव्यांग कर्मचारी ने किया आत्महत्या का प्रयास, नगर निगम मुख्यालय में खाया जहर
Close