विज्ञापन

CM विष्णु देव साय-नितिन गडकरी की मुलाकात, अयोध्या से सीधे जुड़ेगा छत्तीसगढ़, बिछेगा हाईवे का जाल

Nitin Gadkari on NH Projects in Chhattisgarh: मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने बताया कि केंद्रीय मंत्री के साथ उनकी मुलाकात अच्छी रही. छत्तीसगढ़ में नेशनल हाईवे को विस्तार देने को लेकर बात हुई है. नितिन गडकरी ने अधिक से अधिक धनराशि छत्तीसगढ़ को देने का भरोसा दिया है. आने वाले दिनों में छत्तीसगढ़ में सड़कों का जाल बिछेगा.

CM विष्णु देव साय-नितिन गडकरी की मुलाकात, अयोध्या से सीधे जुड़ेगा छत्तीसगढ़, बिछेगा हाईवे का जाल

Vishnu Dev Sai-Nitin Gadkari Meeting:  छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री (Chief Minister of Chhattisgarh) विष्णुदेव साय (CM Vishnu Deo Sai) ने आज केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री (Union Road and Transport Minister) नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) से उनके निवास पर मुलाकात की. इस बैठक में छत्तीसगढ़ में चल रही सड़क परियोजनाओं (Road Projects) और आदिवासी क्षेत्रों (Tribal Area) में व अयोध्या (Ayodhya) तक सीधी कनेक्टिविटी (Direct Conectivity) बढ़ाने पर विस्तार से चर्चा हुई. मुख्यमंत्री ने राज्य में सड़क परिवहन को और अधिक सुलभ व सुविधाजनक बनाने के लिए नई राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का प्रस्ताव रखा. जिस पर केंद्रीय मंत्री गडकरी  ने विभागीय अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए.

छत्तीसगढ़ में बिछेगा हाईवे का जाल   

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने राज्य की सामाजिक एवं आर्थिक उन्नति और सुदूर आदिवासी वनांचलों को मुख्य मार्गों से जोड़ने के लिए नए राष्ट्रीय राजमार्ग का प्रस्ताव रखा. उन्होंने रायगढ़-धरमजयगढ़-मैनपाट-अंबिकापुर-उत्तर प्रदेश सीमा तक कुल 282 किमी तक के मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने की मांग की है. साय ने बताया यह मार्ग प्रदेश के चार जिलों से होकर गुजरता है एवं धार्मिक नगरी अयोध्या से छत्तीसगढ़ को जोड़ने वाला मुख्य मार्ग है.

CM ने कवर्धा-राजनांदगांव-भानुप्रतापपुर-अंतागढ़-नारायणपुर-गीदम-दंतेवाड़ा-सुकमा मार्ग को भी राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने का आग्रह किया. सीएम ने बताया यह कुल 482 किमी लंबी सड़क राज्य के कुल छह राष्ट्रीय राजमार्गों एवं पांच जिला मुख्यालयों को जोड़ने वाला अति महत्वपूर्ण मार्ग है. इसके निर्माण से बस्तर का नक्सल प्रभावित क्षेत्र मुख्यमार्ग से जुड़ेगा एवं नक्सली गतिविधियों में कमी आएगी.

सीएम साय ने कहा कि रायपुर शहर से तीन राष्ट्रीय राजमार्ग गुजरते हैं. उन्होंने एनएच 130बी से एनएच 53 को जोड़ने वाले मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने की मांग की. उन्होंने कहा यह मार्ग एनएच घोषित होने से रायपुर शहर का रिंग रोड पूर्ण रूप से राष्ट्रीय राजमार्ग हो जाएगा.

इन नेशनल हाईवे पर भी हुई बात

इसके अलावा सीएम साय ने रतनपुर-लोरमी-मुंगेली-नांदघाट-भाटापारा-बलौदाबाजार मार्ग, केंवची-पेंड्रारोड-पसान-कटघोरा मार्ग, मुंगेली-नवागढ़-बेमेतरा-धमधा-दुर्ग-झलमला मार्ग, राजनांदगाँव-मोहला-मानपुर मार्ग, पंडरिया-बजाग-गाड़ासरई मार्ग को भी राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने का प्रस्ताव मुख्यमंत्री ने रखा है.

मुख्यमंत्री साय ने राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 130 में कटघोरा से अंबिकापुर तक फोर लेन चौड़ीकरण करने तथा एनएच क्रमांक 53 पर टाटीबंध से तेलीबांधा तक सुरक्षित यातायात की दृष्टि से सरोना चौक, उद्योग भवन, और तेलीबांधा चौक पर ग्रेड सेपरेटर निर्माण की आवश्यकता बताई है.

इसके साथ ही उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग के वार्षिक योजना 2024-25 में एनएच 30 धमतरी से जगदलपुर व एनएच 130बी में रायपुर-बलौदाबाजार-सारंगढ़ मार्ग को चार लेन का करने का प्रस्ताव रखा है. वहीं, रायपुर-दुर्ग एनएच 53 के दो जंक्शन सिरसा गेट और खुर्सीपार जंक्शन पर ग्रेड सेपरेटर निर्माण की स्वीकृति का आग्रह किया.

मुख्यमंत्री ने बताया कि केंद्रीय सड़क निधि के अंतर्गत 1,383 करोड़ के 13 कार्यों के प्रस्ताव मंत्रालय को भेजे गए हैं. उन्होंने प्रस्तावों को जल्द स्वीकृत करने का अनुरोध किया.

इस समारोह के लिए गडकरी को किया आमंत्रित

इस मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने रायपुर में नवंबर में होने वाले इंडियन रोड कांग्रेस के 83वें वार्षिक अधिवेशन में शामिल होने के लिए केंद्रीय मंत्री को आमंत्रण भी दिया. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने छत्तीसगढ़ में सड़क बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए विभिन्न प्रस्तावों पर जल्द से जल्द सकारात्मक पहल करने का आश्वासन दिया है.

केंद्रीय मंत्री दिया पूरा भरोसा

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने बताया कि केंद्रीय मंत्री के साथ उनकी मुलाकात अच्छी रही. छत्तीसगढ़ में नेशनल हाईवे को विस्तार देने को लेकर बात हुई है. नितिन गडकरी ने अधिक से अधिक धनराशि छत्तीसगढ़ को देने का भरोसा दिया है. आने वाले दिनों में छत्तीसगढ़ में सड़कों का जाल बिछेगा. वहीं चार नई रेल परियोजनाएं छत्तीसगढ़ को मिली हैं.

यह भी पढ़ें : Indian Railway: रंग लायी अश्विनी वैष्णव-विष्णु देव साय की मुलाकात, छत्तीसगढ़ के ये प्रोजेक्ट जल्द होंगे शुरू

यह भी पढ़ें : Bijapur IED Blast: शहीदों को CM विष्णु देव साय ने किया नमन, कायराना हरकत करने वालों को दिया ये संदेश

यह भी पढ़ें : Spark Award: राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन में उत्कृष्ट कार्यों के लिए छत्तीसगढ़ को आज मिलेंगे 5 राष्ट्रीय पुरस्कार

यह भी पढ़ें : Bajaj Freedom 125: जल्द आ रही है दुनिया की पहली CNG Bike, ये हैं खूबियां, गडकरी ने कीमत को लेकर क्या कहा?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सूरजपुर में छुई खदान ढहने से मिट्टी में दबी तीन महिलाएं, एक की मौत; 2 घायल
CM विष्णु देव साय-नितिन गडकरी की मुलाकात, अयोध्या से सीधे जुड़ेगा छत्तीसगढ़, बिछेगा हाईवे का जाल
Road Accident in Bilaspur Three women including mother and daughter died, two others injured in a road accident in Chhattisgarh
Next Article
Road Accident: छत्तीसगढ़ में सड़क दुर्घटना में मां-बेटी समेत तीन महिलाओं की मौत, इतने लोग हुए घायल
Close
;