विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 05, 2023

NDTV Opinion Poll: भूपेश बघेल सरकार के कामकाज को कितने नंबर देता है छत्तीसगढ़? देखें जनता का 'रिपोर्ट कार्ड'

Chhattisgarh Assembly Election : छत्तीसगढ़ के लिए नक्सलवाद एक बड़ी समस्या है. राज्य में सरकार बनाने वाली पार्टी के सामने सबसे बड़ी चुनौती नक्सलवाद ही होता है. सर्वे के अनुसार 30 प्रतिशत लोगों ने कहा कि इस संबंध में हालात पहले से बेहतर हुए हैं.

Read Time: 3 min
NDTV Opinion Poll: भूपेश बघेल सरकार के कामकाज को कितने नंबर देता है छत्तीसगढ़? देखें जनता का 'रिपोर्ट कार्ड'
भूपेश बघेल सरकार को कितने नंबर देती है छत्तीसगढ़ की जनता

Chhattisgarh Election NDTV Opinion Poll: छत्तीसगढ़ में कुछ ही दिनों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. आगामी 7 तारीख को पहले और 17 को दूसरे चरण के लिए वोटिंग होगी. अगले महीने 3 दिसंबर को अन्य राज्यों के साथ छत्तीसगढ़ के भी नतीजे घोषित किए जाएंगे. सीएम भूपेश बघेल और कांग्रेस अपने पांच साल के विकास कार्यों को लेकर जनता के बीच जा रहे हैं. लेकिन जनता बघेल सरकार के प्रदर्शन को कितने नंबर देती है यह जानने के लिए NDTV ने सीएसडीएस (CSDS)-लोकनीति (LOKNITI) के साथ मिलकर एक ओपिनियन पोल (Opinion Poll) किया है. देखिए भूपेश बघेल सरकार का रिपोर्ट कार्ड:

यह भी पढ़ें : Chhattisgarh Opinion Poll: पिछड़े, दलित व आदिवासी ने थामा कांग्रेस का हाथ, BJP को मिल रहा सवर्णों का साथ

कितने सुधरे हालात?

सर्वे में छत्तीसगढ़ की जनता से पूछा गया कि अलग-अलग क्षेत्रों में भूपेश बघेल सरकार का प्रदर्शन कैसा रहा और हालात कितने सुधरे हैं. 64 फीसदी लोगों का मानना है कि सरकारी स्कूल और कॉलेजों की स्थिति सुधरी है जबकि 17 प्रतिशत कहते हैं कि सुधार नहीं हुआ है. बिजली सप्लाई पर भी लोगों की राय का यही आंकड़ा (64:17) हमें नजर आता है. 61 फीसदी लोगों का कहना है कि किसानों की स्थिति में सुधार हुआ है जबकि 20 प्रतिशत जनता इससे इत्तेफाक नहीं रखती है.

56 फीसदी ने कहा कि अस्पताल और सड़कें बेहतर हुईं

सर्वे के अनुसार 56 फीसदी लोगों को लगता है कि सरकारी अस्पतालों के हालात पहले से बेहतर हुए हैं जबकि 22 फीसदी लोगों को लगता है कि स्थिति बिगड़ी है. सड़कों की स्थिति में 56 फीसदी लोगों को सुधार नजर आता है जबकि 27 प्रतिशत लोग मानते हैं कि कोई सुधार नहीं हुआ है. पीने के पानी की सप्लाई 53 प्रतिशत लोगों को पहले से बेहतर स्थिति में नजर आती है लेकिन 26 फीसदी लोग मानते हैं कि हालात सुधरने के बजाय बिगड़ गए हैं. 

यह भी पढ़ें : Chhattisgarh Congress Manifesto: वोटिंग से दो दिन पहले कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी, मुफ्त शिक्षा और कर्ज माफी समेत कई बड़े वादे

नक्सलवाद की समस्या पर क्या बोले लोग?

45 प्रतिशत लोगों का मानना है कि आदिवासी समुदाय की स्थिति सुधरी है जबकि 21 फीसदी मानते हैं कि हालात बिगड़े हैं. छत्तीसगढ़ के लिए नक्सलवाद एक बड़ी समस्या है. राज्य में सरकार बनाने वाली पार्टी के सामने सबसे बड़ी चुनौती नक्सलवाद ही होता है. सर्वे के अनुसार 30 प्रतिशत लोगों ने कहा कि इस संबंध में हालात पहले से बेहतर हुए हैं जबकि 22 फीसदी जनता का मानना है कि स्थिति और ज्यादा बिगड़ गई है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close