विज्ञापन

High Court जज ने कहा AI से चुरायी जा रही है प्राइवेट जानकारी, फर्जी CBI कॉल की सुनायी कहानी

CG High Court: छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट के जस्टिस (High Court Justice) गौतम भादुड़ी ने 'आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और लॉ' टॉपिक पर बात रखते हुए कहा है कि एआई के कई दुष्परिणाम हैं तो कुछ सकारात्मक पहलू भी हैं. आइए जानते हैं उन्होंने इस सेमिनार में क्या कुछ कहा?

High Court जज ने कहा AI से चुरायी जा रही है प्राइवेट जानकारी, फर्जी CBI कॉल की सुनायी कहानी

Artificial Intelligence and Law: जिला अधिवक्ता संघ बलौदा बाजार ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) एंड लॉ  (Law) विषय पर सेमिनार का आयोजन किया. इस कार्यक्रम में हाईकोर्ट जस्टिस (High Court Justice) गौतम भादुड़ी ने कहा कि मैं जब पहली बार पोर्टफोलियो जज बना था तो बलौदा बाजार आया था, अब कुछ दिन बाद रिटायर हो जाऊंगा. इस तरह से यहां मैं पहली बार और अंतिम बार आया हूं. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि इससे निजी जानकारी वाले डेटा चुराए जा रहे हैं. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में जितना अधिक डेटा फीड करेंगे उतना अधिक जानकारी आएगी, लेकिन यह कुछ क्षेत्र में खराब है. क्योंकि अभी एआई के लिए भारत में कोई कानून नहीं है. नीति आयोग ने कुछ नियम बनाए जरूर हैं, लेकिन वह काफी नहीं है, न ही आईटी एक्ट में इसके लिए कोई सख्त व्यवस्था है.

सुनायी अपनी ये कहानी

जस्टिस भादुड़ी ने निजी अनुभव साझा करते हुए बताया कि कुछ दिनों पहले उन्हें सीबीआई (CBI) का फोन (Fake Call) आया था, जिसमें उनके बेटे के बारे में पूछा गया, जबकि मेरा बेटा मेरे पास था. उन्होंने कहा कि कोर्ट कचहरी और जज वकील इस तरह के मामले को बड़ी आसानी से संभाल लेते हैं, लेकिन आम आदमी इससे घबरा जाता है. इसलिए जहां भी आपका मोबाइल नंबर दर्ज किया जा रहा है, वहां से आपका डेटा बेचा जा रहा है. उन्होंने कहा कि इंसान को ईश्वर ने बनाया है, जबकि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को इंसान ने बनाया है.

इस कार्यक्रम में बताया गया कि साइबर फ्रॉड करने वालों के द्वारा सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के नाम पर वसूली कर ली जा रही है, उनके नामों पर पैसे मांग लिए जा रहे हैं, ऐसे में सावधान रहने की आवश्यकता है. सोशल मीडिया का उपयोग करते समय सतर्क रहने पर ही खुद को डीप फेक से बचा सकते हैं.

इसके साथ ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से मेडिकल के क्षेत्र में बेहतर काम करने की जानकारी दी गई साथ ही कहा कि वकीलों को अपने केस की ड्राफ्टिंग करते समय इसका (AI) उपयोग करना चाहिए. हालांकि इससे डेटा चोरी होने का खतरा ज्यादा है, क्योंकि किसी ओर के मेहनत को कॉपी बस यहां करना है.

यह भी पढ़ें : MP High Court ने मृत्युदंड को आजीवन कारावास में बदला, बहन से रेप और मर्डर के मामले में हुई ये सुनवाई

यह भी पढ़ें : CG News: आंख का ऑपरेशन कराने पहुंचे 4 मरीजों की चली गई रोशनी, धमतरी के हॉस्पिटल में क्या हो रहा है?

यह भी पढ़ें : MP टूरिज्म बोर्ड को मिला इनलैंड वॉटर टूरिज्म एक्सीलेंस अवॉर्ड, वाटर टूरिज्म के क्षेत्र में हुए ये काम

यह भी पढ़ें : Fertilizer Crisis: किसान परेशान, नहीं मिल रहा समाधान! जानिए क्यों है DAP का संकट?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
IFS ऑफिसर्स एसोसिएशन के कार्यक्रम में शामिल हुए CM साय, कही ये बात 
High Court जज ने कहा AI से चुरायी जा रही है प्राइवेट जानकारी, फर्जी CBI कॉल की सुनायी कहानी
Tonahinara Village Name Change people appeal to Government and chief minister vishnu dev sai know the meaning
Next Article
Village Name Change: 'सरकार! बहुत मजाक बन रहा है', अपने गांव का नाम बदलने की सीएम साय से कर रहे मांग
Close