विज्ञापन

CG News: आंख का ऑपरेशन कराने पहुंचे 4 मरीजों की चली गई रोशनी, धमतरी के हॉस्पिटल में क्या हो रहा है?

Eye Infection: छत्तीसगढ़ के धमतरी जिला अस्पताल में 17 मरीजों ने मोतियाबिंद का ऑपरेशन कराया, लेकिन ऑपरेशन के बाद 4 मरीजों की आंखों में भयानक दर्द और दिखाई न देने की समस्या हो गई. इसके बाद पता चला कि उनकी आंखों में इंफेक्शन हो गया है. आइए जातने हैं इस समय इन मरीजों की स्थिति क्या है?

CG News: आंख का ऑपरेशन कराने पहुंचे 4 मरीजों की चली गई रोशनी, धमतरी के हॉस्पिटल में क्या हो रहा है?

Eye Operation Fail: छत्तीसगढ़ के धमतरी (Dhamtari) जिले में  जिला अस्पताल (District Hospital) में आंखों का ऑपरेशन (Eye Operation) कराने पहुंचे 4 मरीजों को ऑपरेशन के बाद दिखना बंद हो गया. जांच-पड़ताल में यह बात समाने आयी कि जिनके आंखों की रोशनी गई है उनमें घातक इन्फेक्शन (Eye infection) पाया गया है. इस संक्रमण का नाम एंडोफ्थालमिटिस  इंफेक्शन है. यह काफी खतरनाक संक्रमण है. वहीं अब धमतरी जिला अस्पताल में आंखों के ऑपरेशन पर रोक लगा दी गई है, जब तक सैंपल रिपोर्ट रायपुर से नहीं आ जाती तब तक ऑपरेशन बंद रहेगा.

क्या है मामला?

धमतरी के जिला अस्पताल में मोतियाबिंद का ऑपरेशन कराने के बाद 4 मरीजों को दिखना बंद हो गया. उसके बाद इन चारों मरीज को अस्पताल में एडमिट करके रखा गया है. नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉक्टर सूर्यवंशी के अनुसार मोतियाबिंद के ऑपरेशन के बाद दूसरे दिन आंखों की पट्टी खोली जाती है..इस दौरान मरीज के आंखों में अगर इंफेक्शन या संक्रमण होते हैं तो मरीज के आंखों से दिखाई देना बन्द हो जाता है. इसके साथ ही आंखों में ज्यादा दर्द होना जैसे लक्षण सामने आते हैं. जो काफी  खतरनाक और घातक साबित हो सकते हैं. अगर आंखों में इस तरह का इंफेक्शन होता है और इसका तत्काल उपचार नहीं किया जाए तो आंखों की रोशनी जाने का भी खतरा बना होता है.

2009 में बालोद में आया था ऐसा मामला

इस तरह के मरीज 2009 में बालोद जिला में भी पाये गये थे. ऐसे कई मरीज थे जिनकी आंखों की रोशनी भी चली गई थी. उसके बाद अब धमतरी में 2024 अक्टूबर माह में ऐसे चार मरीज सामने आए हैं. इन मरीजों की आंखों में एक तरह का संक्रमण पाया गया है. इनका इलाज किया जा रहा है. वहीं चारों मरीज के आंखों का सैंपल लेकर रायपुर भेजा गया है. रायपुर से सैंपल रिपोर्ट आने के बाद ही दोबारा ऑपरेशन की शुरुआत की जाएगी. इसके साथ ही चार मरीजों के इंफेक्शन को देखते हुए जिला अस्पताल में आंखों से संबंधित अन्य ऑपरेशन को फिलहाल बंद कर दिया गया है. रायपुर से सैंपल रिपोर्ट आने के बाद ही दोबारा ऑपरेशन की शुरुआत की जाएगी. अस्पताल में चारों मरीज की हालत पहले से बेहतर बताई जा रही है. डॉक्टर सूर्यवंशी ने यह भी बताया कि टोटल 17 मरीज मोतियाबिंद के ऑपरेशन के लिए जिला अस्पताल में आए थे. जिनमें से चार मरीज के आंखों में यह संक्रमण पाया गया है.

यह भी पढ़ें : Eye Flu: मौसम बदलते ही दिखने लगा कंजंक्टिवाइटिस का कहर, डॉक्टर से जानिए लक्षण, बचाव व सावधानियां

यह भी पढ़ें : Fertilizer Crisis: किसान परेशान, नहीं मिल रहा समाधान! जानिए क्यों है DAP का संकट?

यह भी पढ़ें : BJP Active Membership: आज MP में बीजेपी बनाएगी इतिहास! वीडी शर्मा ने सीएम मोहन को बनाया सक्रिय सदस्य

यह भी पढ़ें : MP टूरिज्म बोर्ड को मिला इनलैंड वॉटर टूरिज्म एक्सीलेंस अवॉर्ड, वाटर टूरिज्म के क्षेत्र में हुए ये काम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Mahadev App Case: छत्तीसगढ़ के निलंबित पुलिसकर्मी को मिली अग्रिम जमानत, ये है याचिकाकर्ता की दलील
CG News: आंख का ऑपरेशन कराने पहुंचे 4 मरीजों की चली गई रोशनी, धमतरी के हॉस्पिटल में क्या हो रहा है?
BCCI T20 Trophy Special Minority Girl selected to play form Jashpur know aakasha Rani Life
Next Article
BCCI T20: छत्तीसगढ़ की यह बेटी खेलेगी अंडर-19 T20 ट्रॉफी, ऐसा है विशेष पिछड़ी जनजाति की इस प्लेयर का सफर
Close