विज्ञापन
This Article is From Dec 22, 2023

CG Tourism : सर्दियों में अपनी खूबसूरती बिखेर रहा छत्तीसगढ़ रमदहा वाटरफॉल, यहां मना सकते हैं नया साल

Ramdaha Waterfall : अक्सर आपने किसी फिल्म में घने जंगल के बीच में बड़े झरने को गिरते देखा होगा. लेकिन छत्तीसगढ़ का रमदहा जलप्रपात आपको फिल्मी सीन से भी ज्यादा अच्छा लगेगा. जब घने जंगलों के बीच से होता हुआ पानी ऊंचे पहाड़ से नीचे गिरता है तो पूरा माहौल दूधिया हो जाता है. कई लोगों को यहां आकर शांति और सुकून मिलता है.

CG Tourism : सर्दियों में अपनी खूबसूरती बिखेर रहा छत्तीसगढ़ रमदहा वाटरफॉल, यहां मना सकते हैं नया साल

Ramdaha Waterfall Manendragarh : वैसे तो छत्तीसगढ़ (Water Falls in Chhattisgarh) में कई वाटरफॉल हैं, लेकन इनमें से मनेंद्रगढ़ जिले का रमदहा जलप्रपात (Ramdaha Waterfall) खास है. घने जंगलों के बीच स्थित यह जलप्रपात इन दिनों अपनी खूबसूरती बिखेर रहा है. इसकी खूबसूरती को निहारने पर्यटक (Tourist) बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं. 

200 फीट ऊंचे पहाड़ से गिरता है पानी 

मनेंद्रगढ़ (Manendragarh) से 130 किलोमीटर दूर प्रकृति का एक अनोखा रुप देखने को मिलता है. भंवरखोह गांव के पास बनास नदी पर एक जलप्रपात है. जिसे लोग रमदहा जलप्रपात के नाम से जानते हैं. इस जगह पर जलप्रपात 200 फीट ऊंचे पहाड़ से नीचे गिरता है. जिसे देखने के लिए दूर-दूर से सैलानी आते हैं. 200 फीट की ऊंचाई से जब पानी नीचे गिरते हुए पत्थरों से टकराता है तो मानो ऐसा लगता है कि जैसे संगीत की कोई धुन बज रही हो.

पर्यटकों को लुभाता है यहां का माहौल

सर्दियों का मौसम शुरू होते ही इस वाटरफॉल की खूबसूरती को देखने न सिर्फ छत्तीसगढ़ बल्कि पड़ोसी राज्यों से भी लोग पहुंच रहे हैं. कोरिया से आए पर्यटक सुजीत कुमार गुप्ता ने कहा कि यहां आकर अच्छा लग रहा है. बहुत ही सुंदर जगह है. यह बहुत ही अद्भुत जगह है. लेकिन यहां तक पहुंचने के लिए पक्की सड़क नहीं होने के कारण यहां तक लोगों को आने में दिक्कत होती है. वहीं सिंगरौली से आए एक पर्यटक ने इस जगह को काफी खूबसूरत बताया है.  

ये भी पढ़ें छत्तीसगढ़ के 'शिमला' में लुढ़का पारा, मैनपाट में बर्फ जमना शुरू, जानिए यहां के पर्यटन स्थल

सुविधाएं बढ़ाने की कर रहे मांग

यह वाटरफॉल सुकून तो देता ही है. लेकिन इस यहां सुविधाएं नहीं होने से पर्यटक परेशान होते हैं. मोबाइल नेटवर्क नहीं होने पर कभी भी हादसा होने पर वक्त पर मदद नहीं मिलती है .स्थानीय लोगों ने कहा कि रमदहा जलप्रपात हमारे चांगभखार की एक शान है. हाल ही में Ramdaha Waterfall को काफी विकसित किया गया है. दूर-दूर से टूरिस्ट यहां पर आते हैं. सुरक्षा के कोई प्रबंध नहीं हैं.  स्थानीय लोगों की माने तो पानी के अंदर जाने पर कई बार हादसा हो चुका है. लोग पिकनिक मनाने आते हैं, लेकिन खतरे को नहीं जानते. इसलिए यहां सुरक्षा को लेकर इंतजाम बढ़ाने चाहिए.  रमदहा जलप्रपात के क्षेत्र को यहां के रहवाली अपनी कुलदेवी का स्थान मानते हैं.

ये भी पढ़ें Places to visit in December: अगर आप भी घूमने का बना रहे हैं प्लान तो MP की ये जगह हैं बेस्ट

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जशपुर न्यूज: सड़क की मांग को लेकर युवा कांग्रेस ने किया प्रदर्शन, सरकार को दिया अल्टीमेटम
CG Tourism : सर्दियों में अपनी खूबसूरती बिखेर रहा छत्तीसगढ़ रमदहा वाटरफॉल, यहां मना सकते हैं नया साल
Bilaspur High Court gave a big decision now after the death of the son father-in-law will have to pay maintenance allowance for widowed daughter-in-law and her children
Next Article
अब ससुर को देना होगा विधवा बहू को गुजारा भत्ता, बिलासपुर हाईकोर्ट का फैसला
Close