विज्ञापन
Story ProgressBack

Places to visit in December: अगर आप भी घूमने का बना रहे हैं प्लान तो MP की ये जगह हैं बेस्ट

ग्वालियर एक ऐसा ऐतिहासिक शहर है. जो अपने बड़े-बड़े किलों और स्मारकों के लिए मशहूर है. ग्वालियर में कई ख़ूबसूरत महल और किलों के लिए जाना जाता है. नर्मदा नदी के किनारे बसे जबलपुर शहर की लोकप्रियता दूर-दूर तक फैली है. मनमोहक प्राकृतिक सुंदरता के साथ ही ग्रेनाइट और बलुआ पत्थर की पहाड़ियों से घिरा हुआ है. यहाँ का भेड़ाघाट बेहद ख़ूबसूरत है.

Read Time: 3 min
Places to visit in December: अगर आप भी  घूमने का बना रहे हैं प्लान तो MP की ये जगह हैं बेस्ट
अगर आप भी घूमने का बना रहे हैं प्लान तो MP की ये जगह हैं बेस्ट

Places to visit in December: दिसंबर के महीने में हर कोई विंटर वैकेशन (Winter Vacation) मनाने जाता है. दिसम्बर में यदि आप भी कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं. तो आपके के लिए मध्यप्रदेश की कुछ जगहों (MP Places) के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, जहाँ आप अपने परिवार के साथ सर्दियों की छुट्टी (Winter Season) का मज़ा ले सकते हैं..

1. भोपाल

झीलों के शहर और मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में सर्दियों में मौसम बेहद सुहाना हो जाता है. यदि आप अपने परिवार के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं तो भोपाल बेस्ट ऑप्शन है 

2. जबलपुर

नर्मदा नदी के किनारे बसे जबलपुर शहर की लोकप्रियता दूर-दूर तक फैली है. मनमोहक प्राकृतिक सुंदरता के साथ ही ग्रेनाइट और बलुआ पत्थर की पहाड़ियों से घिरा हुआ है. यहाँ का भेड़ाघाट बेहद ख़ूबसूरत है, यहां प्राकृतिक सौंदर्य का दीदार करने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं.

3. ग्वालियर

ग्वालियर एक ऐसा ऐतिहासिक शहर है. जो अपने बड़े-बड़े किलों और स्मारकों के लिए मशहूर है. ग्वालियर में कई ख़ूबसूरत महल और किलों के लिए जाना जाता है.

4. मांडू 

मांडू एक ऐसी जगह है जहाँ प्राचीन किला है. मध्य प्रदेश के धार ज़िले में माण्डू सैन्य चौकी के लिए मशहूर है.

5. कान्हा नेशनल पार्क

कान्हा नेशनल पार्क पूरे भारत के फ़ेमस पार्को में से एक है. ये पार्क 940 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैला हुआ है.

6. उज्जैन

यदि आप किसी दर्शनीय स्थल में घूमना चाह रहे हैं और भगवान के दर्शन करना चाह रहे हैं तो उज्जैन मध्य प्रदेश के प्रमुख दर्शनीय लिए स्थलों में से एक है. यहाँ कई मंदिर है जहाँ आप दर्शन करने जा सकते हैं.

7. बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान

मध्य प्रदेश में बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान राज्यों में से एक प्रमुख और प्रमुख बाघ अभ्यारण है. जंगल सफारी के शौक़ीन बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान घूम सकते हैं. यहाँ आपको बाघों में जंगल घूमते हुए देखेंगे.

8. खजुराहो

वर्ल्ड फ़ेमस खजुराहो अपनी कामुक नक़्क़ाशी से सजे आश्चर्यजनक और आकर्षित मंदिरों के लिए दुनिया भर में जाना जाता है. खजुराहो विश्व स्तरीय पर्यटन स्थल है जहाँ दूर दूर से लोग घूमने आते हैं.

9. पचमढ़ी हिल 

प्राकृतिक सुंदरता के लिए मशहूर पचमढ़ी हिल पर स्थित है. जिन 1067 मीटर की ऊँचाई में स्थित पचमढ़ी एक ख़ूबसूरत हिल स्टेशन है. जिसे सतपुड़ा की रानी के नाम से भी जाना जाता है.

यह भी पढ़ें:  December Festival: दिसंबर के महीने में पड़ रहे हैं इतने व्रत और त्योहार, जानिए क्या है महत्व

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close