विज्ञापन
Story ProgressBack

Chhattisgarh: कोरबा में चौथी बार होने जा रहा है लोकसभा चुनाव, जानिए युवाओं के दिल में है कौन

Korba Loksabha Seat: बात करें 2019 के लोकसभा चुनावों की तो कोरबा संसदीय क्षेत्र से इंडियन नेशनल कांग्रेस की ज्योत्सना चरणदास महंत ने विजय हासिल की थी. उन्हें 5.23 लाख वोट मिले थे, वहीं उनकी निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा के ज्योतिनंद दुबे को 4.97 लाख वोट मिले थे.

Read Time: 4 mins
Chhattisgarh: कोरबा में चौथी बार होने जा रहा है लोकसभा चुनाव, जानिए युवाओं के दिल में है कौन
Chhattisgarh News: वर्तमान में इस लोकसभा क्षेत्र में 15 लाख 99 हजार 188 मतदाता हैं.

Loksabha Election 2024: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की 11 लोकसभा सीटों में से एक कोरबा (Korba) एक महत्वपूर्ण सीट है. इस समय इस सीट पर कांग्रेस (Congress) का कब्जा है. यहां से वर्तमान में कांग्रेस की ज्योत्सना महंत सांसद हैं. कोरबा लोकसभा (Korba Loksabha) का गठन साल 2008 में हुआ था. अब तक इस सीट पर तीन बार आम चुनाव हो चुके हैं और 2024 में चौथी बार लोकसभा चुनाव (loksabha Election) होना है. कोरबा लोकसभा में कुल आठ विधानसभा क्षेत्र आते हैं जिनमें कोरबा जिले की पांच विधानसभा और अविभाजित कोरिया जिले की तीन विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं.

भाजपा से सरोज पाण्डेय और कांग्रेस से ज्योत्सना महंत मैदान में

अविभाजित कोरिया के मनेंद्रगढ़, बैकुंठपुर व भरतपुर सोनहत विधानसभा क्षेत्रों में चुनावी हलचल तेज है. दोनों ही प्रमुख दलों के प्रत्याशी जिले में लगातार जनसंपर्क कर रहे हैं. ऐसे में प्रत्याशियों को लेकर लोग आंकड़ों का गणित लगाना शुरू कर दिया हैं. आपको बता दें कि कोरबा लोकसभा से पहला चुनाव कांग्रेस के दिग्गज नेता चरण दास महंत ने जीता था. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा प्रत्याशी करुणा शुक्ला को हराया था. इसके बाद 2014 के लोकसभा चुनाव में चरणदास महंत को बीजेपी के डॉ बंशीलाल महतो ने शिकस्त दी थी, लेकिन फिर 2019 के चुनाव में चरणदास महंत ने अपनी धर्मपत्नी ज्योत्सना चरणदास महंत को चुनाव मैदान में उतारा और इस बार उन्होंने भाजपा के ज्योतिनंद दुबे को हराया. यहां अब तक के तीन चुनाव में हर बार नतीजा बदला है. अब भाजपा से सरोज पाण्डेय और कांग्रेस से ज्योत्सना महंत मैदान में हैं.

इन चुनावों में युवाओं की भूमिका होगी निर्णायक

लोकसभा चुनाव में युवाओं की भूमिका महत्वपूर्ण होगी. कॉलेज के नव युवा मतदाता इस चुनाव में क्या अपेक्षा रखते हैं इस पर NDTV ने युवाओं से खास बातचीत की. पीजी कॉलेज बैकुंठपुर के छात्राें ने कहा कि लोकसभा चुनाव में वे चाहते हैं कि उन्हें निशुल्क उच्च शिक्षा मिले. देश में भ्रष्टाचार मुक्त सरकार बनें जिससे देश प्रगति की राह पर आगे बढ़ सके. छात्रों ने स्थानीय मुद्दों को लेकर भी अपनी बातों को रखा.

लोकसभा चुनाव 2019 के परिणाम

बात करें 2019 के लोकसभा चुनावों की तो कोरबा संसदीय क्षेत्र से इंडियन नेशनल कांग्रेस की ज्योत्सना चरणदास महंत ने विजय हासिल की थी. उन्हें 5.23 लाख वोट मिले थे, वहीं उनकी निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा के ज्योतिनंद दुबे को 4.97 लाख वोट मिले थे. ऐसे में कांग्रेस उम्मीदवार ने 26,249 वोट से कोरबा सीट पर जीत हासिल की थी. 19, 305 वोट नोटा को भी मिले थे.

ये भी पढ़ें IPL Match: हार्दिक पांड्या पहुंचे सोमनाथ बाबा के मंदिर, क्या अब बदलेगी मुंबई इंडियंस की किस्मत?

कोरबा का जातीय समीकरण

कोरबा लोकसभा सीट के अंतर्गत कोरबा जिले की चार कोरबा, कटघोरा, रामपुर और पाली-तानाखार, कोरिया जिले की तीन मनेंद्रगढ़, भरतपुर सोनहत और बैकुंठपुर और बिलासपुर जिले की मरवाही विधानसभा सीट आती हैं.  कोरबा लोकसभा में सबसे ज्यादा अनुसूचित जनजाति (ST) वर्ग के 44.5 प्रतिशत मतदाता हैं. इसके बाद अनुसूचित जाति (SC) के 9.2 फीसदी, मुस्लिम वोटर्स 3.5 प्रतिशत और बाकी बचे हुए वोटर्स सामान्य वर्ग और OBC कैटेगरी से हैं. इस लोकसभा क्षेत्र में साक्षरता दर 61.16 प्रतिशत है. वर्तमान में इस लोकसभा क्षेत्र में 15 लाख 99 हजार 188 मतदाता हैं.

ये भी पढ़ें MP News: महाकाल मंदिर में प्रवेश पर दो व्यक्तियों पर लगा प्रतिबंध, जानिए आखिर क्या है पूरा मामला

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Yoga Day Special: कौन है सोपोर का फैजान बशीर, जो 'अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस' पर पीएम मोदी के साथ करेगा योग
Chhattisgarh: कोरबा में चौथी बार होने जा रहा है लोकसभा चुनाव, जानिए युवाओं के दिल में है कौन
Loksabha Eelction 2024 MPs Chhattisgarh will join Modi cabinet Cm Vishnu Deo sai BJP NDA New Government Meeting Delhi 
Next Article
Exclusive: CM साय ने खोले पत्ते, बताया- मोदी कैबिनेट में इन्हें मिल सकती है जगह,आज की बैठक में फैसला 
Close
;