विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 23, 2023

CG Election 2023:कांग्रेस का मास्टर स्ट्रोक, सीएम बघेल का ऐलान- कांग्रेस की सरकार बनते ही किसानों का कर्ज करेंगे माफ

Chhattisgarh elections 2023: किसानों की कर्ज माफी का ये कोई पहला मामला नहीं है. साल 2003 में जब बीजेपी सत्ता में आई थी, तब भी यही ऐलान किया गया था. सरकार बनने के बाद इस पर अमल भी किया गया.

Read Time: 3 mins
CG Election 2023:कांग्रेस का मास्टर स्ट्रोक, सीएम बघेल का ऐलान- कांग्रेस की सरकार बनते ही किसानों का कर्ज करेंगे माफ

Chhattisgarh Assembly Election 2023: छत्तीसगढ़ में होने जा रहे विधानसभा चुनाव से ऐन पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने बड़ा ऐलान किया है. सक्ती जिले में विधानसभा अध्यक्ष और सक्ती से कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. चरणदास महंत (Dr. Charandas Mahant) के नामांकन के दौरान सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस (Congress) फिर से सरकार में आती है, तो किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा.

Latest and Breaking News on NDTV

बता दें कि 2018 विधानसभा चुनाव से पहले भी कांग्रेस ने अपने जन घोषणा-पत्र में किसानों के सभी कर्ज माफ करने की घोषणा की थी. इसके बाद सरकार बनने के बाद पहली ही कैबिनेट मीटिंग में इस फैसले पर मुहर लगाया गया. सरकार की ओर से दावा किया जाता रहा है कि  5 सालों में उन्होंने प्रदेश के 17 लाख किसानों के 9 हजार 720 करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया है. इसके साथ ही इसके कई फायदे भी गिनाए जाते रहे हैं. एक बार फिर से मुख्यमंत्री बघेल ने कर्ज माफी का ऐलान कर बड़ा मास्टर स्ट्रोक चल दिया है. 

ये भी पढ़ें-  MP Election 2023: 18 बार जमानत जब्त होने के बाद भी हौसले हैं बुलंद, 'इंदौरी धरतीपकड़' ने फिर भरा पर्चा
 

बना था बहस का मुद्दा

किसानों की कर्ज माफी का ये कोई पहला मामला नहीं है. साल 2003 में जब बीजेपी सत्ता में आई थी, तब भी यही ऐलान किया गया था. सरकार बनने के बाद इस पर अमल भी किया गया. कांग्रेस की सत्ता वापसी का मार्ग प्रशस्त करने में भी किसानों की कर्ज माफी ही सबसे बड़ा विनिंग फैक्टर साबित हुई थी. इसके साथ ही ये बहस का मुद्दा भी बनता रहा है. दरअसल, एक बड़ा धड़ा इसे मुफ्त की रेवड़ी बताते हैं. जबकि दूसरा पक्ष इसके कई सामाजिक-आर्थिक फायदे बताते हैं. बहरहाल, सही और गलत क्या है, से इतर ये तो तय है कि इस चुनाव में इसका बड़ा असर देखने को मिल सकता है.

कांग्रेस ने की है ये बड़ी घोषणाएं

कांग्रेस ने अभी तक अपना घोषणा-पत्र जारी नहीं किया है. वहीं, अब तक अलग-अलग मौकों पर पार्टी के शीर्ष नेता कई अहम घोषणाएं कर चुके हैं. इसी कड़ी में क‍िसानों की कर्ज माफी भी एक और बड़ी घोषणा जुड़ गई है. बिलासपुर जिले में जहां राहुल गांधी ने जातीय जनगणना का वादा किया था,  वहीं, सीएम भूपेश इससे पहले किसानों से प्रति एकड़ 20 क्विंटल धान खरीदने का ऐलान कर चुके हैं. वहीं, प्रियंका गांधी ने 17.5 लाख आवासहीनों को पक्के मकान का वादा किया है.

ये भी पढ़ें- MP Assembly election: कांग्रेस में दूसरी सूची के बाद बवाल, कोई कर रहा है शीर्षासन तो कोई फाड़ रहा है कपड़े

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पहले किया कत्ल... फिर गले से खींच ली सोने की चेन, मौत के बाद फोन से चुकाई EMI
CG Election 2023:कांग्रेस का मास्टर स्ट्रोक, सीएम बघेल का ऐलान- कांग्रेस की सरकार बनते ही किसानों का कर्ज करेंगे माफ
Free Coaching Scheme Chief Minister Vishnu Dev Sai unique initiative free coaching will be given to children of construction workers
Next Article
Free Coaching: सीएम साय की अनूठी पहल, श्रमिकों के बच्चों को दी जाएगी निःशुल्क कोचिंग 
Close
;