विज्ञापन
Story ProgressBack

CGBSE Result 2024: टॉप 10 में बलरामपुर जिले के तीन छात्रों ने लहराया परचम, बताया कैसे करते थे तैयारी

CGBSE 10th and 12th Result 2024: बलरामपुर जिले के तीन छात्रों ने 10वीं और 12वीं में टॉप 10 में स्थान बनाया. उन्होंने अपनी सफलता का मंत्र भी साझा किया..

Read Time: 3 min
CGBSE Result 2024: टॉप 10 में बलरामपुर जिले के तीन छात्रों ने लहराया परचम, बताया कैसे करते थे तैयारी
CGBSE टॉप 10 में बलरामपुर के विद्यार्थी

Balrampur in CGBSE Result: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने अपने 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के परिणाम गुरुवार को घोषित कर दिए. इसमें बलरामपुर (Balrampur) जिले के बरतीकला शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय (Bartikala Government Higher Secondary School) से 12वीं के दो छात्रों, पीयूष कनौजिया (95.50%)  और साहिल खान (95.20%) ने अपना परचम लहराया. पीयूष ने 7वां रैंक हासिल किया तो वहीं साहिल ने 9वां रैंक हासिल किया. वहीं, जिले के जरहाडीह उत्तर माध्यमिक विद्यालय (Jarhadih North Secondary School) की छात्रा अंशिका गुप्ता ने कक्षा दसवीं में 97.67 प्रतिशत के साथ प्रदेश में सातवां स्थान प्राप्त किया. तीनों छात्रों ने इस सफलता का श्रेय अपने माता-पिता के साथ अपने शिक्षकों को दिया. साथ ही, उन्होंने इस सफलता के पीछे की उनके कड़े संघर्ष के बारे में भी बताया.

साहिल खान, 12वीं में 9वां रैंक

साहिल खान, 12वीं में 9वां रैंक

ऐसे करते थे पढ़ाई

जिले की एक छोटे से गांव झलपी से छात्रा अंशिका गुप्ता ने प्रदेश में कक्षा दसवीं बोर्ड परीक्षा में सातवां स्थान हासिल किया... अंशिका गुप्ता ने बताया कि वह घर में भी कड़ी मेहनत के साथ पढ़ाई करती थी. साथ ही स्कूल में शिक्षकों के द्वारा पढ़ाए गए सिलेबस को खाली समय में गहराई से अध्ययन किया करती थी. गणित विषय की कोचिंग करने के साथ रोजाना 6 से 8 घंटा पढ़ने के बाद यह सफलता उनको मिली है. कक्षा 12वीं में टॉप करने वाले साहिल खान और पियूष कनौजिया ने बताया कि रोजाना 6 से 8 घंटे नियमित रूप से पढ़ाई करने के साथ-साथ स्कूल में भी पढ़ाई को लेकर हमेशा सीरियस रहते थे, जिसकी वजह से उन्होंने प्रदेश में टॉप टेन में जगह बनाई है.

अंशिका गुप्ता-10वीं में 7वां रैंक

अंशिका गुप्ता-10वीं में 7वां रैंक

डॉक्टर बनना चाहती है अंशिका गुप्ता

अंशिका गुप्ता का CGBSE कक्षा दसवीं की बोर्ड परीक्षा में 97.67% लाकर पूरे प्रदेश में सातवां स्थान लाने के बाद उनका मनोबल और भी बढ़ गया है. वह आगे पढ़ाई करने की चाहत रखती है और डॉक्टर बनने की इच्छा है. लेकिन, उनकी पारिवारिक की आर्थिक स्थिति बेहतर नहीं है, उनके पिताजी गांव में ही मजदूरी का काम करके पढ़ाई लिखाई का पूरा खर्च उठा रहे हैं.

ये भी पढ़ें :- 'बिरहोर के भाई' के नाम से मशहूर जागेश्वर यादव को मिला पद्मश्री सम्मान, आदिवासियों के उत्थान के लिए किए ये बड़े काम

पीयूष कनौजिया-12वीं में 7वां रैंक

पीयूष कनौजिया-12वीं में 7वां रैंक

यूपीएससी परीक्षा पास करना चाहते है पीयूष

कक्षा 12वीं में 95.50 अंक लाकर प्रदेश में सातवां स्थान प्राप्त करने के बाद पीयूष कनौजिया काफी उत्साहित हैं. उन्होंने बताया कि वह यूपीएससी की परीक्षा देना चाहते हैं. हालांकि, पारिवारिक स्थिति उनकी भी सही नहीं है. वजह यही है कि अभी तक आगे की पढ़ाई को लेकर कोई तैयारी नहीं की. उन्होंने कहा कि यूपीएससी को लेकर उनके शिक्षकों ने भी कई बार प्रेरित किया है.

ये भी पढ़ें :- Toppers Interview: 12वीं में चौथी रैंक, समीर चक्रधारी करते हैं मूर्तिकारी, बनना चाहते हैं ये अधिकारी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close