विज्ञापन
Story ProgressBack

बेजोड़ हैं छत्तीसगढ़ की बेटियां ! 10 वीं-12 वीं की परीक्षा देने वालों में भी छात्रों से कहीं आगे हैं छात्राएं

देश भर में लड़कियों की शिक्षा को लेकर चिंता जाहिर की जाती है. लेकिन छत्तीसगढ़ इस मामले में बिल्कुल अलग है. गुरुवार को छ्त्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट आया तो यही तथ्य सामने आया. माध्यमिक शिक्षा मंडल यानी माशिमं के आंकड़े बताते हैं कि सूबे की बेटियां न सिर्फ मेरिट लिस्ट में बेटों से आगे रहीं बल्कि 10 वीं और 12 वीं में पढ़ाई करने वाले छात्रों के मुकाबले उनकी संख्या भी ज्यादा है.

Read Time: 3 min
बेजोड़ हैं छत्तीसगढ़ की बेटियां ! 10 वीं-12 वीं की परीक्षा देने वालों में भी छात्रों से कहीं आगे हैं छात्राएं

CGBSE Result 2024: देश भर में लड़कियों की शिक्षा को लेकर चिंता जाहिर की जाती है. कई जगहों पर तो प्राइमरी शिक्षा के बाद बच्चियों की पढ़ाई भी छुड़ा दी जाती है लेकिन छत्तीसगढ़ इस मामले में बिल्कुल अलग है. गुरुवार को  छ्त्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (Chhattisgarh Board of Secondary Education)की 10वीं और 12वीं  बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट आया तो यही तथ्य सामने आया. माध्यमिक शिक्षा मंडल यानी माशिमं के आंकड़े बताते हैं कि सूबे की बेटियां न सिर्फ मेरिट लिस्ट में बेटों से आगे रहीं बल्कि 10 वीं और 12 वीं में पढ़ाई करने वाले छात्रों के मुकाबले उनकी संख्या भी ज्यादा है. शिक्षा विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक राज्य में 10वीं में 9 प्रतिशत और 12वीं में  12.47 प्रतिशत  छात्राओं की संख्या छात्रों से ज्यादा है. देखा जाए तो छत्तीसगढ़ में बेटियों की शिक्षा को लेकर माहौल बदल रहा है. तभी तो स्कूल चलो अभियान में बेटों से ज्यादा संख्या में बेटियों की भागीदारी है.  

Latest and Breaking News on NDTV

गुरुवार को जब दोनों बोर्ड के रिजल्ट आए तो बेटियों की सफलता ने सभी का सीना फुला दिया. चाहे 10वीं बोर्ड में टॉप करने वाली जशपुर की सिमरन शब्बा हों, तीसरा स्थान प्राप्त करने वाली बलौदाबाजार की प्रीति यादव हो या फिर पांचवां स्थान प्राप्त करने वाली बालोद की हर्षवती साहू ही क्यों न हों पूरे राज्य में बेटियों की सफलता अपनी कहानी खुद ही कह रहा है. माशिमं के ताजा आंकड़ों के मुताबिक इस साल हाईस्कूल में कुल 3 लाख 45 हजार 686 परीक्षार्थी पंजीकृत हुये जिसमें  3 लाख 40 हजार 220 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी. इसमें छात्रों की संख्या 1 लाख 54 हजार 799 थी वहीं छात्राओं की संख्या 1 लाख 85 हजार 421 रही. यानी छात्रों के मुकाबले 30 हजार 622 ज्यादा छात्राएं परीक्षा में शामिल हुईं. कुछ ऐसी ही तस्वीर 12 वीं में भी है. हायर सेकण्डरी 2024 में कुल 2 लाख 61 हजार 077 परीक्षार्थी पंजीकृत हुये. जिसमें 2 लाख 58 हजार 704 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित हुये. इसमें छात्रों की संख्या 1 लाख 13 हजार 210 तो छात्राओं की संख्या 1 लाख 45 हजार 494 है. यानी 12 वीं में 32 हजार 284 ज्यादा छात्राएं हुईं.  
ये भी पढ़ें: CGBSE 10th Result 2024: नक्सल इलाके में पिता साइकिल का पंचर बनाते हैं, बेटी ने टॉप 10 में जगह बनाकर बढ़ाया मान 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close