विज्ञापन
Story ProgressBack

Baikunthpur: नहानी घर के लिए 3 लाख 77 हजार का भुगतान, 18 महीने बाद भी नहीं शुरू हुआ निर्माण कार्य

Baikunthpur News: पटना से लगे शिवपुर पंचायत में 13 से ज्यादा नहानी घर का निर्माण नहीं हुआ, लेकिन निर्माण सामग्री के लिए 3 लाख 77 हजार 800 रुपए भुगतान किया गया है. गांवों में ग्रामीण महिलाएं हैंडपंप के चारों ओर साड़ी घेरकर काम चला रही हैं.

Read Time: 5 min
Baikunthpur: नहानी घर के लिए 3 लाख 77 हजार का भुगतान, 18 महीने बाद भी नहीं शुरू हुआ निर्माण कार्य

Koriya News: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बैकुंठपुर (Baikunthpur) से पंचायतों में नहानी घर के हो रहे निर्माण में बड़ी गड़बड़ी सामने आई है. निर्माण शुरू हुए बिना ही पंचायत ने सामग्री का भुगतान कर दिया है, लेकिन 16 से 18 महीने बीत जाने के बाद भी निर्माण कार्य शुरू नहीं हुआ है. आरोप है कि सचिव और पंचायत प्रतिनिधियों ने राशि निकाल ली और निर्माण शुरू नहीं कराया.

पटना से लगे शिवपुर पंचायत में 13 से ज्यादा नहानी घर का निर्माण नहीं हुआ, लेकिन निर्माण सामग्री के लिए 3 लाख 77 हजार 800 रुपए भुगतान किया गया है. गांवों में ग्रामीण महिलाएं हैंडपंप के चारों ओर साड़ी घेरकर काम चला रही हैं.

ग्राम पंचायत शिवपुर में 18 महीने पहले 3 नहानी घर मरम्मत कार्य के नाम पर 97 हजार 800 रुपये और 16 महीने पहले 70 हजार की लागत से बनने वाली 10 नहानी घर निर्माण कार्य के लिए पहली किस्त में 2 लाख 80 हजार रुपये का भुगतान 15वें वित्त के खाते से किया है.

6 स्थानों पर अब तक शुरू नहीं हुआ नहानी घर का निर्माण कार्य

इसपर सरपंच व सचिव के हस्ताक्षर है. राशि का भुगतान निर्माण सामग्री के लिए किया गया है, लेकिन गांव में कहीं भी नहानी घर की मरम्मत या निर्माण कार्य नहीं कराया गया है. गांव का जायजा लिया तो यहां केवल हीरा साय, जय प्रकाश के घर और देवल्ला के पास तीन स्थानों पर नहानी घर मिला. जिसकी पुताई तक नहीं कराई गई है. सोना सिंह के घर के पास आधा-अधूरा नहानी घर बना है. वहीं अन्य 6 स्थानों पर नहानी घर निर्माण के लिए अब तक काम भी शुरू नहीं हुआ है.

Latest and Breaking News on NDTV

15वें वित्त से सरपंच और सचिव ने निकाली राशि 

शिवपुर में 3 नहानी घर निर्माण और मरम्मत कार्य के लिए सामग्री भुगतान के नाम पर 24 मई, 2022 को 97 हजार 500 रुपये का भुगतान 15वें वित्त के खाते से सरपंच और सचिव ने किया, लेकिन गांव में पहले से बने किसी भी नहानी घर का सुधार कार्य पंचायत द्वारा नहीं कराया गया है. इसी तरह ग्राम पंचायत शिवपुर में काशी के घर के पास, ध्यान सिंह, जय प्रकाश, शिव मंगल, चरन, मुकेश, राजू, हीरा साय, सोना सिंह और श्रीनिवास के घर के पास 10 स्थानों पर नहानी घर निर्माण कार्य के लिए सामग्री भुगतान के नाम पर पंचायत के 15वें वित्त के खाते से दूसरी बार 28-28 हजार रुपये कुल 2 लाख 80 हजार रुपये की राशि 7 जुलाई, 2022 को सरपंच और सचिव द्वारा भुगतान करना दर्शाकर राशि निकाली गई है.

18 महीना बीत जाने के बाद भी अब तक नहीं पूरा हुआ निर्माण कार्य

इस तरह से शिवपुर में पंचायत प्रतिनिधियों ने नहानी घर मरम्मत कार्य और 10 नए नहानी घर निर्माण कार्य के नाम पर पंचायत के 15वें वित्त के खाते से 3 लाख 77 हजार 500 रुपये का भुगतान किया, लेकिन भुगतान हुए 18 महीना बीत जाने के बाद भी अब तक निर्माण कार्य पूरा नहीं हुआ है. हालांकि इन सब के बावजूद इससे संबंधित इंजीनियर और जनपद पंचायत के अधिकारी द्वारा इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा. वहीं अधिकारी की घोर लापरवाही के चलते ग्रामीणों को शासकीय राशि से बनने वाले नहानी घर का फायदा नहीं मिल पा रहा है.

कपड़ा धोने से लेकर खुले में स्नान करते हैं लोग

ग्राम शिवपुर के इन्द्र कुंवर तिवारी, उषा साहू, मुकेश तिवारी सहित अन्य ग्रामीणों ने बताया कि पंचायत द्वारा गांव में 10 स्थानों पर नहानी घर का निर्माण कराया जाएगा. इसकी जानकारी उन्हें नहीं है. तीन स्थानों पर हो रहे नहानी घर निर्माण की जानकारी उन्हें हैं. हालांकि गांव के हैंडपंप के पास जहां लोग कपड़ा धोने से लेकर खुले में स्नान करते हैं, वहां नहानी घर बन जाए तो लोगों को काफी सुविधा मिलेगी.

ग्राम पंचायत शिवपुर के सरपंच पीताम्बर सिंह ने कहा कि नहानी घर का निर्माण जनपद पंचायत के फंड से कराया जा रहा है. इसमें किसी तरह की गड़बड़ी नहीं हुई है. अभी निर्माण कार्य पूरा नहीं हुआ है. कार्य प्रगति पर है, जल्द से जल्द निर्माण कार्य को पूरा कराया जाएगा.

ये भी पढ़े: मोहन कैबिनेट की बैठक आज, बजट सत्र से पहले इन प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close