विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 04, 2023

धर्म के सहारे हैं पार्टियां: BJP बनाएगी 14 मंदिर कॉरिडोर, कांग्रेस भी 'केसरिया' रंग में

ऐसा लगता है कि मध्यप्रदेश में इस बार दोनों प्रमुख पार्टियां धर्म के नाव पर सवार होकर चुनावी वैतरणी पार करना चाहते हैं. तभी तो एक तरफ शिवराज सरकार ने प्रदेश में 14 मंदिर कॉरिडोर बनाने का ऐलान कर चुकी है तो दूसरी तरफ कांग्रेस सत्ता में वापसी के लिए कथा वाचकों के आसरे नजर आ रही है.

Read Time: 4 min
धर्म के सहारे हैं पार्टियां: BJP बनाएगी 14 मंदिर कॉरिडोर, कांग्रेस भी 'केसरिया' रंग में

ऐसा लगता है कि मध्यप्रदेश में इस बार दोनों प्रमुख पार्टियां धर्म के नाव पर सवार होकर चुनावी वैतरणी पार करना चाहते हैं. तभी तो एक तरफ शिवराज सरकार ने प्रदेश में 14 मंदिर कॉरिडोर बनाने का ऐलान कर चुकी है तो दूसरी तरफ कांग्रेस सत्ता में वापसी के लिए कथा वाचकों के आसरे नजर आ रही है. पिछले दिनों खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उज्जैन में कहा था- मैं बाबा महाकाल के चरणों में प्रणाम करता हूं. यहां महाकाल लोक बन गया अब आगर में भी बाबा बैजनाथ लोक बन जाएगा. 

दरअसल  द्वादश ज्योर्तिलिंगों में से एक उज्जैन में बाबा महाकाल लोक से शुरु हुआ ये सफर आगर-मालवा में बाबा बैजनाथ लोक तक जारी है. पहले जान लेते हैं कि मध्यप्रदेश में शिवराज सरकार कहां-कहां कौन-कौन से लोक बना रही है और उनपर कितना खर्च आ रहा है. 

r1k8nuvg

बीजेपी कॉरिडोर का ऐलान कर रही हैं तो वहीं राज्य में 89 विधानसभा सीटें ऐसी हैं जहां पंडोखर सरकार, बागेश्वर धाम के धीरेंद्र शास्त्री और कुबेरेश्वर धाम के कथावाचक प्रदीप शास्त्री का प्रभाव दिख है. इसी के मद्देनजर शिवराज सरकार के कई मंत्री अपने-अपने क्षेत्र में कथा का आयोजन करा चुके हैं. एक अनुमान के मुताबिक 6 महीने में 500 से ज्यादा धार्मिक कथा का आयोजन हो चुका है. अगर आप ये समझ रहे हैं कि इस तरह के आयोजन सिर्फ बीजेपी करा रही है तो आप गलत है. कांग्रेस नेता भी इसमें पीछे नहीं हैं. मसलन- पीसीसी चीफ कमलनाथ के गृह क्षेत्र छिंदवाड़ा में पंडित धीरेंद्र शास्त्री अगस्त के महीने में 4 दिन की कथा करेंगे. इसके अलावा सितम्बर में प्रदीप मिश्रा की कथा भी छिंदवाड़ा में होगी . 

कांग्रेस ने 2 साल पहले धर्म और उत्सव प्रकोष्ठ बनाया जिसकी अध्यक्ष कथावाचक ऋचा गोस्वामी पार्टी के लिये 30 से ज्यादा बड़े धार्मिक आयोजन करवा चुकी हैं.

दो साल पहले कांग्रेस ने धार्मिक प्रकोष्ठ का गठन किया था. मैं धार्मिक गतिविधियों को आडंबर रहित बनाने की कोशिश करती हूं. हमारा उद्देश्य किसी को पटकना नहीं है. सभी को उनके कर्मों का फल मिलता है.

ऋचा गोस्वामी

अध्यक्ष,मप्र कांग्रेस धर्म एवं उत्सव प्रकोष्ठ

इसके अलावा पार्टी 230 विधानसभा क्षेत्रों में धर्म रक्षा यात्रा भी निकाल रही है. जिसके तहत पार्टी का कार्यक्रम हर जिले में कथा और धर्म संवाद के आयोजन का है. पार्टी 230 विधानसभाओं में 108 सुंदरकांड के पाठ आयोजित कर रही है. कांग्रेस ने बीजेपी को और घेरने के लिये नर्मदासेना बनाने का भी ऐलान कर दिया है. उन्होने पिछले दिनों कहा था कि हम जो नर्मदा सेना बना रहे हैं वो गैर राजनीतिक है. प्रदेश के 28 इलाकों में जहां से नर्मदा नदी गुजरती है वहां हम इसके सदस्य बनाएंगे. कमलनाथ ने बकायदा शिवराज को भी इसका सदस्य बनने को कहा था. कांग्रेस के ऐसे अभियानों पर बीजेपी की ओर से नरोत्तम मिश्रा ने पलटवार किया.

जब कांग्रेस विपक्ष में रहती है तो भगवान और सत्ता में आती है तो सलमान को याद करती है. जब-जब चुनाव आते हैं तब-तब कांग्रेस को हिंदू और हिंदुत्व याद आता है. ये सब चुनावी नौटंकी है. 

नरोत्तम मिश्रा

गृहमंत्री, मध्यप्रदेश

दरअसल मध्यप्रदेश में 90 फीसदी से ज्यादा हिन्दू आबादी है. राज्य में 40 लाख ब्राह्मण वोटर हैं, जो कुल मतदाताओं का 10 फीसद है. विधानसभा की 230 में 60 सीटों पर ये निर्णायक भूमिका में होते हैं. ऐसे में राज्य में कांग्रेस का भी केसरिया होना मजबूरी है. 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close