विज्ञापन
Story ProgressBack

आम चुनाव से पहले इमरान खान को लगा झटका, स्टेट सीक्रेट लीक मामले में पूर्व PM को हुई 10 साल की सजा

Imran Khan Sentenced to Jail: इमरान खान की पार्टी पीटीआई के प्रवक्ता ने न्यूज एजेंसी एएफपी को इसकी जानकारी देते हुए बताया, "पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और पीटीआई उपाध्यक्ष कुरैशी को 10-10 साल की सजा सुनाई गई है."

Read Time: 4 min
आम चुनाव से पहले इमरान खान को लगा झटका, स्टेट सीक्रेट लीक मामले में पूर्व PM को हुई 10 साल की सजा
फाइल फोटो

Former Pakistani PM Imran Khan Sentenced to Jail: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) को स्टेट के ऑफिशियल सीक्रेट लीक (Official Secret Leak) करने के मामले में मंगलवार को 10 साल जेल की सजा सुनाई गई. इसके साथ ही इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) को आम चुनाव (General Elections in Pakistan) लड़ने से रोक दिया गया है. बता दें कि पाकिस्तान (Pakistan) में आम चुनाव के लिए अब दो हफ्ते से भी कम समय बचा है. इमरान खान के साथ ही पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरेशी (Shah Mehmood Qureshi) को भी ऑफिशियल सीक्रेट लीक करने के मामले में 10 साल की कैद की सजा सुनाई गई है.

इमरान खान की पार्टी पीटीआई के प्रवक्ता ने न्यूज एजेंसी एएफपी को इसकी जानकारी देते हुए बताया, "पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और पीटीआई उपाध्यक्ष कुरैशी को 10-10 साल की सजा सुनाई गई है." इमरान खान को यह सजा अदियाला जेल में सुनाई गई, जहां उन्हें अगस्त में गिरफ्तार करने के बाद से बंद रखा गया है.

जेल में बंद हैं इमरान

इमरान खान और उनकी पार्टी के अन्य शीर्ष नेता बीते नौ मई की हिंसक घटनाओं और गोपनीय राजनयिक दस्तावेजों के खुलासे को लेकर जेल में बंद हैं. उनके ऊपर गोपनीयता अधिनियम के उल्लंघन का आरोप लगा था, जिसमें दोषसिद्धि होने बाद उन्हें 10 साल की सजा सुनाई गई और उनकी यह कैद और भी लंबी हो गई. 

अमेरिका पर लगाया था आरोप

इमरान खान 2018 से 2022 तक पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रहे हैं. 2022 में उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया गया, जिसके बाद इमरान खान की सरकार गिर गई. इसके बाद इमरान ने इसके लिए अमेरिका को जिम्मेदार ठहराया था. सत्ता से बाहर होने के बाद उन्होंने विपक्षी नेता के रूप में शीर्ष अधिकारियों के खिलाफ अवज्ञा (Disobedience) का अभियान चलाया. इमरान ने अधिकारियों पर अमेरिका समर्थित साजिश के तहत उन्हें बाहर करने और उनकी हत्या के प्रयास की साजिश रचने का आरोप लगाया.

खान की गिरफ्तारी के बाद हुई थी हिंसा

इमरान खान को बीते मई महीने में भ्रष्टाचार के आरोपों में कुछ समय के लिए गिरफ्तार किया गया था. इस दौरान पाकिस्तान में सियासी उथल-पुथल और हिंसक विरोध प्रदर्शन देखने को मिले थे, जिसमें इमरान की पार्टी के कई नेताओं ने पार्टी बदली थी और कुछ अंडरग्राउंड भी हुए थे. खान की गिरफ्तारी के बाद हुए हिंसक विरोध प्रदर्शन में रावलपिंडी में सेना मुख्यालय सहित 20 से अधिक सैन्य प्रतिष्ठान और राज्य भवन या तो क्षतिग्रस्त कर दिए गए या उनमें आग लगा दी गई थी. समर्थकों द्वारा नौ मई को की गई हिंसा के बाद पार्टी मुश्किल में पड़ गई. इस हमले के बाद सैकड़ों दंगाइयों को गिरफ्तार किया गया और उन पर विभिन्न आरोपों के तहत मामले दर्ज किए गए.

ये भी पढ़ें - 36 घंटे के अंदर भारतीय नौसेना का दूसरा सफल ऑपरेशन, 17 ईरानियों के बाद 19 पाकिस्तानियों को भी बचाया

ये भी पढ़ें - एलन मस्क की कंपनी न्यूरालिंक ने किया कारनामा, इंसानी दिमाग में लगाई चिप, मिलेगी इन बीमारियों से राहत

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close