विज्ञापन
Story ProgressBack

36 घंटे के अंदर भारतीय नौसेना का दूसरा सफल ऑपरेशन, 17 ईरानियों के बाद 19 पाकिस्तानी नाविकों को भी बचाया

Anti Piracy Operation: इस सफल ऑपरेशन के बाद भारतीय नौसेना ने एक बयान में कहा कि नौसेना के जहाज आईएनएस सुमित्रा ने सोमालिया के पूर्वी तट पर एक और सफल अभियान को अंजाम दिया है. भारतीय नौसेना ने मछली पकड़ने वाले जहाज और उसके चालक दल को 11 सोमाली समुद्री लुटेरों से बचाया है. इस जहाज पर 19 पाकिस्तानी नागरिक भी सवार थे.

Read Time: 4 min
36 घंटे के अंदर भारतीय नौसेना का दूसरा सफल ऑपरेशन, 17 ईरानियों के बाद 19 पाकिस्तानी नाविकों को भी बचाया

Indian Navy Successful Operations Against Pirates: भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने अरब सागर (Arabian Sea) में पिछले 36 घंटे में दो जहाजों को समुद्री लुटेरों (Pirates) से बचाया है. इनमें से एक जहाज में 19 पाकिस्तानी नाविक (Saved Pakistani Sailors) थे, जिन्हें भारतीय नौसेना के युद्धपोत आईएनएस सुमित्रा (INS Sumitra) में तैनात नेवी के जांबाज सैनिकों ने समुद्री लुटेरों के चंगुल से छुड़ाया है. बता दें कि आईएनएस सुमित्रा एंटी पायरेसी ऑपरेशन्स (Anti Piracy Operations) के लिए अरब सागर में तैनात है. मदद के लिए कॉल आने पर नौसेना ने अपने युद्धपोत को बंधकों को छुड़ाने के लिए एक्टिव किया और पिछले 36 घंटे के दौरान 19 पाकिस्तानी और 17 ईरानी नागरिकों को समुद्री लुटेरों से बचाया.

नौसेना ने 19 पाकिस्तानियों को बचाया

इस सफल ऑपरेशन के बाद भारतीय नौसेना ने एक बयान में कहा कि नौसेना के जहाज आईएनएस सुमित्रा ने सोमालिया के पूर्वी तट पर एक और सफल अभियान को अंजाम दिया है. भारतीय नौसेना ने मछली पकड़ने वाले जहाज अल नामी और उसके चालक दल को 11 सोमाली समुद्री लुटेरों से बचाया है. इस जहाज पर 19 पाकिस्तानी नागरिक भी सवार थे. एक अधिकारी के मुताबिक, भारतीय नौसेना के समुद्री कमांडो ने चालक दल को सुरक्षित बचाने के लिए इस ऑपरेशन में हिस्सा लिया.

Latest and Breaking News on NDTV

इससे पहले बचाया था ईरानी जहाज

आपको बता दें कि इससे पहले भारतीय नौसेना ने एक सफल ऑपरेशन को अंजाम देते हुए सोमाली समुद्री डाकुओं के चंगुल से 17 ईरानी नागरिकों को छुड़ाया था. समुद्री डाकुओं ने ईरानी जहाज का अपहरण कर लिया था, जिसमें लगभग 17 लोग सवार थे. जिन्हें भारतीय नौसेना के युद्धपोत आईएनएस सुमित्रा में तैनात जांबाज सिपाहियों ने एक ऑपरेशन के तहत छुड़ा लिया.

अदन की खाड़ी में तैनात है INS सुमित्रा 

भारतीय नौसेना के स्वदेशी जहाज आईएनएस सुमित्रा को सोमालिया के पूर्व अदन की खाड़ी में समुद्री डकैती को रोकने और समुद्री सुरक्षा अभियानों के लिए तैनात किया गया है. 28 जनवरी को इस युद्धपोत ने मछल पकड़ने वाले एक ईरानी जहाज को समुद्री डाकुओं के चंगुल से छुड़ाया, जिसमें 17 ईरानी नागरिक सवार थे. जिसके बाद इन्हें आगे के लिए रवाना कर दिया गया. वहीं अगले 36 घंटे के अंदर ही एक और सफल ऑपरेशन को अंजाम देते हुए आईएनएस सुमित्रा ने 19 पाकिस्तानी नागरिकों को समुद्री लुटेरों के चंगुल से छुड़ाया है.

ये भी पढ़ें - Basant Panchami 2024: बसंत पंचमी के दिन ऐसे करें माता सरस्वती की पूजा-अर्चना, पंडित से जानिए शुभ मुहूर्त

ये भी पढ़ें - महात्मा गांधी की पुण्यतिथि: बापू का जबलपुर से रहा है गहरा रिश्ता, नर्मदा नदी में प्रवाहित की गई थी अस्थियां

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close