विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 31, 2023

मालामाल हुई BCCI , अब अंबानी की कंपनी एक मैच के लिए चुकाएगी इतने करोड़

भारत में होने वाले घरेलू मैचों के लिए टीवी और डिजिटल प्रासरण अधिकार बिक गए हैं. मुकेश अंबानी की कंपनी वायाकॉम 18 ने पांच सालों के लिए टीवी और डिजिटल मीडिया के राइट्स खरीदे हैं.

Read Time: 4 min
मालामाल हुई BCCI , अब अंबानी की कंपनी एक मैच के लिए चुकाएगी इतने करोड़

भारत में होने वाले घरेलू मैचों के लिए टीवी और डिजिटल प्रासरण अधिकार बिक गए हैं. मुकेश अंबानी की कंपनी वायाकॉम 18 ने पांच सालों के लिए टीवी और डिजिटल मीडिया के राइट्स खरीदे हैं. अब टीम इंडिया के मुकाबलों का प्रसारण स्पोर्ट्स 18 नेटवर्क करेगा, जबकि मोबाइल और लेपटॉप पर जियो सिनेमा टीम इंडिया के घरेलू मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग करेगा. बता दें, बीसीसीआई ने मीडिया राइट्स ई-नीलामी के जरिए बेचे हैं. मीडिया राइट्स खरीदने की रेस में वायाकॉम 18 के अलावा डिज्नी स्टार और सोनी ग्रुप शामिल थे. इससे पहले साल 2018 में डिज्नी स्टार ने टीम इंडिया के घरेलू मैचों के मीडिया अधिकार हासिल किए थे.

भारतीय क्रिकेट टीम के घरेलू मैचों के प्रसारण अधिकार वायाकॉम 18 ने हासिल कर लिए हैं. वायाकॉम 18 ने डिजिटल और टेलीविजन दोनों अधिकार जीते हैं.  वायाकॉम 18 एक मुकाबले के लिए बीसीसीआई को 67.8 करोड़ रुपये की कीमत चुकाएगा.

वायाकॉम 18 के पास पांच सालों के लिए प्रसारण अधिकार होंगे. वायाकॉम 18 का कॉन्ट्रैक्ट सितंबर के अंत में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज के साथ शुरू होगा और कॉन्ट्रैक्ट मार्च 2028 में समाप्त होगा. वायाकॉम 18 इस दौरान भारतीय टीम के 88 मुकाबलों का प्रसारण करेगा. इन पांच साल के दौरान टीम इंडिया 25 टेस्ट, 27 वनडे और 36 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले घर पर खेलेगी. इन मुकाबलों में भारतीय महिला टीम के मैच शामिल नहीं है और वायाकॉम 18 को महिला टीम के अधिकारों के लिए कोई भुगतान नहीं करना पड़ा है.

वायाकॉम 18 प्रति मैच के लिए बीसीसीआई को जो फीस देगा वो पिछले बार की तुलना में लगभग 7.8 करोड़ रुपये अधिक है. बोर्ड ने प्रति मैच फीस बेस प्राइस 20 करोड़ तय की थी और बोर्ड ने शर्त रखी थी कि अगर प्रति मैच फीस 60 करोड़ रुपये से कम होते हैं तो उसके पास नीलामी रद्द करने के अधिकार होंगे. मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा समर्थित और उदय शंकर के नेतृत्व में वायाकॉम 18, पांच सालों में बोर्ड को 5966.4 करोड़ रुपये देंगे.

हालांकि, यह रकम उसकी तुलना में कम है जो पिछली बार स्टार ने दी थी. स्टार इंडिया ने 2018 में 6138.1 करोड़ रुपये में प्रसारण अधिकार हासिल किए थे. लेकिन बात अगर प्रति मैच फीस की करें तो स्टार इंडिया ने एक मैच के लिए 60.18 करोड़ दिए थे, जबकि वायाकॉम 18 ने 67.8 करोड़ दिए हैं. स्टार इंडिया ने टीम इंडिया के 102 मैचों के लिए प्रसारण अधिकार हासिल किए थे.

वायाकॉम 18 के पास पहले से ही इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के डिजिटल अधिकार हैं और कंपनी के पास महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के टीवी और डिजिटल अधिकार भी हैं. ऐसे में वायाकॉम 18 के पास यह बीसीसीआई की तीसरी बड़ी संपत्ती है.

बीसीसीआई के सचिव ने एक्स (पहले ट्विटर) पर करार की जानकारी देते हुए कहा,"वायाकॉम 18 एक समझौते के तहत पांच सालों के दौरान 88 मैचों का प्रसारण करेगा, जो सितंबर के अंत में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के साथ शुरू होगा और मार्च 2028 में समाप्त होगा."

यह भी पढ़ें: क्या बारिश के कारण रद्द हो जाएगा भारत बनाम पाकिस्तान महामुकाबला, जानिए क्या है डिटेल्स

यह भी पढ़ें: बाबर आजम ने शतक ठोक लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, जानिए पहले ही मैच में बनाए कितने रिकॉर्ड

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close