विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 31, 2023

बाबर आजम ने शतक ठोक लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, जानिए पहले ही मैच में बनाए कितने रिकॉर्ड

बाबर आजम ने नेपाल के खिलाफ एशिया कप के शुरुआती मुकाबले में शतकीय पारी खेली. बाबर आजम ने अपनी इस पारी के दम पर कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए.

Read Time: 3 min
बाबर आजम ने शतक ठोक लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, जानिए पहले ही मैच में बनाए कितने रिकॉर्ड

पाकिस्तान और नेपाल के मुकाबले से एशिया कप 2023 की शानदार शुरुआत हुई. मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम में टूर्नामेंट का पहला मुकाबला खेला गया. इस मुकाबले में पाकिस्तान ने कप्तान बाबर आजम और इफ्तिखार अहमद की शतकीय पारियों के दम पर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 342 रन बनाए. इसके जवाब में नेपाल की टीम 104 रनों पर ढेर हो गई और पाकिस्तान ने 238 रनों से मुकाबला अपने नाम किया. बाबर आजम ने इस मुकाबले में 151 रनों की पारी खेली और कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए.

बाबर आजम ने बनाए ये बड़े रिकॉर्ड्स

बाबर आजम ने सिर्फ 131 गेंदों में शानदार 151 रन बनाए और इस दौरान उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला को पीछे छोड़ दिया और वनडे इतिहास में सबसे कम पारियों में 19 शतक बनाने वाले खिलाड़ी बने. बाबर ने केवल 102 वनडे पारियों में यह उपलब्धि हासिल की, जबकि अमला ने 104 पारियों में यह मुकाम हासिल किया था. दुनिया के नंबर 1 वनडे बल्लेबाज ने अपनी पारी के दौरान 14 चौके और चार गगनचुंबी छक्के लगाए और कई रिकॉर्ड धराशायी किए.

बाबर आजम की 151 रनों की पारी एशिया कप में किसी बल्लेबाज द्वारा हासिल किया गया दूसरा सबसे बड़ा स्कोर था. विराट कोहली एशिया कप में सबसे अधिक व्यक्तिकगत स्कोर करने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 2012 में 183 रन बनाए थे.

एशिया कप में यह पहली बार था, जब किसी कप्तान ने 150 या उससे अधिक का स्कोर बनाया. बाबर आजम एशिया कप में 150 रनों का आंकड़ा पार करने वाले वाले पहले बल्लेबाज हैं. इससे पहले बतौर कप्तान सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम था, जिन्होंने 2014 में बांग्लादेश के खिलाफ 136 रन बनाए थे.

बाबर आजम वनडे मुकाबलों में दूसरी बार 150 या उससे अधिक का स्कोर बनामे में सफल हुए हैं., 2021 में बर्मिंघम में इंग्लैंड के खिलाफ उनकी 158 रनों की पारी अभी भी उनका सर्वोच्च वनडे स्कोर है.

इस पारी के बाद बाबर आजम का वनडे में औसत 59.47 हो गया है. यह पुरुषों के वनडे क्रिकेट में अब तक का चौथा सबसे अधिक और कम से कम किसी खिलाड़ी द्वारा 2000 वनडे रन वाले के मामले में सबसे बेहतर है.

बाबर आजम अब पाकिस्तान के लिए वनडे में सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं. उनसे आगे केवल अनवर हैं, जिन्होंने पाकिस्तान के लिए वनडे में 20 शतक लगाए हैं.

यह भी पढ़ें: World Cup: बांग्लादेश का बड़ा झटका, तेज गेंदबाज चोट के कारण हो सकते हैं बाहर

यह भी पढ़ें: Video: पाकिस्तानी बल्लेबाज ने की बचकानी हरकत, इस तरह से हुए रन आउट, हैरान रह जाएंगे देखकर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close