विज्ञापन

Paris Paralympic 2024: पेरिस की धरती पर बेटियों ने बढ़ाया मान, अवनि ने जीता Gold, तो मोना की झोली में आया कांस्य

Paris Paralympic Gold: भारत को एक ही दिन में पेरिस पैरालंपिक में गोल्ड और कांस्य दोनों पदक हाथ लग गए. अवनि और मोना ने देश का नाम रोशन किया.

Paris Paralympic 2024: पेरिस की धरती पर बेटियों ने बढ़ाया मान, अवनि ने जीता Gold, तो मोना की झोली में आया कांस्य
भारत के लिए पेरिस पैरालंपिक में गोल्ड मेडल हासिल किया अवनि ने

Paralympic Gold for India: 28 अगस्त से पेरिस (Paris) में आयोजित होने वाले पैरालंपिक (Paralympic) खेलों में भारत ने अपना पहला गोल्ड (Gold Medal) हासिल कर लिया है. भारत की अवनि लेखरा (Avani Lekhara) ने शुक्रवार को पेरिस पैरालंपिक में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग (Air Riffle Standing) एसएच1 में गेम्स रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता, जबकि मोना अग्रवाल (Mona Aggarwal) ने कांस्य पदक जीता. फाइनल्स में अवनि ने टोक्यो खेलों में बनाए गए अपने पिछले रिकॉर्ड को बेहतर करते हुए आठ खिलाड़ियों की स्पर्धा में शीर्ष स्थान हासिल किया. अपनी कैटेगरी में नया पैरालंपिक रिकॉर्ड हासिल करने के लिए कुल 249.7 के साथ समाप्त हुई. उनका पिछला बेस्ट टोक्यो पैरालंपिक में 249.6 था.

एसएच1 श्रेणी उन निशानेबाजों के लिए है जिनके निचले अंगों में अंग विच्छेदन या पैरापलेजिया जैसी समस्याएं हैं, जो बिना किसी कठिनाई के अपनी बंदूक पकड़ सकते हैं और खड़े या बैठे स्थान से गोली चला सकते हैं.

मोना ने भारत के नाम किया कांस्य

अवनि के अलावा, भारत की बेटी मोना ने देश के नाम ब्रॉन्ज मेडल दिलाया. मोना शॉट्स के अंतिम दौर में थोड़ी देर के लिए आगे चल रही थी. उसने कुल 228.7 के साथ तीसरे स्थान पर रहकर इस स्पर्धा में कांस्य पदक जीता और खेलों में देश के लिए पदकों की संख्या भी खोली. दक्षिण कोरिया के ली यूनरी ने 246.8 अंक के साथ रजत पदक जीता. 6.8 की शूटिंग के बाद वह अंतिम शॉट में स्वर्ण हार गईं क्योंकि अवनि ने टोक्यो में अपने पैरालंपिक पदार्पण में जीते गए अपने स्वर्ण पदक का सफलतापूर्वक बचाव किया.

पीएम मोदी ने दी बधाई

अवनि के गोल्ड जीतने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई दी. पीएम मोदी ने अपने ट्विटर पर पोस्ट शेयर करते हुए लिखा कि अवनि को स्वर्ण पदक जीतने के लिए बहुत बधाई.

ये भी पढ़ें :- चिराग पासवान के साथ VIRAL VIDEO पर कंगना ने कहा- "वो मुझे देखकर अपना रास्ता...."

2020 में रचा था इतिहास

अवनि ने टोक्यो 2020 में तब इतिहास रचा, जब वह पैरालंपिक के एकल संस्करण में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं. उन्होंने टोक्यो पैरालंपिक में एसएच1 श्रेणी में 10 मीटर एयर राइफल में स्वर्ण और 50 मीटर राइफल थ्री-पोजीशन में कांस्य पदक जीता. उनकी उल्लेखनीय उपलब्धियों को पद्म श्री और खेल रत्न जैसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है.

ये भी पढ़ें :- Jharkhand Politics: बीजेपी के हुए JMM नेता चंपाई, रांची में बोले शिवराज- 'ये चंपाई नहीं आंधी हैं'...

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
MP में जल्द लॉन्च होगा खेलो बढ़ो अभियान, पंचायतों तक विकसित होंगी खेल संरचनाएं, सरकारी नौकरी भी
Paris Paralympic 2024: पेरिस की धरती पर बेटियों ने बढ़ाया मान, अवनि ने जीता Gold, तो मोना की झोली में आया कांस्य
Jabalpur daughter increased the pride of MP in Paris Paralympics CM Mohan Yadav congratulated
Next Article
Jabalpur की बेटी ने पैरालंपिक में बढ़ाया MP का मान, CM मोहन यादव ने दी बधाई 
Close