विज्ञापन

Paralympics Games Paris 2024: नए रिकॉर्ड के साथ सुमित ने फेंका 'स्वर्णिम' भाला, ये इतिहास भी रच डाला

Paralympics Games 2024: हरियाणा के सोनीपत के 29 वर्षीय अंतिल, जिन्होंने 2023 में पेरिस में विश्व चैम्पियनशिप का स्वर्ण और फिर कुछ महीने पहले 2024 में कोबे, जापान में स्वर्ण जीता था.

Paralympics Games Paris 2024: नए रिकॉर्ड के साथ सुमित ने फेंका 'स्वर्णिम' भाला, ये इतिहास भी रच डाला

Paris 2024 Paralympics Games: भारत के दो बार के विश्व चैंपियन (World Champion) सुमित अंतिल (Sumit Antil) ने लगातार पैरालंपिक खेलों (Paralympics Games) में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया. वह ऐसा करने वाले पहले पैरा-एथलीट बन गए हैं. करीब एक महीने पहले नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो (Javelin Throw) में देश के लिए सिल्वर जीता था और अब सुमित अंतिल ने स्वर्ण (Gold Medal) पदक. बस फर्क इतना है कि नीरज ने ओलंपिक में जीता और सुमित ने पैरालंपिक में यह मुकाम हासिल किया. पुरुषों के जैवलिन थ्रो इवेंट में न केवल सुमित ने अपने स्वर्ण का बचाव किया, बल्कि 70.50 मीटर के थ्रो के साथ अपने पुराने पैरालंपिक रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया.

टोक्यो के रिकॉर्ड को सुधारा

73.29 मीटर का विश्व रिकॉर्ड बनाने वाले अंतिल ने अपने पहले थ्रो के साथ मौजूदा पैरालंपिक रिकॉर्ड तोड़ दिया, उन्होंने भाला 69.11 मीटर तक फेंका और 2021 में टोक्यो में बनाए गए 68.55 मीटर के अपने रिकॉर्ड में सुधार किया. उन्होंने अपने दूसरे थ्रो में इसमें और सुधार किया तथा भाला 70.59 मीटर तक फेंका, इस प्रकार उन्होंने स्वर्ण पदक लगभग सुनिश्चित कर लिया, क्योंकि अन्य कोई भी प्रतियोगी उनके पहले थ्रो के करीब नहीं पहुंच सका. श्रीलंका के दुलान कोडिथुवाक्कू ने 67.03 के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ रजत पदक जीता, जबकि ऑस्ट्रेलिया के ब्यूरियन माइकल ने 64.89 के थ्रो के साथ कांस्य पदक जीता

हरियाणा के सोनीपत के 29 वर्षीय अंतिल, जिन्होंने 2023 में पेरिस में विश्व चैम्पियनशिप का स्वर्ण और फिर कुछ महीने पहले 2024 में कोबे, जापान में स्वर्ण जीता था.

भारत के संदीप चौधरी 62.80 के सीजन के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ चौथे स्थान पर रहे. पुरुषों की एफ64 श्रेणी में स्वर्ण पदक के लिए टूर्नामेंट से पहले पसंदीदा माने जा रहे सुमित अंतिल इस प्रकार पैरालंपिक खेलों में ट्रैक और फील्ड प्रतियोगिता में दो स्वर्ण पदक जीतने वाले देवेंद्र झाझरिया के बाद दूसरे भारतीय बन गए हैं. वह झाझरिया और अवनि लेखरा के बाद पैरालंपिक खेलों में कई स्वर्ण पदक जीतने वाले तीसरे भारतीय पैरा-खिलाड़ी भी हैं.

बधाईयों का लगा तांता

इस खास अवसर पर सुमित को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई दिग्गजों ने बधाई दी. पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा, "सुमित द्वारा असाधारण प्रदर्शन! पुरुषों की भाला फेंक एफ64 इवेंट में स्वर्ण जीतने के लिए उन्हें बधाई! उन्होंने असाधारण निरंतरता और उत्कृष्टता दिखाई है. उनके आगामी प्रयासों के लिए शुभकामनाएं."

यह भी पढ़ें : Jabalpur की बेटी ने पैरालंपिक में बढ़ाया MP का मान, CM मोहन यादव ने दी बधाई

यह भी पढ़ें : Paris Olympics 2024: अदाणी ग्रुप ने भारतीय खिलाड़ियों के लिए लॉन्च किया कैंपेन, देखिए Desh ka Geet...

यह भी पढ़ें : MP में जल्द लॉन्च होगा खेलो बढ़ो अभियान, पंचायतों तक विकसित होंगी खेल संरचनाएं, सरकारी नौकरी भी

यह भी पढ़ें : New Film: सचिन को बड़े पर्दे पर दिखाने वाले निर्माता अब कैंसर को हराने वाले ऑलराउंडर की बना रहे हैं बायोपिक

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Paralympics में शटलर मनीषा ने दी खुशखबरी, कैथरीन को मात देकर छीन लिया कांस्य पदक
Paralympics Games Paris 2024: नए रिकॉर्ड के साथ सुमित ने फेंका 'स्वर्णिम' भाला, ये इतिहास भी रच डाला
Indian Basketball Team Rohan Sejwal, son of auto driver Sunil Sejwal, is a promising player of Bhopal District Basketball Association
Next Article
Basketball Team: पापा चलाते हैं ऑटो, फटे जूतों में बेटा करता था प्रैक्टिस, अब भारतीय बास्केटबॉल टीम में हुआ चयन
Close