विज्ञापन

Golden Eye : पेरिस पैरालंपिक में हरविंदर ने गोल्ड पर लगाया निशाना, तीरंदाजी में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय बने

Gold In Paris Paralympic 2024: पोलैंड के लुकास सिसजेक को 6-0 से हराकर हरविंदर सिंह ने भारत को तीरंदाजी का पहला स्वर्ण पदक दिलाकर इतिहास रच दिया. इस उपलब्धि के साथ हरविंदर पैरालंपिक और ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले और एकमात्र भारतीय तीरंदाज बन गए हैं. वो लगातार दो पैरालंपिक में पदक जीतने वाले पहले और एकमात्र तीरंदाज भी हैं.

Golden Eye : पेरिस पैरालंपिक में हरविंदर ने गोल्ड पर लगाया निशाना, तीरंदाजी में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय बने
पेरिस पैरालंपिक में भारतीय तीरंदाज हरविंदर सिंह ने रचा इतिहास

Paris Paralympic 2024: पेरिस पैरालंपिक में भारतीय एथलीट्स को उम्दा प्रदर्शन जारी है.  बुधवार को टोक्यो 2020 के कांस्य पदक विजेता हरविंदर सिंह ने पुरुषों के व्यक्तिगत रिकर्व ओपन के फाइनल में स्वर्ण पदक जीतकर एक और इतिहास रच दिया है. हरविंदर पैरालंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय तीरंदाज बन गए है.

पोलैंड के लुकास सिसजेक को 6-0 से हराकर हरविंदर सिंह ने भारत को तीरंदाजी का पहला स्वर्ण पदक दिलाकर इतिहास रच दिया. इस उपलब्धि के साथ हरविंदर पैरालंपिक और ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले और एकमात्र भारतीय तीरंदाज बन गए हैं. वो लगातार दो पैरालंपिक में पदक जीतने वाले पहले और एकमात्र तीरंदाज भी हैं.

हरविंदर के स्वर्ण पदक के साथ पदक तालिका में 15वें स्थान पर पहुंचा भारत

तींरदाज हरविंदर सिंह के स्वर्ण पदक के साथ पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारत ने अब तक चार स्वर्ण, 8 रजत और 10 कांस्य पदकों समेत कुल 22 पदक जीत लिए हैं. हरविंदर के स्वर्ण के साथ भारत पदक तालिका में 15वें स्थान पर पहुंच गया है. इससे पहले बुधवार को ही सचिन खिलारी ने देश के लिए रजत पदक जीता था.

फाइनल में प्रतिस्पर्धी पोलैंड के खिलाड़ी पर शुरूआत से हावी रहे हरविंदर

हरविंदर ने फाइनल में शानदार प्रदर्शन किया. पहले सेट में 10 और दो 9 के साथ हरविंदर सिंह ने पहला सेट जीत लिया. सिसजेक ने 9, 7 और 8 का स्कोर किया. 2-0 से आगे चल रहे हरविंदर ने दूसरे सेट की शुरुआत लगातार 2-9 के साथ की और फिर 10 का स्कोर किया जबकि सिसजेक ने तीनों प्रयासों में 9 का स्कोर किया.

सेमीफाइनल में ईरान के अरब अमेरी मोहम्मद रजा को हराकर फाइनल में पहुंचे थे हरविंदर

हरियाणा के कैथल के एक किसान परिवार से आने वाले हरविंदर ने 2- 10 और उसके बाद 1-9 (29) के साथ स्वर्ण पदक पक्का किया, जबकि सिसजेक ने सात से शुरुआत की और फिर 2-9 का स्कोर किया. इससे पहले, हरविंदर ने बुधवार को ही सेमीफाइनल में ईरान के अरब अमेरी मोहम्मद रजा को हराया था.

ये भी पढ़ें-Paris Paralympic 2024: भारत के नाम एक और मेडल, योगेश कथुनिया ने इस खेल में जीता Silver Medal

(Except for the headline, this story has not been edited by NDTV staff and is published from a press release)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Basketball Team: पापा चलाते हैं ऑटो, फटे जूतों में बेटा करता था प्रैक्टिस, अब भारतीय बास्केटबॉल टीम में हुआ चयन
Golden Eye : पेरिस पैरालंपिक में हरविंदर ने गोल्ड पर लगाया निशाना, तीरंदाजी में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय बने
Paris Paralympics 2024 MP Judo Academy player Kapil Parmar won the bronze medal, kayaking-canoeing players Prachi Pooja will start in today's schedule
Next Article
Paris Paralympics 2024: कपिल परमार ने बढ़ाया MP का मान, आज दिखेगी प्राची-पूजा की तैयारी
Close