विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 13, 2023

IND vs SL, Asia Cup 2023: जडेजा ने पलटा मैच, कुलदीप ने फिरकी में फंसाकर यू दिलाई टीम को जीत

भारत ने कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में एक रोमांचक मुकाबले में श्रीलंका को हराकर एशिया कप 2023 के फाइनल में अपनी जगह बना ली है. भारत ने टूर्नामेंट के सुपर-4 चरण में पहले बल्लेबाजी करते हुए मैच में जीत के लिए श्रीलंका को 214 रनों का लक्ष्य दिया था. इसके जवाब में श्रीलंकाई टीम 172 रनों पर ऑल-आउट हो गई

Read Time: 5 min
IND vs SL, Asia Cup 2023: जडेजा ने पलटा मैच, कुलदीप ने फिरकी में फंसाकर यू दिलाई टीम को जीत

भारत ने कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में एक रोमांचक मुकाबले में श्रीलंका को हराकर एशिया कप 2023 के फाइनल में अपनी जगह बना ली है. भारत ने टूर्नामेंट के सुपर-4 चरण में पहले बल्लेबाजी करते हुए मैच में जीत के लिए श्रीलंका को 214 रनों का लक्ष्य दिया था. इसके जवाब में श्रीलंकाई टीम 172 रनों पर ऑल-आउट हो गई और भारत 41 रनों से मैच जीतने में सफल रहा. भारत के लिए इस जीत में रवींद्र जडेजा, हार्दिक पांड्या और कुलदीप यादव का अहम योगदान रहा, जिन्होंने अहम समय पर आकर विकेट चटकाए. पहले जडेजा ने धनंजय डी सिल्वा का विकेट लिया, इसके बाद हार्दिक पांड्या ने थीक्षान को पवेलियन की राह दिखाई और आखिर में कुलदीप यादव ने अपने कोटे के लास्ट ओवर में दो विकेट झटके और टीम को जीत दिलाई. सुपर फोर चरण में भारत की यह लगातार दूसरी जीत है.

कुलदीप ने 9.3 ओवर में 43 रन देकर चार विकेट लिये जबकि रविंद्र जडेजा ने 10 ओवर में 33 रन पर दो विकेट चटकाये. जसप्रीत बुमराह ने दो तो वही मोहम्मद सिराज और हार्दिक पंड्या को एक-एक सफलता मिली. कुलदीप यादव चार विकटों के साथ मैच में टीम इंडिया के सबसे सफल गेंदबाज रहे. मैच में कप्तान रोहित शर्मा द्वारा टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिए जाने के बाद भारत ने 49.1 ओवर में 213 रन बनाए.  इसके जवाब में टीम इंडिया ने श्रीलंका की पारी को 41.3 ओवर में 172 रन पर समेट दी. भारत की इस जीत के साथ ही श्रीलंका का वनडे में लगातार जीत का सिलसिला भी टूट गया और श्रीलंकाई टीम को 13 वनडे मैचों के बाद अपनी पहली हार का सामना करना पड़ा.

श्रीलंका के लिए दुनिथ वेललगे का ऑल-राउंड प्रदर्शन टीम के लिए काफी साबित नहीं हुआ. मैन ऑफ द मैच वेललगे ने पांच विकेट चटकाने के बाद नाबद 42 रन की पारी खेली.

भारत से मिले लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका ने 99 रनों पर छह विकेट गंवा दिये थे. लेकिन इसके बाद वेललगे और धनंजय डिसिल्वा (41) ने 75 गेंद में 63 रन की साझेदारी कर टीम के लिए उम्मीदें बनाये रखी. आखिर में जडेजा ने इस साझेदारी को तोड़ा. वहीं इस साझेदारी के टूटने के बाद भारत को ज्यादा परेशानी नहीं हुई. धनंजय डिसिल्वा का विकेट मैच का टर्निंग पाइंट रहा.

इससे पहले वेललगे ने 10 ओवर में 40 रन देते हुए पांच विकेट चटकाये. वहीं असलंका ने अपने नौ ओवर में महज 18 रन खर्च कर चार विकेट लिये. महीश थीक्षणा को एक सफलता मिली. ऐसा पहली बार था जब भारतीय टीम के खिलाफ वनडे में पहली बार स्पिनरों ने सभी 10 विकेट झटके.

भारत के लिए कप्तान रोहित शर्मा ने 48 गेंद में 53 रन की तेज तर्रार पारी खेलने के साथ शुभमन गिल (13) के साथ पहले विकेट के लिए 80 रन की साझेदारी की. लेकिन इसके बाद वेललगे का  करिश्मा देखने को मिला और उन्होंने अपने शुरुआती तीन ओवर में गिल, विराट कोहली (तीन रन) और रोहित को आउट कर भारतीय टीम को बैकफुट पर धकेल दिया. केएल राहुल (39) और इशान किशन (33) ने चौथे विकेट के लिए 89 गेंद में 63 रन की साझेदारी कर मैच में वापसी की कोशिश की. लेकिन वेललगे ने राहुल को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा. इसके बाद असलंका ने किशन को चलता किया और फिर निचले क्रम के बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखायी. अक्षर पटेल (26) ने मोहम्मद सिराज (नाबाद पांच) के साथ आखिरी विकेट के लिए 27 रन की साझेदारी कर टीम को 213 रन तक पहुंचाया.

लक्ष्य का बचाव करते हुए भारतीय तेज गेंदबाजों ने शानदार शुरुआत दिलायी.  बुमराह ने तीसरे ओवर में पथुम निसंका (छह) और सातवें ओवर में कुसल मेंडिस (15) को पवेलियन की राह दिखायी तो वही  सिराज ने दिमुथ करूणारत्ने (दो) को चलता किया जिससे आठवें ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर  तीन विकेट पर 26 रन हो गया.

यह भी पढ़ें:IND vs SL, Asia Cup 2023: चोटिल होने से बाल-बाल बचे जसप्रीत बुमराह, फैंस की थम गई थी सांसे...

यह भी पढ़ें: IND vs SL, Asia Cup 2023: कौन हैं डुनिथ वेललेज जिन्होंने अपनी मिस्ट्री गेंद से आधी टीम इंडिया को दिखाई पवेलियन की राह

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close