विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 12, 2023

IND vs SL, Asia Cup 2023: कौन हैं डुनिथ वेललेज जिन्होंने अपनी मिस्ट्री गेंद से आधी टीम इंडिया को दिखाई पवेलियन की राह

श्रीलंकाई स्पिनर डुनिथ वेललेज ने भारत के खिलाफ एशिया कप सुपर-4 के मुकाबले में करिश्मा दिखाया है. उन्होंने शुभमन गिल, विराट कोहली, रोहित शर्मा और केएल राहुल को अपना शिकार बनाया है.

Read Time: 5 min
IND vs SL, Asia Cup 2023: कौन हैं डुनिथ वेललेज जिन्होंने अपनी मिस्ट्री गेंद से आधी टीम इंडिया को दिखाई पवेलियन की राह

भारत और श्रीलंका के बीच एशिया कप 2023 का सुपर-4 चरण का मुकाबला खेला जा रहा है. आर. प्रेमदासा स्टेडियम में हो रहे इस मुकाबले में श्रीलंकाई स्पिनर डुनिथ वेललेज का करिश्मा देखने को मिला है. 20 साल के इस गेंदबाज ने एक ही मुकाबले में विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल और शुभमन गिल जैसे दिग्गज बल्लेबाजों को आउट करने में सफलता हासिल की है. टॉस जीतकर रोहित शर्मा ने पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था. इस मैच में रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने टीम इंडिया को अच्छी शुरुआत दिलाई और टीम को 80 रनों के स्कोर पर पहला झटका लगा.

डुनिथ वेललेज ने अपने जास में फंसाकर शुभमन गिल को 19 के निजी स्कोर पर पवेलियन की राह दिखाई थी. इसके बाद क्रीज पर आए विराट कोहली और उसके बाद रोहित शर्ना भी डुनिथ वेललेज का शिकार बने. पाकिस्तान के खिलाफ शतक लगाने वाले केएल राहुल भी डुनिथ वेललेज की फिरकी में फंस गए. भारतीय बल्लेबाजों के लिए कहा जाता है कि वो स्पिन में अच्छे तरीके से खेलते हैं, लेकिन टीम इंडिया से दिग्गज बल्लेबाजों के पास डुनिथ वेललेज की गेंदों का कोई जवाब नहीं दिखा. डुनिथ वेललेज की गेंदों को समझने में टीम इंडिया के बल्लेबाज असफल रहे.

डुनिथ वेललेज 11वें ओवर में गेंदबाजी को आए थे और उन्होंने आते ही गिल को अपना शिकार बनाया. इसके बाद डुनिथ वेललेज ने पाकिस्तान के खिलाफ शतकीय पारी खेलकर रिकॉर्ड्स की झड़ी लगाने वाले विराट कोहली को अपना शिकार बनाया. डुनिथ वेललेज ने इसके बाद 16वें ओवर में भारतीय कप्तान को अपना शिकार बनाया.

टीम इंडिया ने 80 रनों पर कोई विकेट नहीं गंवाए थे, लेकिन 93 रनों की टीम के 3 विकेट गिर चुके थे. डुनिथ वेललेज ने अपने शुरुआत के तीन ओवर में केवल चार दिन दिए थे और 3 विकेट हासिल किए थे. यह गेंदबाज यहीं नहीं रुका था और उसने 30वें ओवर में केएल राहुल को अपना शिकार बनाया. डुनिथ वेललेज ने अपने 10 ओवक के कोटे में 40 रन दिए और पांच विकेट झटके.

कौन हैं डुनिथ वेललेज

भारत ने साल 2002 में श्रीलंका के साथ एशियाई चैंपियंस ट्राफी साझा की थी, लेकिन तब डुनिथ वेललेज का जन्म भी नहीं हुआ था. डुनिथ वेललेज का जन्म 9 जनवरी 2003 को कोलंबो में हुआ है. डुनिथ वेललेज का यह 13वां वनडे मुकाबला है. डुनिथ वेललेज ने पिछले साल जून में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच से अपना वनडे डेब्यू किया था.

डुनिथ वेललेज श्रीलंका के लिए टेस्ट भी खेल चुके हैं. उन्होंने पिछले साल जुलाई में ही पाकिस्तान के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था. बाएं हाथ के बल्लेबाज और बाएं हाथ के ऑर्थोडॉक्स गेंदबाज ने कोलंबो के सेंट जोसेफ कॉलेज में अपनी शिक्षा पूरी की है. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में श्रीलंका के लिए 16 विकेट लिए हैं. श्रीलंका के 20 साल के इस स्पिनर ने हाल ही में लंका प्रीमिय लीग में भी अपनी गेंदबाजों से जलवा बिखेरा था.

वेललेज ने पिछले अंडर-19 विश्व कप में श्रीलंका अंडर-19 टीम की कप्तानी की थी. वेललेज ने स्कॉटलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच विकेट लेकर अपने अभियान की शुरुआत की. श्रीलंकाई युवा खिलाड़ी अंडर-19 विश्व कप में सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज थे. उन्होंने इस टूर्नामेंट में श्रीलंका के लिए 17 विकेट झटके थे.

ऑलराउंडर ने टूर्नामेंट में श्रीलंका के लिए बल्ले से भी शानदार प्रदर्शन किया था और 264 रनों के साथ टूर्नामेंट में श्रीलंका के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे. वेललेज ने अंडर-19 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अर्धशतक लगाया था. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 113 रनों की यादगार पारी खेली थी. वेललेज उन तीन खिलाड़ियों में शामिल थे जो विश्व कप क्वालीफायर के लिए स्टैंड-बाय खिलाड़ियों के रूप में श्रीलंकाई टीम में शामिल हुए थे.

यह भी पढ़ें: IND vs SL, Asia Cup 2023: श्रेयस अय्यर को प्लेइंग इलेवन में क्यों नहीं मिली जगह? जानिए क्या है कारण

यह भी पढ़ें: IND vs SL, Asia Cup 2023: रोहित शर्मा ने जड़ा अर्द्धशतक, सचिन, अफरीदी छूटे पीछे, खास क्लब में हुए शामिल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close