विज्ञापन
Story ProgressBack

ICC World Cup 2023: कहीं फिर भारी न पड़ जाए टीम इंडिया को ये 'कमजोरी', फिसल न जाए...कप!

IND vs AUS Final Match: रोहित शर्मा और शुभमन गिल भारत को कैसी शुरुआत देते है? ये काफी महत्वपूर्ण होने वाला है. अगर इन दोनों बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज मिशेल स्टॉर्क और हेजलवुड का सही से सामना कर लिया तो भारत के लिए काफी आसानी हो जाएगी.

Read Time: 5 min
ICC World Cup 2023: कहीं फिर भारी न पड़ जाए टीम इंडिया को ये 'कमजोरी', फिसल न जाए...कप!
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रविवार को खेला जाएगा फाइनल मुकाबला

ICC World Cup 2023: भारत (India) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच रविवार को विश्व कप (World Cup) का फाइनल खेला जाना है. भारत इस मैच को जीतकर तीसरी बार विश्व कप अपने नाम करना चाहेगा. क्या रोहित शर्मा, धोनी और कपिल देव की तरह भारत को विश्व कप दिला पाएंगे? ये सवाल हर क्रिकेट प्रेमियों के जेहन में घूम रहा है जिसका जवाब रविवार के मैच बाद मिल जाएगा. भारतीय फैंस के जेहन में 2003 के फाइनल की यादें ताजा होगी जब ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में भारत को बुरी तरह से हरा दिया था. भारतीय टीम काफी समय से आईसीसी इवेंट नहीं जीती है, तो भारत को अपनी इस कमजोरी को इस मैच से पहले दूर रखना होगा और पैनिक होने से बचना होगा.

भारत का प्रदर्शन रहा है शानदार

भारत की टीम के हालिया प्रदर्शन को देखत हुए लग रहा है कि इस बार का विश्व कप भारत का होगा, लेकिन बड़े मैचों की टीम ऑस्ट्रेलिया को भी बिल्कुल भी हल्के में नहीं लिया जा सकता है. आइए जानते है कि भारत के लिए विश्व कप जीतना कैसे संभव हो सकता है? 

भारत के खिलाड़ी अगर बिना दवाब के अपना नेचुरल खेल, खेल पाने में कामयाब रहे तो ये कप भारत का हो जाएगा. भारत की बल्लेबाजी को बड़े मैच का दवाब ना लेते हुए सामान्य तरीके से बल्लेबाजी करनी होगी. रोहित शर्मा और शुभमन गिल भारत को कैसी शुरुआत देते है? ये काफी महत्वपूर्ण होने वाला है. अगर इन दोनों बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज मिशेल स्टॉर्क और हेजलवुड का सही से सामना कर लिया तो भारत के लिए काफी आसानी हो जाएगी. यहां पर अगर शुरुआती विकेट गिरता भी है तो कोहली और अय्यर को टीम को संभालना होगा.

कोहली, अय्यर पर होगी बड़ी जिम्मेदारी

मध्यक्रम में कोहली, अय्यर अच्छी फॉर्म में हैं, इन दोनों की भूमिका भी इस मैच में काफी महत्वपूर्ण हो जाती है. इन दोनों को पिछले मैच की तरह ही बल्लेबाजी करनी होगी. वहीं राहुल और यादव को भी परिस्थिति के हिसाब से बल्लेबाजी करनी होगी. 

भारत के तेज गेंदबाजों में सिराज को अपनी खोई लय तलाशनी होगी, शमी का चलना भारत की जीत की गारंटी होगी. वहीं बुमराह को भी भारत को शुरुआती ब्रेकथ्रू दिलाने होंगे. कुल मिलाकर इस मैच में जो टीम शुरुआत में हावी हो जाएगी, उसके जीतने की संभावना ज्यादा हो जाएंगी क्योंकि दवाब से भरे इस मैच में वापसी करना आसान नहीं होगा.

ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज वार्नर, स्मिथ,मिशेल मॉर्श और मैक्सवेल को भारत के गेंदबाजों को जल्दी आउट करना होगा वर्ना भारत के लिए खतरा हो सकता है.

ये भी पढ़ें फाइनल से पहले भारत की 'विराट' जीत, शमी-रोहित-अय्यर भी चमके, रिकॉर्ड्स की झड़ी, क्या कहते हैं आंकड़े?

इस मैदान पर बाद में खेलने वाली टीमें जीती है तीन मैच

ये बड़ा मुकाबला है तो यहां टॉस की भूमिका भी महत्वपूर्ण हो जाएगी. बड़ा मुकाबला है तो टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेंगी क्योंकि बाद में बल्लेबाजी करते हुए टीमें दवाब में आ सकती हैं. वैसे इस मैदान पर अब तक चार मुकाबले खेले गए हैं, जिनमें से तीन मुकाबले बाद में खेलने वाली टीमें जीती हैं लेकिन बड़े मैच में पहले बल्लेबाजी करना ज्यादा सही रहता है.

यहां ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच भी मैच खेला गया था. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले खेलकर 286 रन बनाए और इंग्लैंड को 253 रनों पर ही समेट दिया था. इस विश्व कप में बेशक बड़े बड़े स्कोर बने हो लेकिन अहमदाबाद में अब तक खेले गए चार मैचों में तीन सौ रन नहीं बने हैं. भारत ने यहां पर पाकिस्तान के साथ मैच खेला था जो कि भारत ने एकतरफा जीता था पाकिस्तान इस मैच में 200 का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाई थी. यहां का विकेट गेंदबाजों के लिए मददगार साबित हो सकता है.

ये भी पढ़ें World Cup: भारतीय क्रिकेट फैन्स के लिए खुशखबरी, अहमदाबाद के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेनें

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close