विज्ञापन
Story ProgressBack

फाइनल से पहले भारत की 'विराट' जीत, शमी-रोहित-अय्यर भी चमके, रिकॉर्ड्स की झड़ी, क्या कहते हैं आंकड़े?

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में जीत दर्ज करते ही भारत ने 12 साल बाद सेमी-फाइनल में जीत का स्वाद चखा है. इसके साथ ही यह चौथा मौका है टीम इंडिया ने फाइनल का टिकट कटाया है. इससे पहले 1983, 2003 और 2011 के वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में टीम इंडिया फाइनल पहुंची चुकी है.

Read Time: 8 min
फाइनल से पहले भारत की 'विराट' जीत, शमी-रोहित-अय्यर भी चमके, रिकॉर्ड्स की झड़ी, क्या कहते हैं आंकड़े?

ICC ODI World Cup 2023 : आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में टीम इंडिया (Team India) ने अपनी जगह पक्की कर ली है. वर्ल्ड कप 2023 (World Cup Final 2023) के पहले सेमी-फाइनल में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड (India Vs New Zealand 1st Semi-Final ) के खिलाफ विराट जीत करते हुए फाइनल का टिकट कटाया है. टीम इंडिया की जीत में भारतीय बल्लेबाजों (Indian Batters) सहित गेंदबाजों (Indian Bowlers) ने भी अपना जलवा बिखेरा है. भारत ने न्यूजीलैंड को 70 रनों से मात देकर यह मुकाम हासिल किया है, इस जीत में विराट कोहली (Virat Kohli) के 117 रनों और मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) 7 के विकेटों का अहम योगदान रहा. वहीं श्रेयर अय्यर (Shreyas Iyer) और कप्तान रोहित शर्मा (Team India Caption Rohit Sharma) भी ने इस मैच में जमकर वाहवाही बटोरी है. फाइनल मुकाबले से पहले जिस तरह से टीम इंडिया ने सेमी-फाइनल में धमाका किया है, उससे टीम के तेवर स्पष्ट हो गए हैं. टीम इंडिया ने इस टूर्नामेंट में अब तक दहले पर दहला लगाते हुए सभी मैच अपने नाम किए हैं. आइए एक नजर डालते हैं सेमी-फाइनल के नंबर गेम और रिकॉर्ड्स पर...

12 साल बाद सेमीफाइनल जीता भारत, चौथी बार फाइनल में 

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में जीत दर्ज करते ही भारत ने 12 साल बाद सेमी-फाइनल में जीत का स्वाद चखा है. इसके साथ ही यह चौथा मौका है टीम इंडिया ने फाइनल का टिकट कटाया है. इससे पहले 1983, 2003 और 2011 के वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में टीम इंडिया फाइनल पहुंची चुकी है.

अब नंबर गेम्स और रिकॉर्ड्स के आकंड़ों पर नजर

न्यूजीलैंड के सामने पहले सेमी-फाइनल मैच में टीम इंडिया के प्लेयर्स ने रिकॉर्ड्स (Indian Cricket Team Players Records) की झड़ी लगा दी है. इसमें सबसे ज्यादा चर्चा किंग कोहली यानी विराट कोहली की रही जिन्होंने सेंचुरी (Virat Kohli Century) की हाफ सेंचुरी (50th ODI Century) लगाते हुए सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) से आगे निकल गए हैं.

1st

इंडिया फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है. फाइनल में भारत का मुकाबला साउथ अफ्रीका (South Africa Vs Australia) और ऑस्ट्रेलिया में से किसी एक टीम से होगा.

1st

मोहम्मद शमी विश्व कप इतिहास (World Cup History) में नॉकआउट मुकाबले (Nock Out Match) में पांच या उससे ज्यादा विकेट झटकने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. इसके अलावा मोहम्मद शमी वनडे वर्ल्ड कप में सर्वाधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज हैं. सेमी-फाइनल मैच में शमी ने 7 विकेट झटकते हुए 9.5 ओवरों में 57 रन दिए. यह भारत की ओर से 50 ओवर की क्रिकेट में सबसे बेस्ट बॉलिंग स्पेल भी बन गया है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: AFP

1st

मोहम्मद शमी वर्ल्ड कप के एक सीजन में तीन मैचों में पांच या उससे ज्यादा विकेट चटकाने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं.

1st

विराट कोहली एक वर्ल्ड कप में 700 से ज्यादा रन बनाने वाले इकलौते बैटर बन गए हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ शतकीय पारी के साथ विराट कोहली वर्ल्ड कप 2023 के टॉप रन स्कोरर बल्लेबाज भी बन गए हैं. उनके 10 मैचों में 711 रन हो गए है. इनमें 3 शतक और 5 अर्धशतक शामिल हैं. एक वर्ल्ड कप में उनसे ज्यादा रन किसी और खिलाड़ी के नहीं है. इस रिकॉर्ड में उन्होंने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा है. सचिन ने 2003 के वर्ल्ड कप में 673 रन बनाए थे.

2nd

विराट कोहली अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के किसी भी एक फॉर्मेट में 50 शतक जमाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं. उनसे पहले सचिन ने टेस्ट फॉर्मेट में यह कारनामा किया है. सचिन के नाम टेस्ट क्रिकेट में 51 शतक हैं.

3rd

विराट कोहली वनडे के तीसरे टॉप रन (13,794 रन) स्कोरर बन गए हैं. इस रिकॉर्ड में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ा. सेमीफाइनल में 28वां रन लेते ही किंग कोहली ने पोंटिंग को पीछाड़ दिया. पोंटिंग के नाम 375 वनडे में 13,704 रन हैं. अब कोहली से आगे श्रीलंका के कुमार संगकारा (14,234 रन) और भारत के सचिन तेंदुलकर (18,426 रन) ही हैं.

4 बार

वनडे वर्ल्ड कप (ODI World Cup) में सबसे ज्यादा बार पांच विकेट लेने वाले गेंदबाज भी मोहम्मद शमी बन गए हैं. उन्होंने इस रिकॉर्ड में ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज मिचेल स्टार्क को पीछे छोड़ दिया है. एदिवसीय विश्व कप में शमी ने चौथी बार एक पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा करके दिखाया है.

5.3

भारत-न्यूजीलैंड के बीच खेले गए सेमी-फाइनल मैच में व्यूअरशिप का रिकॉर्ड बना. इस मैच को OTT प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार (Disney+ Hotstar) पर रिकॉर्ड 5.3 करोड़ से ज्यादा लोगों ने लाइव देखा. 

6

विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ छठवीं वनडे सेंचुरी जमाई है.

7

मोहम्मद शमी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 7 विकेट लिए हैं. इसके साथ ही शमी एक वर्ल्ड कप मैच में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बने हैं. इस मामले में शमी ने आशीष नेहरा के रिकॉर्ड को तोड़ा. नेहरा के नाम एक मैच में 6 विकेट का रिकॉर्ड था.

7

आईसीसी के नॉकआउट मैच में सबसे ज्यादा बार 50 से ज्यादा स्कोर करने वाले बैटर विराट कोहली बने हैं. किंग कोहली ने 7वीं बार यह कारनामा किया है. उन्होंने इस मामले में सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा. तेंदुलकर 6 बार यह कारनामा कर चुके थे.

Latest and Breaking News on NDTV

8

इस बार के वर्ल्ड कप में विराट कोहली ने आठ बार 50 से ज्यादा स्कोर बनाया है. इस मामले में उन्होंने सचिन तेंदुलकर (2003, सात बार) और शाकिब अल हसन (2019, सात बार) के रिकॉर्ड को तोड़ा है. अब वह सबसे आगे हैं.

8

सेमीफाइनल में श्रेयस अय्यर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 8 छक्के जमाए हैं. इसके साथ ही अय्यर वर्ल्ड कप मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के जमाने वाले बल्लेबाज बन गए. अय्यर ने पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली का रिकॉर्ड (7 सिक्स) तोड़ा. गांगुली ने 1999 के वर्ल्ड कप में श्रीलंका के खिलाफ बनाया था.

9

विराट कोहली 9 देशों के खिलाफ शतक लगा चुके हैं. इस मामले में सिर्फ सचिन तेंदुलकर ही उनसे आगे हैं. सचिन ने 11 टीमों के खिलाफ वनडे सेंचुरी जमाई है.

10

टीम इंडिया ने इस वर्ल्ड कप में लगातार 10वीं जीत अपने नाम की है. पूरे टूर्नामेंट में भारतीय टीम प्रतिद्वंद्वियों पर हावी रही है. टीम 100% जीत के साथ लीग स्टेज में भी टॉप पर थी.  

14

इस साल 2023 में रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने 21 पारियों में 50+ रनों की साझेदारी की है. मेन्स ODI में एक कैलेंडर वर्ष में यह किसी जोड़ी द्वारा की गई सर्वाधिक 50 से ज्यादा रनों की साझेदारी है. 

19

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत की ओर से 19 हवाई बाउंड्री देखने को मिली. यह भारतीय टीम द्वारा एक वनडे में संयुक्त रूप से सर्वाधिक छक्के हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

51

विश्व कप में रोहित शर्मा के नाम अब 51 छक्के हो चुके हैं, यह किसी प्लेयर द्वारा सबसे ज्यादा है. रोहित ने इस मामले में क्रिस गेल (49 छक्के) के रिकॉर्ड को तोड़ा. वहीं रोहित ने इस विश्व कप में अब तक 28 छक्के लगाए हैं, जो 2015 वर्ल्ड कप में क्रिस गेल के 26 छक्कों के बाद रिकॉर्ड है.

67

श्रेयस अय्यर को सेमीफाइनल में शतक पूरा करने के लिए 67 गेंद लगीं, यह विश्व कप नॉकआउट मैच में सबसे तेज सेंचुरी है. इससे पहले सबसे तेज शतक 2007 विश्व कप फाइनल में एडम गिलक्रिस्ट ने लगाया था.

यह भी पढ़ें : IND Vs NZ: न्यूजीलैंड को 70 रनों से हराकर फाइनल में पहुंचा भारत, विराट-अय्यर का शतक, शमी ने लगाया विकेट का 'सत्ता'

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close