विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 18, 2023

World Cup 2023: तीन दिन में दूसरा बड़ा उलटफेर, नीदरलैंड ने दक्षिण अफ्रीका का विजय रथ रोका

बारिश प्रभावित मैच में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर नीदरलैंड को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. नीदरलैंड ने निर्धारित 43 ओवर में आठ विकेट पर 245 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया.

Read Time: 5 min
World Cup 2023: तीन दिन में दूसरा बड़ा उलटफेर, नीदरलैंड ने दक्षिण अफ्रीका का विजय रथ रोका
36 रन तक कोई भी विकेट नहीं गंवाने के बाद दक्षिण अफ्रीका ने महज आठ रन के अंदर चार विकेट गंवा दिए.

ODI Cricket World Cup 2023: विश्व कप 2023 में मंगलवार को धर्मशाला में हुए मुकाबले में एक और बड़ा उलटफेर देखने को मिला. नीदरलैंड की टीम ने दक्षिण अफ्रीका जैसी मजबूत टीम (Netherlands vs South Africa Match) को 38 रनों से हरा दिया. नीदरलैंड के कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स की कप्तानी पारी और गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर नीदरलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को 38 रन से हरा दिया. विश्व कप में तीन दिन के अंदर यह दूसरा बड़ा उलटफेर है. बता दें कि इससे पहले अफगानिस्तान ने चैंपियन इंग्लैंड को हराया था.

बारिश के कारण ओवर घटाए गए

बारिश प्रभावित मैच में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर नीदरलैंड को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. नीदरलैंड ने निर्धारित 43 ओवर में आठ विकेट पर 245 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया. टीम की तरफ से कप्तान एडवर्ड्स ने 69 गेंद पर नाबाद 78 रन बनाए, जिसमें 10 चौके और एक छक्का शामिल है. उनके बाद दूसरा सर्वोच्च स्कोर अतिरिक्त रन का रहा. दक्षिण अफ्रीका ने मैच में अतिरिक्त रन के रूप में 31 रन लुटाए. बता दें कि बारिश के कारण मैच देर से शुरू हुआ, जिसके बाद मैच को 50 ओवर की बजाय 43 ओवर का किया गया.

नीदरलैंड के 245 रन के जवाब में कई स्टार खिलाड़ियों से सजी दक्षिण अफ्रीका की टीम 42.5 ओवर में महज 207 रन बनाकर आउट हो गई. दक्षिण अफ्रीका की तरफ से डेविड मिलर ने 43 और केशव महाराज ने 40 रन बनाए. नीदरलैंड की तरफ से गेंदबाजी में लोगन वान बीक ने तीन जबकि रीलोफ वान डर मर्व, पॉल वान मीकरेन और बास डी लीडे ने दो-दो विकेट लिए. नीदरलैंड ने पिछले साल हुए टी20 विश्व कप में भी दक्षिण अफ्रीका को हराया था.

दक्षिण अफ्रीका शुरुआत रही खराब

दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत बहुत खराब रही और 36 रन तक कोई भी विकेट नहीं गंवाने के बाद दक्षिण अफ्रीका ने महज आठ रन के अंदर चार विकेट गंवा दिए. पहले दो मैच में शतक जड़ने वाले क्विंटन डिकॉक (20) आउट होने वाले पहले बल्लेबाज थे. कॉलिन एकरमैन ने उन्हें विकेट के पीछे कैच कराया. इसके बाद वान डर मर्व ने कप्तान तेंबा बावुमा (16) और पॉल वान मीकरेन ने एडेन मार्कराम (01) की गिल्लियां बिखेरी. वान डर मर्व ने अगले ओवर में रासी वान डर डुसेन (04) को पवेलियन भेज कर दक्षिण अफ्रीका को गहरे संकट में डाल दिया.

विकेट गिरने का क्रम यहीं पर नहीं थमा. हेनरिक क्लासेन (28) और मार्को यानसेन (09) भी क्रीज पर पर्याप्त समय बिताने के बावजूद मिलर का लंबे समय तक साथ नहीं दे पाए. मिलर भी जब 23 रन पर थे तो बास डी लीडे ने वान डर मर्व की गेंद पर लॉन्ग ऑन पर उनका कैच छोड़ दिया था. मिलर इसका फायदा नहीं उठा पाए और लोगन वान बीक ने उन्हें स्विंग लेती गेंद पर बोल्ड करके दक्षिण अफ्रीका की रही सही उम्मीद भी समाप्त कर दी. केशव महाराज ने 37 गेंद पर पांच चौके ऑन और एक छक्का लगाकर हार का अंतर कम किया.

दक्षिण अफ्रीका ने अंतिम ओवरों में लुटाए रन

इससे पहले गेंदबाजी में कगिसो रबाडा, मार्को यानसेन और लुंगी एनगिडी ने अनुकूल परिस्थितियों का फायदा उठाकर नीदरलैंड का स्कोर 34 वें ओवर में सात विकेट पर 140 रन कर दिया. इन तीनों तेज गेंदबाजों ने दो-दो विकेट लिए. दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज अंतिम ओवरों में रन रोकने में नाकाम रहे. उन्होंने अंतिम पांच ओवर में 68 रन लुटाए. एडवर्ड्स को निचले क्रम के बल्लेबाजों से अच्छा सहयोग मिला. उन्होंने रीलोफ वान डर मर्व (19 गेंदों पर 29 रन) के साथ आठवें विकेट के लिए 64 रन की साझेदारी की. दसवें नंबर के बल्लेबाज आर्यन दत्त ने नौ गेंद पर नाबाद 23 रन का योगदान दिया.

ये भी पढ़ें - Navratri 2023 : इस मंदिर में 400 सालों से जल रही अखंड ज्योति, दूर-दूर से पहुंचते हैं लोग

ये भी पढ़ें - हमास के साथ युद्ध के बीच इजराइल जाएंगे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, करेंगे जॉर्डन की यात्रा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close