विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 17, 2023

हमास के साथ युद्ध के बीच इजराइल जाएंगे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, करेंगे जॉर्डन की यात्रा

अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने भी हमास के हमले के बाद सुरक्षा बहाल करने संबंधी इजराइल के अभियानों पर चर्चा जारी रखने के लिए इजराइली रक्षा मंत्री योव गैलेंट से बातचीत की.

Read Time: 4 mins
हमास के साथ युद्ध के बीच इजराइल जाएंगे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, करेंगे जॉर्डन की यात्रा
इजराइल की यात्रा करेंगे जो बाइडन

Joe Biden Israel Visit: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन हमास के हमले के बाद इजराइल के प्रति अपना समर्थन जताने के लिए बुधवार को इजराइल की यात्रा करेंगे. अमेरिका के राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास और कार्यालय व्हाइट हाउस ने सोमवार को यह जानकारी दी. व्हाइट हाउस ने यह भी बताया कि बाइडन एक शिखर बैठक के लिए जॉर्डन भी जाएंगे, जहां वह जॉर्डन एवं मिस्र के राष्ट्राध्यक्ष और फिलिस्तीन के राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे.

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरीन ज्यां पियरे ने सोमवार रात जारी एक बयान में कहा, 'राष्ट्रपति जोसेफ आर. बाइडन जूनियर हमास के नृशंस आतंकवादी हमले के मद्देनजर इजराइल के प्रति अपना समर्थन जताने और अगले कदमों पर चर्चा करने के लिए 18 अक्टूबर यानी बुधवार को इजराइल जाएंगे.' इसके बाद वह जॉर्डन के अम्मान जाएंगे, जहां वह जॉर्डन के सुल्तान अब्दुल्ला द्वितीय बिन अल हुसैन, मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सीसी और फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मुलाकात करेंगे. 

यह भी पढ़ें : समलैंगिक शादी को मान्यता देने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार, कहा-कानून बनाने का अधिकार संसद के पास

'फिलिस्तीनियों के लिए नहीं खड़ा है हमास'

पियरे ने कहा, 'बाइडन दोहराएंगे कि हमास फिलिस्तीनी लोगों के सम्मान और आत्मनिर्णय के अधिकार के लिए नहीं खड़ा है और वह गाजा में नागरिकों की मानवीय जरूरतों पर चर्चा करेंगे.' इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति ने मिस्र के अपने समकक्ष अल सीसी और इराक के प्रधानमंत्री मेाहम्मद शिया अल सुदानी से फोन पर बात की थी, जिसमें उन्होंने इजराइल पर हमास के आतंकवादी हमले के बाद क्षेत्र में पैदा हुए हालात को लेकर चर्चा की थी.

बाइडन ने की हमास के हमले की निंदा

इस दौरान बाइडन और अल-सिसी ने गाजा में बढ़ते मानवीय संकट को दूर करने के लिए संयुक्त राष्ट्र, जॉर्डन, फिलिस्तीनी प्राधिकरण, इजराइल और अन्य क्षेत्रीय भागीदारों के साथ जारी समन्वित प्रयासों और पश्चिम एशिया में अधिक व्यापक रूप से स्थिरता बनाए रखने की आवश्यकता पर चर्चा की. फोन पर हुई बातचीत की जानकारी देते हुए बताया गया, 'बाइडन ने इजराइल पर हमास के आतंकवादी हमले की निंदा की और दोहराया कि हमास फिलिस्तीनी लोगों के सम्मान और आत्मनिर्णय के अधिकार के लिए नहीं खड़ा है.'

यह भी पढ़ें : Nithari Kand: क्या था निठारी कांड... 17 साल बाद भी सुनकर कांप जाती है रूह, बरी हुए दोनों आरोपी

अमेरिकी राष्ट्रपति ने इराकी पीएम से की बात

दोनों नेता संघर्ष को बढ़ने से रोकने और जरूरतमंद लोगों तक मानवीय सहायता सुनिश्चित करने के लिए करीबी समन्वय बनाए रखने पर सहमत हुए. बाइडन ने इराक के प्रधानमंत्री मोहम्मद शिया अल-सुदानी के साथ इजराइल पर हमास के घृणित हमले के मद्देनजर गाजा में संघर्ष बढ़ने से रोकने के लिए जारी प्रयासों पर चर्चा की. अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने भी हमास के हमले के बाद सुरक्षा बहाल करने संबंधी इजराइल के अभियानों पर चर्चा जारी रखने के लिए इजराइली रक्षा मंत्री योव गैलेंट से बातचीत की.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Hamas Attack : इजरायल के सैनिकों को McDonald’s फ्री में दे रहा है हजारों पैकेट भोजन, संकट में 50% का डिस्काउंट भी
हमास के साथ युद्ध के बीच इजराइल जाएंगे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, करेंगे जॉर्डन की यात्रा
China removed Defense Minister who was missing for two months also changed Finance Minister
Next Article
China News: चीन ने दो महीने से लापता रक्षा मंत्री को हटाया, वित्त मंत्री को भी बदला
Close
;