विज्ञापन
Story ProgressBack

Happy Birthday Sachin Tendulkar: क्रिकेट के खेल में गेंदबाजों के साथ खिलवाड़ करने वाले "सचिन तेंदुलकर" मना रहे हैं 51वां जन्मदिन

Sachin Tendulkar Turns 51: सचिन आज 51 साल के हो गए हैं. सचिन ने अपनी बल्लेबाजी से तो सभी को अपना दीवाना बनाया साथ ही कभी- कभी गेंदबाजी से भी कमाल किया. गेंदबाजों के लिए वो किसी बुरे सपने जैसे थे.

Happy Birthday Sachin Tendulkar: क्रिकेट के खेल में गेंदबाजों के साथ खिलवाड़ करने वाले "सचिन तेंदुलकर" मना रहे हैं 51वां जन्मदिन
sachin Tendulkar Birthday: सचिन ने अपने करियर में कई यादगार पारियां खेलीं

Sachin Tendulkar Birthday : आईपीएल 2024 (IPL 2024) के सीजन में रनों का अंबार लग रहा है. ट्रेविस हेड (Trevis Head), अभिषेक शर्मा (Abhishek Sharma), सुनील नारायण (Sunil Narayan), बटलर, विराट कोहली (Virat Kohli), ऋतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन (Sanju Samson), रोहित शर्मा (Lokesh Rahul), लोकेश राहुल, शुभमन गिल (Shubhman Gill), निकोलस पूरन के बल्ले आग उगल रहे हैं और रनों का अंबार लगा रहे हैं. लेकिन आज बात करेंगे उस बल्लेबाज की जो हमेशा ही रनों का अंबार लगाता था. वो जब क्रीज पर होता था, तो देश की तमाम जनता टीवी सेट के सामने ही नजर आती थी. सबके अर्जेंट और बेहद जरूरी काम भी तब तक तक टल जाते थे जब तक ये बल्लेबाज, बल्लेबाजी करता था.

आज 51 साल के हो गए सचिन

आप सभी समझ ही गए होंगे कि हम बात कर रहे हैं सचिन तेंदुलकर की. आज यानी 24 अप्रैल को उनका जन्मदिन है. आज वो 51 साल के हो गए और उनके टेस्ट में शतकों की संख्या भी 51 ही है. तो आइए उस दौर की बात करते हैं जब क्रिकेट के फील्ड पर सचिन का राज होता था. इन यादों को याद करते हुए यकीन है आप एक बार फिर उसी समय में चले जाएंगे जब भारत में क्रिकेट मतलब सचिन हो गया था. सचिन ने अपने करियर में 101 शतक जमाए थे. 51 टेस्ट और 49 शतक वन डे मैच में वहीं एक शतक उन्होंने मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हुए लगाया था. वहीं उन्होंने टेस्ट मैच में 6 दोहरे शतक भी जमाए थे वहीं उनके नाम एक वनडे शतक भी है.

गेंदबाजों के साथ करते थे खिलवाड़

कोई कहता था सचिन बल्लेबाजी नहीं करते बल्कि गेंदबाजों के साथ खिलवाड़ करते थे तो कोई कहता सचिन क्रिकेट के खेल में गेंदबाजों के भविष्य के साथ खेल रहे हैं. किसी को सचिन की बल्लेबाजी मे संगीत नजर आता था तो कोई सचिन को क्रिकेट का भगवान भी मानता था. उनके प्रशंसकों ने उनके मंदिर भी बना दिए थे.

शारजाह में खेलीं थी शानदार पारी

आज भी शारजाह में उनकी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गईं दो पारियां जेहन से निकलने का नाम नहीं लेती. 22 अप्रैल 1998 के दिन शारजाह में तूफान आया था इस तूफान से तो सब बच गए लेकिन इसके बाद सचिन के बल्ले से एक तूफान निकला था जिससे ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज बच नहीं सके थे. तब सचिन ने केवल 131 गेंदों पर 143 रनों की यादगार पारी खेली थी. भारत इस मैच को हार गया था लेकिन सचिन की इस पारी ने इतने दिल जीते थे कि ये हार उसके सामने बेहद छोटी हो गई थी.

इसके एक दिन बाद ही यानी 24 अप्रैल को अपने जन्मदिन वाले दिन सचिन ने फिर एक यादगार पारी खेल दी थी. सचिन ने कोका कोला कप के फाइनल में एक 134 रनों की यादगार पारी खेलकर टीम इंडिया को कोला कोला कप जितवा दिया था. 

पाकिस्तान के खिलाफ बनाए शानदार 98 रन

विश्व कप का मैच हो और वो भी कोई लीग मैच नहीं बल्कि सेमीफाइनल मैच हो और सामने भारत का चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान हो. तो इस मैच की अहमियत कितनी बढ़ जाती है. भारत को इस मैच को जीतने के लिए 274 रन बनाने थे उस समय के हिसाब से ये ठीक ठाक बड़ा स्कोर था. साथ ही पाकिस्तान के पास शोएब अख्तर, वसीम अकरम, अब्दुल रज्जाक और वकार युनूस जैसे दिग्गज गेंदबाज थे. शोएब अख्तर का बल्लेबाजों में काफी खौफ था. भारत को 274 रन बनाने थे वो भी इतने शानदार गेंदबाजों के खिलाफ. यूं तो भारत और पाकिस्तान के बीच हर मैच हाई प्रोफाइल होता है लेकिन ये तो वर्ल्ड कप का नॉक आउट मैच था वो भी सेमीफाइनल. आप समझ सकते हैं कितना दवाब होगा भारत के ऊपर वो भी 274 रनों का पीछा करते हुए.

ये भी पढ़ें GT vs DC: दिल्ली और गुजरात के बीज आज होगी भिडंत, जानें मैच प्रेडिक्शन, पिच रिपोर्ट और प्लेइंग इलेवन

शोएब अख्तर की ली खबर

मैच शुरू हुआ तो सचिन ने सबसे खतरनाक माने जा रहे शोएब अखतर की लाइन लेंथ ही बिगाड़ दी. छक्के और चौकों की ऐसी छड़ी लगी कि पाकिस्तान के गेंदबाद गेदबाजी ही भूल गए. सचिन ने इस मैच में 98 रनों की पारी खेली और इसके लिए उन्होंने सिर्फ 75 गेंदों का सामना किया. अपनी इस यादगार पारी में सचिन ने 12 चौके और एक छक्का मारा. उनकी मोहम्मद कैफ के साथ पार्टनर शिप ने भारत की राह आसान कर दी.

ये भी पढ़ें IPL 2024 Final Match: गौतम गंभीर ने बता दिया कौन सी टीम जीतेगी IPL 2024, जानिए- क्या है उस टीम की खूबी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
GT vs DC: दिल्ली और गुजरात के बीज आज होगी भिडंत, जानें मैच प्रेडिक्शन, पिच रिपोर्ट और प्लेइंग इलेवन
Happy Birthday Sachin Tendulkar: क्रिकेट के खेल में गेंदबाजों के साथ खिलवाड़ करने वाले "सचिन तेंदुलकर" मना रहे हैं 51वां जन्मदिन
ipl 2024 srh vs rcb live score match 41th in Rajiv Gandhi International Stadium hyderabad 25 april Know match prediction pitch report and playing eleven
Next Article
SRH vs RCB: हैदराबाद और बेंगलुरु के बीच आज होगी भिडंत, जानें मैच प्रेडिक्शन, पिच रिपोर्ट और प्लेइंग इलेवन
Close
;