विज्ञापन
Story ProgressBack

'मास्टर ब्लास्टर' भी हुए 'डीपफेक' के शिकार, गेमिंग ऐप के फर्जी विज्ञापन की दी जानकारी

Deepfake: इन दिनों सोशल मीडिया में एक गेमिंग ऐप "स्काईवर्ड एविएटर क्वेस्ट" का विज्ञापन वायरल हो रहा है, जिसमें दिखाया गया है कि सचिन तेंदुलकर इस ऐप का समर्थन कर रहे हैं. इसी वीडियो को लेकर दिग्गज खिलाड़ी ने सोमवार को डीपफेक का शिकार होने की जानकारी दी.

Read Time: 3 min
'मास्टर ब्लास्टर' भी हुए 'डीपफेक' के शिकार, गेमिंग ऐप के फर्जी विज्ञापन की दी जानकारी
फाइल फोटो

Sachin's Deepfake Video: लगातार बढ़ रही डीपफेक (Deepfake) की चुनौतियों के बीच अब क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) भी डीपफेक का शिकार (Deepfake Victim) हो गए हैं. इसकी जानकारी खुद सचिन ने सोशल मीडिया में दी. उन्होंने अपने ऑफिशियल एक्स हैंडल पर पोस्ट करते हुए टेक्नोलॉजी का इस प्रकार के दुरुपयोग को गलत बताया. इसके साथ ही मास्टर ब्लास्टर ने इस तरह के फेक वीडियो की रिपोर्ट करने की अपील की.

बता दें कि इन दिनों सोशल मीडिया में एक गेमिंग ऐप "स्काईवर्ड एविएटर क्वेस्ट" का विज्ञापन वायरल हो रहा है, जिसमें दिखाया गया है कि सचिन तेंदुलकर इस ऐप का समर्थन कर रहे हैं. इसी वीडियो को लेकर दिग्गज खिलाड़ी ने सोमवार को डीपफेक का शिकार होने की जानकारी दी.

सचिन ने की एक्शन की मांग

सचिन ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा, "ये वीडियो नकली है और आपको धोखा देने के लिए बनाया गया है. टेक्नोलॉजी का इस प्रकार का दुरुपयोग बिल्कुल गलत है. आप सब से विनती है के ऐसे वीडियो या ऐप या विज्ञापन आपको अगर नजर आए तो उन्हें तुरंत रिपोर्ट करें." इसके साथ ही उन्होंने सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, आईटी मिनिस्टर राजीव चंद्रशेखर और महाराष्ट्र साइबर पुलिस को टैग करते हुए डीपफेक के खिलाफ एक्शन लेने की मांग की.

उन्होंने लिखा, "सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को भी सावधान रहना चाहिए और इनके खिलाफ की गई शिकायत पर जल्द से जल्द एक्शन लेना चाहिए. उनकी भूमिका इस बारे में बहुत जरूरी है ताकि गलत सूचना और खबरों को रोका जा सके और डीपफेक का दुरुपयोग खत्म हो."

सचिन की बेटी सारा भी हुई शिकार

वायरल वीडियो में न केवल क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर को ऐप की वकालत करते हुए दिखाया गया है, बल्कि यह झूठा दावा भी किया गया है कि उनकी बेटी सारा इससे वित्तीय लाभ उठा रही हैं. जिसके बाद सचिन ने इसकी जानकारी सोशल मीडिया के जरिए दी.

ये भी पढ़ें - Punjab: हूबहू प्रेमिका के लुक में एग्जाम देने पहुंचा युवक, फिर ऐसे पकड़ा गया प्रेमी

ये भी पढ़ें - अमिताभ बच्चन ने अयोध्या में खरीदा करोड़ों का प्लॉट, राम मंदिर से महज 15 मिनट की दूरी पर बनाएंगे आलीशान घर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close