विज्ञापन
Story ProgressBack

BCCI और द्रविड़ के बीच हुई चर्चा, बढ़ेगा राहुल का कार्यकाल या नया कोच लाएगा बोर्ड? जानें...

भारत के मुख्य कोच के तौर पर द्रविड़ का दो साल का अनुबंध हाल में विश्व कप फाइनल के दिन ही समाप्त हो गया. तब से द्रविड़ के भविष्य पर लगातार बहस चल रही है. सूत्रों के मुताबिक द्रविड़ और बीसीसीआई के बीच भविष्य को लेकर चर्चा हुई है. जिसके बाद अनुमान लगाया जा रहा कि दोनों मुख्य कोच पद को लेकर जल्द ही कोई निर्णय लेंगे.

Read Time: 4 min
BCCI और द्रविड़ के बीच हुई चर्चा, बढ़ेगा राहुल का कार्यकाल या नया कोच लाएगा बोर्ड? जानें...
फाइल फोटो

Indian Cricket Team Head Coach Tenure: भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ (Head Coach Rahul Dravid) का कार्यकाल विश्व कप 2023 (ODI World Cup 2023) के बाद खत्म हो गया है. जिसके बाद उनके कार्यकाल के एक्सटेंशन (Extensions of Tenure) को लेकर चर्चाएं तेज हैं. वहीं भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के शीर्ष अधिकारियों ने राहुल द्रविड़ से मुख्य कोच के तौर पर उनकी भूमिका की संभावनाओं पर बातचीत की, लेकिन बोर्ड टी20 विश्व कप 2024 को ध्यान में रखते हुए नए व्यक्ति को यह जिम्मेदारी सौंपने पर विचार कर रहा है. बीसीसीआई राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (National Cricket Academy) निदेशक वीवीएस लक्ष्मण (NCA Director VVS Laxman) को मुख्य कोच पद की जिम्मेदारी सौंप सकता है.

बता दें कि भारत के मुख्य कोच के तौर पर द्रविड़ का दो साल का अनुबंध हाल में विश्व कप फाइनल के दिन ही समाप्त हो गया था. तब से द्रविड़ के भविष्य पर लगातार बहस चल रही है.

जल्द ही फैसला लेगा BCCI

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा, "राहुल और बीसीसीआई ने मौजूदा स्थिति के बारे में बातचीत की. हम उनके फैसले का सम्मान करेंगे. वैसे सबको लगता है कि टी20 विश्व कप सात-आठ महीने में होने वाला है, तो नये कोच के लिए आकर टीम बनाने और एक प्रक्रिया तय करने में समय लगेगा. वह (द्रविड़) इससे पूरी तरह वाकिफ हैं." अधिकारी ने कहा कि सभी पहलुओं पर पूरी तरह विचार करने के बाद ही फैसला लिया जाएगा. उन्होंने कहा, "हम इस बारे में भी बातचीत कर रहे हैं कि मौजूदा कोच और कप्तान के संयोजन की टी20 विश्व कप में जरूरत होगी या नहीं. हम जल्द ही फैसले पर पहुंचने की उम्मीद कर रहे हैं ताकि आगे चीजें स्पष्ट हो जाएं."

यह जग जाहिर है कि बोर्ड पिछले दो साल में द्रविड़ के कप्तान रोहित के साथ मिलकर काम करने के तरीके से काफी खुश है भले ही वे कोई वैश्विक ट्राफी नहीं जीत सके हों. इन्होंने भारत को आस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप 2022 के सेमीफाइनल में, इंग्लैंड में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप 2023 के फाइनल में और घरेलू सरजमीं पर 50 ओवर के विश्व कप के फाइनल में पहुंचाया. भारत ने सितंबर में कोलंबो में श्रीलंका को 10 विकेट से हराकर एशिया कप जीता.

ये भी पढ़ें - GT ने जिस खिलाड़ी को किया रिलीज, उस बल्लेबाज ने सूर्यकुमार को पीछे छोड़ बना डाला ये रिकॉर्ड

लक्ष्मण को द्रविड़ का उत्तराधिकारी माना जा रहा

अधिकारी ने संकेत दिया कि सभी जल्द ही किसी फैसले पर पहुंचेंगे जिसमें रोहित, मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर और बीसीसीआई के कुछ अन्य उच्च अधिकारी शामिल हैं. लक्ष्मण को भारत के मुख्य कोच के तौर पर द्रविड़ का उत्तराधिकारी माना जा रहा है. अधिकारी ने कहा कि उन्होंने अपने विकल्प खुले रखे हैं. उन्होंने कहा, "मुख्य कोच के लिए विकल्प खुले हैं. वह (लक्ष्मण) टीम, खिलाड़ियों और ट्रेनिंग के तरीकों से परिचित हैं. उन्हें राष्ट्रीय टीम के साथ काम करने का भी अनुभव है."

लक्ष्मण इस समय ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रही पांच मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के लिए मुख्य कोच के तौर पर काम कर रहे हैं और जब भी द्रविड़ को उनके कार्यकाल के दौरान आराम दिया गया, उन्होंने यह जिम्मेदारी बखूबी निभाई है.

ये भी पढ़ें - गायकवाड़ की पारी पर भारी मैक्सवेल का शतक, आस्ट्रेलिया ने आखिरी गेंद पर जीता तीसरा टी20 मैच

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close