विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 29, 2023

Asian Games 2023: मध्यप्रदेश के ऐश्वर्य ने किया कमाल, अब जीता गोल्ड और सिल्वर, निशानेबाजी में पदक हुए 17

पलक गूलिया और ईशा सिंह ने एशियाई खेलों में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए क्रमश: स्वर्ण और रजत पदक जीते. दोनों ने एक दूसरे को कड़ी चुनौती देते हुए शीर्ष दो स्थान हासिल किये. 17 वर्ष की पलक ने स्वर्ण और ईशा ने रजत पदक जीता.

Read Time: 3 min
Asian Games 2023: मध्यप्रदेश के ऐश्वर्य ने किया कमाल, अब जीता गोल्ड और सिल्वर, निशानेबाजी में पदक हुए 17

पलक गूलिया और ईशा सिंह ने एशियाई खेलों में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए क्रमश: स्वर्ण और रजत पदक जीते. दोनों ने एक दूसरे को कड़ी चुनौती देते हुए शीर्ष दो स्थान हासिल किये. 17 वर्ष की पलक ने स्वर्ण और ईशा ने रजत पदक जीता. भारत ने इस एशियाई खेलों में निशानेबाजी में छह स्वर्ण समेत 17 पदक जीत लिये हैं.

पाकिस्तान की तलत किश्माला को कांस्य पदक मिला. पलक का यह अंतरराष्ट्रीय स्पर्धा में पहला व्यक्तिगत पदक है. उसने फाइनल में 242.1 स्कोर किया जो एशियाई खेलों में रिकॉर्ड है. बुधवार को 25 मीटर पिस्टल में व्यक्तिगत रजत जीतने वाली ईशा 10 मीटर एयर पिस्टल रजत जीतने वाली टीम का भी हिस्सा थी. ईशा ने व्यक्तिगत फाइनल में 239.7 स्कोर किया.

पुरूषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशंस में भारत ने विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता. ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर (591), स्वप्निल कुसाले (591) और अखिल श्योराण ( 587) टीम में थे जिन्होंने चीनी चुनौती से पार पाते हुए 1769 स्कोर किया.  चीन 1763 अंक लेकर दूसरे स्थान पर रहा जबकि दक्षिण कोरिया को कांस्य पदक मिला.

ऐश्वर्य और स्वप्निल ने क्वालीफिकेशन में पहले और दूसरे स्थान पर रहकर व्यक्तिगत वर्ग के फाइनल में भी प्रवेश कर लिया. अखिल पांचवें स्थान पर रहते हुए भी फाइनल में जगह नहीं बना सके क्योंकि आठ टीमों के फाइनल में एक देश से दो ही प्रतियोगी भाग ले सकते हैं.

अगले साल पेरिस ओलंपिक में पदक उम्मीद स्वप्निल ने क्वालीफिकेशन में एशियाई रिकॉर्ड तोड़ते हुए 591 स्कोर किया. ऐश्वर्य का भी यही स्कोर था लेकिन इनर 10 ज्यादा मारने के कारण स्वप्निल शीर्ष रहे. बता दें, मध्यप्रदेश के ऐश्वर्य का यह मौजूदा एशियाई खेलों में चौथा पदक है.

महिला 10 मीटर एयर पिस्टल टीम वर्ग में 18 वर्ष की ईशा ( 579), पलक (577) और दिव्या टीएस (575 ) का कुल स्कोर 1731 रहा. चीन ने 1736 अंक लेकर स्वर्ण पदक जीता जो एशियाई खेलों का रिकॉर्ड भी है. चीनी ताइपै को कांस्य पदक मिला .

ईशा ने महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में रजत भी जीता है. वहीं ईशा, मनु भाकर और रिदम सांगवान ने टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था.

यह भी पढ़ें: Asian Games 2023, Day 5: टेनिस में मेडल पक्का तो अनुष ने दिलाया ऐतिहासिक पदक, जाने भारत के लिए कैसा रहा दिन

यह भी पढ़ें: Asian Games 2023: पहले गोल्ड अब ब्रॉन्ज, अनुष अग्रवाल ने घुड़सवारी में मेडल जीतकर रचा इतिहास

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close