विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 28, 2023

Asian Games 2023, Day 5: टेनिस में मेडल पक्का तो अनुष ने दिलाया ऐतिहासिक पदक, जाने भारत के लिए कैसा रहा दिन

सरबजोत सिंह, अर्जुन सिंह चीमा और शिव नरवाल की पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल टीम ने गुरुवार को यहां एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जबकि वुशु खिलाड़ी नाओरेम रोशिबिना देवी ने रजत और घुड़सवार अनुष अग्रवाला ने कांसा जीतकर भारत को व्यक्तिगत ड्रेसेज स्पर्धा में पहला पदक दिलाया.

Read Time: 8 min
Asian Games 2023, Day 5: टेनिस में मेडल पक्का तो अनुष ने दिलाया ऐतिहासिक पदक, जाने भारत के लिए कैसा रहा दिन

सरबजोत सिंह, अर्जुन सिंह चीमा और शिव नरवाल की पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल टीम ने गुरुवार को यहां एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जबकि वुशु खिलाड़ी नाओरेम रोशिबिना देवी ने रजत और घुड़सवार अनुष अग्रवाला ने कांसा जीतकर भारत को व्यक्तिगत ड्रेसेज स्पर्धा में पहला पदक दिलाया.

सरबजोत, चीमा और शिव नरवाल ने बेहद करीबी मुकाबले में चीन की टीम को पछाड़कर शीर्ष स्थान हासिल किया जिससे भारत ने निशानेबाजी में चौथा स्वर्ण पदक जीता.

भारतीय निशानेबाज मौजूदा खेलों में अब तक चार स्वर्ण, चार रजत और पांच कांस्य पदक जीत चुके हैं.

भारत पदक तालिका में छह स्वर्ण, आठ रजत और 11 रजत से कुल 25 पदक जीतकर पांचवें स्थान पर काबिज है.

भारतीय निशानेबाजी तिकड़ी ने क्वालीफिकेशन में कुल 1734 अंक जुटाए जो चीन की टीम से एक अधिक रहे. सरबजोत ने क्वालीफिकेशन में 580, चीमा ने 578 और नरवाल ने 576 अंक बनाए.

व्यक्तिगत स्पर्धा के फाइनल में जगह बनाने वाले सरबजोत सिंह और अर्जुन सिंह चीमा पदक जीतने में नाकाम रहे. सरबजोत और चीमा आठ निशानेबाजों के फाइनल में क्रमश: चौथे और आठवें स्थान पर रहे.

स्कीट मिश्रित टीम स्पर्धा में अनंत जीत सिंह नरुका और गनीमत सेखों की जोड़ी क्वालीफिकेशन में आठ टीम में सातवें स्थान पर रहते हुए पदक की दौड़ से बाहर हो गई.

शनिवार को अपना 22वां जन्मदिन मनाने जा रहे सरबजोत ने टीम स्वर्ण पदक के रूप में स्वयं को तोहफा दिया. निशानेबाजी की टीम स्पर्धा में यह भारत का तीसरा स्वर्ण पदक है. इससे पहले 10 मीटर एयर राइफल और महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में भारत टीम स्वर्ण पदक जीत चुका है.

नाओरेम रोशिबिना ने महिला 60 किग्रा वुशु सांडा फाइनल में स्थानीय दावेदार वू शियाओवेई से 0-2 की शिकस्त के बाद रजत पदक जीता और उन्होंने यह पदक मणिपुर हिंसा पीड़ितों को समर्पित किया. रोशिबिना का गृह राज्य मणिपुर इस साल मई से हिंसा से जूझ रहा है.

रोशिबिना ने 2018 में जकार्ता खेलों में कांस्य पदक जीता था.

रोशिबिना ने बुधवार को विश्व चैंपियनशिप की रजत और कांस्य पदक विजेता वियतनाम की थी थू थुइ एनगुएन को 2-0 से हराकर कम से कम रजत पदक सुनिश्चित किया था.

वहीं घुड़सवारी में अनुष अग्रवाला एशियाड में भारत को पहला ऐतिहासिक व्यक्तिगत ड्रेसेज पदक दिलाया. ‘एट्रो' पर घुड़सवारी कर रहे अग्रवाला ने 73.030 अंक जुटाये जिससे वह तीसरे स्थान पर रहे और इस तरह उन्होंने एशियाड में अपना दूसरा पदक हासिल किया.

भारत ने 1951 से घुड़सवारी स्पर्धा में 13 एशियाड पदक जीते हैं जिसमें मंगलवार को यहां जीता गया ड्रेसेज टीम स्वर्ण पदक भी शामिल हैं. लेकिन इससे पहले भारत ने ड्रेसेज में कभी भी व्यक्तिगत पदक नहीं जीता था.

इस स्पर्धा में शामिल अन्य भारतीय हृदय विपुल छेदा पदक स्पर्धा तक नहीं पहुंच सके क्योंकि उनके घोड़े चेम्क्सप्रो एमराल्ड के बायें पैर में खून निकलता दिखा.

वहीं हॉकी में युवा स्ट्राइकर अभिषेक के दो गोल की मदद से भारत ने गत चैंपियन को जापान को 4-2 से हराकर अपनी लगातार तीसरी जीत दर्ज कर सेमीफाइनल की तरफ मजबूत कदम बढ़ाए. भारत पूल ए के अपने अगले मैच में शनिवार को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान का सामना करेगा.

अभिषेक (13वें, 48वें मिनट) ने दो मैदानी गोल किए. भारत की तरफ से अन्य गोल मंदीप सिंह (24वें) और अमित रोहिदास (34वें) ने किए.

जापान ने चौथे और अंतिम क्वार्टर के अंतिम पांच मिनट में वापसी की तथा जेनकी मितानी (57वें) और रयोसी काटो (60वें) के गोल की मदद से हार का अंतर कम किया.

भारतीय टेनिस के लिए गुरुवार का दिन अच्छा साबित हुआ जिसमें रामकुमार रामनाथन और साकेत माइनेनी ने पुरूष युगल वर्ग के फाइनल में प्रवेश कर लिया जबकि रोहन बोपन्ना और रूतुजा भोसले की मिश्रित जोड़ी ने भी सेमीफाइनल में पहुंचकर पदक पक्का कर लिया.

माइनेनी और रामकुमार की दूसरी वरीयता प्राप्त जोड़ी ने सेमीफाइनल में कोरिया के सियोंगचान होंग और सूनवू क्वोन की जोड़ी को 6 . 1, 6 . 7, 10 . 0 से हराकर स्वर्ण पदक मुकाबले में जगह बनायी.

अब भारतीय टीम का सामना शुक्रवार को फाइनल में चीनी ताइपै की जोड़ी से होगा.

माइनेनी का यह दूसरा एशियाड पदक होगा. उन्होंने 2014 में सानिया मिर्जा के साथ मिलकर मिश्रित युगल स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता था.

वहीं रामकुमार के लिए यह पहला एशियाड पदक होगा.

भारत ने पिछली बार जकार्ता में भी पुरूष युगल खिताब जीता था जब रोहन बोपन्ना और दिविज शरण की जोड़ी ने फाइनल में जीत दर्ज की थी. इस बार बोपन्ना और युकी भांबरी की जोड़ी बाहर हो गई.

लेकिन बोपन्ना और भोसले ने मिश्रित युगल के क्वार्टरफाइनल में कजाखस्तान के झिबेक कुलाम्बाएवा और ग्रिगोरी लोमाकिन को 7-5, 6-3 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया.

43 वर्षीय बोपन्ना अपने अंतिम एशियाई खेलों में हिस्सा ले रहे हैं जिससे वह पदक के बिना नहीं लौटेंगे.

भारतीय पुरुष और महिला स्क्वाश टीम ने अपने वर्ग के सेमीफाइनल में पहुंचकर पदक पक्के किये.

पुरुष टीम ने पूल के अंतिम मुकाबले में नेपाल को 3-0 से शिकस्त दी जबकि महिला टीम ने मलेशिया के खिलाफ अपने अंतिम पूल बी मैच में 0-3 की एकतरफा हार के बावजूद सेमीफाइनल में जगह बनाकर पदक पक्का किया.

दोनों टीमों ने अपने अपने पूल में शीर्ष दो स्थान पर रहते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई और अपने पदक पक्के किए. स्क्वाश में सेमीफाइनल में हारने वालों को भी कांस्य पदक मिलता है.

तैराकी में भारत की धिनिधी देसिंघू, शिवांगी शर्मा, वृत्ति अग्रवाल और हशिका रामचंद्र की महिला चार गुणा 200 मीटर फ्रीस्टाइल तैराकी रिले टीम ने दो बार ‘सर्वश्रेष्ठ भारतीय समय' निकाला लेकिन इसके बावजूद वह आठवें स्थान पर रही.

भारत की पुरुष चार गुणा 100 मीटर टीम में शामिल श्रीहरि नटराज, तनीष जॉर्ज मैथ्यू, अनिल कुमार और विशाल ग्रेवाल ने फाइनल में तीन मिनट 21.46 सेकेंड के समय से छठा स्थान हासिल किया.

विश्व चैम्पियनशिप के कांस्य पदक विजेता मुक्केबाज दीपक भोरिया का अभियान निराशाजनक तरीके से समाप्त हुआ जबकि निशांत देव और जैस्मीन लंबोरिया ने गुरुवार को यहां क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया.

राष्ट्रमंडल खेलों की कांस्य पदक विजेता जैस्मिन लंबोरिया ने महिला 60 किग्रा वर्ग में सऊदी अरब की हदील गजवान अशोर को आरएसी (रैफरी ने मुकाबला रोका) से हरा दिया.

वहीं 2023 विश्व चैम्पियनशिप के कांस्य पदक विजेता निशांत (71 किग्रा) को राउंड 16 मुकाबले में वियतनाम के बुई फुओक टुंग को नॉकआउट करने में दो मिनट (पहले ही राउंड में) से भी कम समय लगा.

दीपक (51 किग्रा) को 2021 बैंथमवेट विश्व चैम्पियन जापान के तोमोया सुबोई से 1-4 से हार मिली.

भारत को फुटबॉल में सऊदी अरब की मजबूत टीम से 0-2 से हार का सामना करना पड़ा जिससे एशियाड में टीम का अभियान खत्म हो गया.

भारत की स्टार टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा, शरत कमल और जी साथियान ने एकल टेबल टेनिस स्पर्धा के प्री क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया.

महिला युगल में भारत ने बेहतर प्रदर्शन दिखाया जिसमें श्रीजा और दिया चिताले की जोड़ी के साथ सुतिर्था मुखर्जी और अयहिका मुखर्जी ने प्री क्वार्टरफाइनल में अपनी जगह पक्की की.

पुरूष युगल में मानव ठक्कर और मानुष शाह ने राउंड 16 में प्रवेश किया.

भारतीय पुरुष टीम ब्रिज प्रतियोगिता में गुरुवार को 86.40 अंक लेकर तीसरे स्थान पर पहुंच गई लेकिन महिला और मिश्रित टीम ने निराशाजनक प्रदर्शन किया.

यह भी पढ़ें: World Cup 2023: 18 महीने में 4 विकेट लेने वाला खिलाड़ी टीम इंडिया में शामिल, बीसीसीआई ने सबको चौंकाया

यह भी पढ़ें: World Cup 2023: "सरप्राइज हैं काफी लोग....." पाकिस्तानी टीम के भव्य स्वागत पर इरफान पठान ने कही ये बात

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close