मेरे पिछले दो ब्लॉग में आपने पढ़ा कि स्टार्टअप आइडिया कैसे खोजें और कैसे करें आप सही शुरुआत. अब आप ये जानिए कि अपने स्टार्टअप में फंडिंग का इंतजाम कैसे करें? कैसे निवेशक के सामने खुद को और अपनी योजना को पेश करें ताकि आपके लिए फंड का इंतजाम हो सके.
निवेशकों को प्रभावित करने वाली पिच उतनी ही उन चीजों के बारे में होती है जो आप नहीं करते, जितनी उन चीजों के बारे में होती है जो आप करते हैं. अक्सर फाउंडर अपने स्टार्टअप के लिए निवेश जुटाने के लिए पूरी तैयारी के साथ आते हैं, मार्केट के आंकड़ों और तकनीकी जानकारी से लैस होते हैं, फिर भी पिच सफल नहीं हो पाती. इसका मुख्य कारण यह है कि निवेशक सबसे पहले यह जानना चाहते हैं कि वे किसमें और किसके साथ निवेश कर रहे हैं. वे यह समझना चाहते हैं कि आप कौन हैं, आपके उद्देश्य क्या हैं, और क्या आप अपने आइडिया को साकार कर पाएंगे.
यहां चार प्रमुख बातें हैं जो पिचिंग करते समय ध्यान में रखनी चाहिए:
1. अपनी तकनीक को सुलभ बनाएं
निवेशक आपकी तकनीक को 10-20 मिनट में पूरी तरह से समझने की उम्मीद नहीं करते, और अच्छी बात यह है कि उन्हें ऐसा करने की जरूरत भी नहीं है. हां, आप जो धन जुटा रहे हैं उसका अधिकांश हिस्सा आपके उत्पाद के विकास में जाएगा, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको हर छोटे-बड़े फीचर की जानकारी देना आवश्यक है.तकनीक सिर्फ एक साधन है जो आपके स्टार्टअप के बड़े उद्देश्य को हासिल करने में मदद करता है. यह खुद आपका लक्ष्य नहीं है.इसलिए जब आप अपने उत्पाद की चर्चा करें, तो उस प्रक्रिया पर जोर दें जो आपकी तकनीक से बेहतर होगी, न कि तकनीक की जटिलताओं पर. निवेशकों को यह समझाने में मदद करें कि आपका उत्पाद किस तरह से लोगों की समस्याओं को हल करेगा, न कि यह किस तरह से काम करता है। याद रखें, आपको वह मीटिंग आपकी तकनीक की वजह से नहीं मिली, बल्कि आपकी वजह से मिली.
2. वह बनने की कोशिश न करें जो आप नहीं हैं
पहली बार पिच करते समय फाउंडर्स अक्सर यह महसूस करते हैं कि उन्हें बहुत खास और विशेषज्ञ दिखना है. वे मुश्किल शब्दों और तकनीकी जार्गन का इस्तेमाल करते हैं, जिससे वे अपने असली व्यक्तित्व से दूर चले जाते हैं. हालांकि, यह तरीका काम नहीं करता. निवेशक प्रामाणिकता चाहते हैं. वे यह जानना चाहते हैं कि आप कौन हैं, न कि यह कि आप क्या करते हैं. इसलिए, पिचिंग के दौरान अपने असली व्यक्तित्व को सामने रखें.
3. एक स्पष्ट और केंद्रित संदेश दें
आपकी पिच सरल, स्पष्ट और यादगार होनी चाहिए. निवेशकों का ध्यान भी सीमित होता है,इसलिए उन्हें ऐसी कहानी बताएं जो वे आसानी से समझ सकें, याद रख सकें, और दूसरों के साथ साझा कर सकें. इसके लिए, ‘एक के नियम' का पालन करें:
- एक दर्शक: आपका उत्पाद किसके लिए है?
- एक समस्या: उस दर्शक की सबसे बड़ी परेशानी क्या है?
- एक समाधान: आपका उत्पाद उनके जीवन को कैसे बदलेगा?
कई फाउंडर्स को यह लग सकता है कि अधिक समस्याओं को हल करने से बाजार बड़ा होगा और निवेश भी ज्यादा मिलेगा, लेकिन वास्तविकता इससे अलग है.आपकी प्राथमिकता यह होनी चाहिए कि निवेशक आपके उद्देश्य से जुड़ाव महसूस करें, और इसके लिए आपको अपनी कहानी को सीधा और स्पष्ट रखना होगा.
4. पुराने शीर्षकों पर निर्भर न रहें
निवेशकों को इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने पहले कहां काम किया.उन्हें इस बात में दिलचस्पी है कि आपका आइडिया क्या है और आप इसे कैसे पूरा करेंगे.हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपके पिछले अनुभव बेकार हैं. अगर आपने पहले जिन समस्याओं का सामना किया है, वे आपके स्टार्टअप की समस्याओं से मेल खाती हैं, तो उन अनुभवों को साझा करें.इससे यह साबित होगा कि आप सही व्यक्ति हैं जो इस समस्या को समझते हैं और इसे हल कर सकते हैं.
लेकिन पिच को सीवी साक्षात्कार की तरह न बनाएं. अपने अनुभव को अपनी कहानी का हिस्सा बनाएं और इसे आपकी विश्वसनीयता के रूप में पेश करें, न कि आपके पदों की सूची के रूप में.
अंतिम विचार
सभी निवेशक प्रामाणिकता चाहते हैं, खासकर शुरुआती दौर में.जब आप अपनी पिच में खुद से बेहतर दिखने की कोशिश करते हैं, तो आप वह ईमानदारी खो देते हैं जो निवेशक ढूंढ रहे होते हैं.आपसे पहले कई फाउंडर्स पिच कर चुके होंगे, उनके पास भी एक अच्छा उत्पाद और आशावादी दृष्टिकोण होगा.लेकिन असली अंतर आप हैं. इसलिए, अपनी कहानी को सही ढंग से बताएं और बाकी सब अपने आप सही हो जाएगा.
अमृता Ezeseed की संस्थापक हैं. वे एक दशक से भी अधिक समय से मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में स्टार्टअप का माहौल बनाने में सक्रिय हैं.
डिस्क्लेमर (अस्वीकरण): इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं.