विज्ञापन
Story ProgressBack

Mumps virus: कोरोना के बाद अब राजस्थान में फैली ये खतरनाक संक्रामक बीमारी, मध्य प्रदेश में भी अलर्ट

Mumps Symptoms: इसके लक्षण की अगर बात करें, तो इसमें कान के आसपास सूजन का पैदा होना, सिर में दर्द, बुखार और थकान जैसी समस्या का सामने आना कई बार इस तरह के लक्षण आने में समय लगता है और यही वजह है कि तब तक वायरस अपना काम कर चुका होता है. कई लोगों को यह बहरा बना चुका है.

Read Time: 5 min
Mumps virus: कोरोना के बाद अब राजस्थान में फैली ये खतरनाक संक्रामक बीमारी, मध्य प्रदेश में भी अलर्ट

Mumps Disease: शिवपुरी की सीमा से लगे पड़ोसी राज्य राजस्थान (Rajastahn) के कोटा (Kota) और आसपास के इलाकों में मम्प्स (Mumps) नाम की बीमारी ने दस्तक दे दी है. यह एक संक्रामक बीमारी है, जो एक दूसरे से फैलती है. खासकर यह  मामले बच्चों में देखे जा रहे है. हैरानी की बात यह है कि इस वायरस के जहां साल में दो या तीन मामले सामने आते थे. अब पड़ोसी राज्य राजस्थान में  हर रोज दो से तीन नए मामले  सामने आ रहे हैं. यही वजह है कि न केवल राजस्थान का स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है, बल्कि मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने भी इसे संज्ञान में लेकर सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है. हालांकि, मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में अभी इस तरह के मामले सामने नहीं आए हैं लेकिन एहतियात के तौर पर स्वास्थ्य विभाग सतर्क मोड पर आ गया है.

डॉक्टर्स हुए सतर्क

TNT  विभाग के चिकित्सक लगातार इस वाइरस और इस बीमारी की हर अपडेट्स लेकर  मरीजों की बारीकी से जांच पड़ताल कर रहे हैं. मध्य प्रदेश में इस तरह के मामले अभी सामने नहीं आए है. इसलिए गंभीर चिंता का विषय नहीं है, लेकिन फिर भी जब पड़ोसी राज्य में इस बीमारी ने दस्तक दे दी है, तो ऐसे में पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश को भी सतर्क और सावधान होने की दरकार जरूर महसूस होती है. यही वजह है कि चिकित्सक इस बीमारी से जुड़े नए अपडेट्स लेकर मरीजों में सामने आए इस तरह के लक्षणों पर बारीकी से नजर रख रहे हैं.

क्या है मम्प्स वायरस ?

 इस बीमारी से जुड़े हुए जो तथ्य सामने आए हैं. वह यह बताते हैं कि यह बीमारी कोई नई नहीं है, लेकिन अब तक इस बीमारी से जुड़े मरीजों की संख्या साल में बहुत कम सामने आई थी, लेकिन इस बार राजस्थान में इस बीमारी से जुड़े हर रोज दो से तीन केस नए सामने आ रहे हैं. यही वजह है कि इस मामले को लेकर चिंता बढ़ती जा रही है. दरअसल, यह एक संक्रामक बीमारी है, जो एक से दूसरे इंसान में फैलती है. खासकर यह बीमारी बच्चों में देखी जा रही है.

ये हैं बीमारी के लक्षण

इसके लक्षण की अगर बात करें, तो इसमें कान के आसपास सूजन का पैदा होना, सिर में दर्द, बुखार और थकान जैसी समस्या का सामने आना कई बार इस तरह के लक्षण आने में समय लगता है और यही वजह है कि तब तक वायरस अपना काम कर चुका होता है कई लोगों को न केवल इसने बहरा बना दिया है बल्कि कई लोगों की सुनने की शक्ति भी  कम कर दी है चिंता की बात यह है कि इस तरह के लक्षण आमतौर पर वायरल स्ट्रोक की वजह से भी सामने आते हैं और यही वजह है कि लोग इसे पहचान में गलती कर देते हैं और उन्हें बड़ा खामियाजा उठाना पड़ जाता है. 

 लक्षण सामने आने पर बरतें ये सावधानी

 यह एक बेहद गंभीर और घातक बीमारी होने के साथ-साथ संक्रामक बीमारी भी है. इस दौरान अगर इस तरह के लक्षण किसी बच्चे या  मरीज में देखे जाते हैं, तो उन्हें कई सावधानियां बरतने की सलाह चिकित्सक देते हैं. मास्क लगाना, संक्रमित व्यक्ति को आइसोलेट करना, अगर बच्चा संक्रमित है, तो उसे दूसरे बच्चों से दूर रखें. उसके इस्तेमाल किए हुए कपड़े और अन्य चीजों का इस्तेमाल न करें. लगातार साबुन से हाथ धोने जैसी सावधानी जरूरी है.

रूबेला एमआर का टिका है कारगर

मम्प्स वायरस से खुद को सुरक्षित रखने के लिए खासकर बच्चों में रूबेला और एमआर के टीका लगाना जरूरी है. इस बीमारी से पीड़ित जो बच्चे सामने आते हैं उन्हें चिकित्सक यह सलाह देते हैं कि चिकित्सकीय निगरानी में उन्हें रूबेला एमआर का टीका दिया जाए. दरअसल, यही इसका एकमात्र इलाज बताया जाता है. 

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election से पहले इंदौर में नोटों का इतना बड़ा जखीरा हुआ बरामद, गिनते-गिनते थक गए अफसर

क्या कहते हैं डॉक्टर

इस मामले पर मेडिकल कॉलेज शिवपुरी के डीन का कहना है कि यह बीमारी नई नहीं है. यह बीमारी आम तौर कम ही सामने आते है. यही वजह है कि इस बीमारी से जुड़ी हुई जानकारियां लोगों को नहीं है, जिसकी वजह से वह इसे सामान्य बीमारी मान लेते हैं. डॉक्टर बताते है कि बच्चों में रूबेला और एमआर का टीका बहुत महत्वपूर्ण है. उसके दृष्टिगत अगर यह लगता है, तो यह बीमारी नहीं होती है और अगर इस तरह के केस मध्य प्रदेश में हमारे आसपास या मेडिकल कॉलेज या जिला चिकित्सालय में सामने आते हैं, तो उसके लिए हम पूरी तरह से तैयार हैं. तमाम तरह के प्रिकॉशन ले रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024: BJP ने MP के लिए जारी की स्टार प्रचारकों की सूची, PM मोदी समेत ये नाम शामिल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close