विज्ञापन

MP News: UP के बाद अब MP के इस शहर में भी जारी हुआ फरमान, होटलों पर लिखना होगा मालिक का नाम और मोबाइल नंबर...

Ujjain News: नगर निगम सीमा के शासकीय और अशासकीय स्कूल में कक्षा 1 से 12 वीं तक के सभी विद्यार्थियों का सोमवार को अवकाश रखने का निर्णय लिया है. वहीं रविवार को स्कूल खुले रहेंगे.

MP News: UP के बाद अब MP के इस शहर में भी जारी हुआ फरमान, होटलों पर लिखना होगा मालिक का नाम और मोबाइल नंबर...
MP Latest News: सोमवार की जगह रविवार को खुलेंगे स्कूल

Madhya Pradesh News: सावन के महीने में उज्जैन (Ujjain) में बाबा महाकाल (Baba Mahakal) की सवारी को देखते हुए प्रशासन ने शनिवार को कई कड़े निर्देश जारी किए हैं. इसके चलके होटलों पर मालिक का नाम व मोबाइल नंबर लिखना जरूरी होगा. जो ऐसा नहीं करेगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. जिल के कलेक्टर नीरज सिंह ने बताया कि 22 जुलाई से सावन का महीना शुरू हो रहा है. इसीलिए सोमवार से शाम चार बजे मंदिर से बाबा महाकाल की सवारी निकलेगी. निर्देशानुसार रविवार को स्कूलों की छुट्टी नहीं होगी. वहीं सोमवार को महाकाल की सवारी निकलने की वजह से शहर में स्कूलों की छुट्टी रहेगी. 

रविवार को खुले रहेंगे स्कूल

सवारी में बहुत भीड़ होने से रास्ते बंद कर दिए जाते है. नतीजतन विधार्थियो को परेशानी होती है. इसलिए नगर निगम सीमा के शासकीय और अशासकीय स्कूल में कक्षा 1 से 12 वीं तक के सभी विद्यार्थियों का सोमवार को अवकाश रखने का निर्णय लिया है. वहीं रविवार को स्कूल खुले रहेंगे. खास कर इस बार रविवार को गुरू पुर्णिमा होने से स्कूल खोलने के शासन का आदेश है. कलेक्टर सिंह ने बताया कि होटल के साइन बोर्ड पर मालिक का नाम और नंबर लिखना जरूरी है. वहीं निर्धारित रेट से अधिक पैसा भी नही लिया जा सकता. इस नियम का उलंघन करने  वाले होटलों को सील कर पंजीयन निरस्त किया जाएगा.

अब सवारी के होंगे लाइव दर्शन

कलेक्टर सिंह ने बताया कि अब सवारी में जनजातीय कलाकारों का दल भी सहभागिता करेगा. साथ ही 2 चलित रथ पर एलईडी पर भी सवारी के दर्शन होंगे. वहीं चलित रथ में लाइव बॉक्स रहेगा, जिससे लाइव प्रसारण किया जाएगा.

भस्मआरती में होगी 15 हज़ार की इंट्री

कलेक्टर के अनुसार सावन माह में महाकाल मंदिर में  रोज  डेढ़ से दो लाख श्रद्धालु आने की उम्मीद है. रात 2 बजे  वाले भस्म आरती में रोजाना करीब 15 हजार भक्त बाबा महाकाल के दर्शन कर सकेंगे. इसमें चलित व्यवस्था भी शामिल है. इसके अलावा आम श्रद्धालुओं को एक घंटे के अंदर सुलभ दर्शन कराने की व्यवस्था भी की गई है. वहीं नागपंचमी पर क़रीब 9 लाख दर्शनार्थी आ सकते हैं. वहीं भक्तों की संख्या को देखते जल पात्र की संख्या बढ़ाई जाएगी. जिससे अधिक संख्या में श्रद्धालु लगे जल पात्र में जल अर्पित कर सकेंगे. 

कई पुलिसकर्मा और वॉलिंटियर्स मौजूद रहेंगे

एसपी प्रदीप शर्मा ने बताया कि सवारियों में व्यवस्था के लिए दो हजार पुलिसकर्मी और वॉलिंटियर्स रहेंगे. सवारी मार्ग की गलियों का वेरिफिकेशन किया जा चुका है. रविवार को भौतिक सत्यापन करवाया जाएगा. वही पांच ड्रोन से संपूर्ण सवारी मार्ग की निगरानी होगी. श्रद्धालुओं के सुगम दर्शन और यातायात प्रबंधन के लिए डबल लेयर बैरिकेडिंग की गई है. इसी के साथ यातायात सुचारू रूप से चालू करने के लिए बफर जोन भी बनाया गया है. संदिग्ध लोगों की जांच कर बाउंड ओवर व प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की जा रही है. पार्किंग व्यवस्था में प्रभारी अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि श्रद्धालुओं से निर्धारित शुल्क से अधिक न लिया जाए. 

ये भी पढ़ें CM Yadav ने कहा प्रदेश में 265 इकाइयों में 1876 करोड़ का होगा निवेश, अब होगा जबलपुर के रेडीमेड गारमेंट उद्योग का उद्धार...

ये भी पढ़ें नर्सिंग स्टूडेंट्स ने फीस और डाक्यूमेंट्स वापस दिलाने के लिए लगाई थाने में गुहार, हाईकोर्ट ने निरस्त की थी कॉलेज की मान्यता

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
MP News: एमबीबीएस स्टूडेंट सुसाइड केस में रूममेट फंसे, दो पर हुआ केस दर्ज, मां ने लगाया था ये आरोप
MP News: UP के बाद अब MP के इस शहर में भी जारी हुआ फरमान, होटलों पर लिखना होगा मालिक का नाम और मोबाइल नंबर...
Gwalior news handicapped employee attempted suicide at the Municipal Corporation headquarters
Next Article
ग्वालियर में दिव्यांग कर्मचारी ने किया आत्महत्या का प्रयास, नगर निगम मुख्यालय में खाया जहर
Close