विज्ञापन

Teacher’s Day 2024: कमाल की 'कल्पना', शाला को स्मार्ट बना डाला, अब 100% उपस्थिति, अपने खर्च से करवाए ये काम

Happy Teachers' Day 2024: शिक्षिका कल्पना मुखरैया ने बताया कि मेरे पिता गौरीशंकर मुखरैया भी शिक्षक थे, मैं उन्ही की प्रेरणा पथ पर चलकर अपने स्कूल और बच्चों के प्रति एक नई सोच के साथ कुछ अलग करने जैसे रचनात्मक कार्य, नए-नए नवाचार कर सर्वप्रथम स्कूल और बच्चों को अपने घर परिवार की तरह संभालना शुरू किया.

Teacher’s Day 2024: कमाल की 'कल्पना', शाला को स्मार्ट बना डाला, अब 100% उपस्थिति, अपने खर्च से करवाए ये काम

Happy Teacher's Day 2024: मध्य प्रदेश की टीचर (MP Teachers) कल्पना मुखरैया ने अपनी कार्यशैली से छतरपुर जिले में ही नहीं, बल्कि पूरे प्रदेश में एक नई मिसाल कायम की है. नौगांव विकासखण्ड अलीपुरा जनशिक्षा केन्द्र की प्राथमिक शाला करारगंज की शिक्षिका कल्पना ने अपनी रुचि से स्कूल (School) को निजी खर्चे से वॉल पेंटिंग (Wall Painting) सहित बच्चों, शिक्षा की देखरेख, स्कूल आने-जाने का समय, अविभावकों से तालमेल, साफ-सफाई, संगीत में रूचि पर कार्य कर बच्चों को शिक्षा के प्रति भी लगनशील बनाया. इसके परिणाम स्वरूप अब शत-प्रतिशत बच्चे स्कूल आते हैं एवं समूचे नौगांव विकासखंड में शासकीय प्राथमिक कन्या शाला (Government Girls School) करारा गंज स्मार्ट स्कूल (Smart School) के रूप में पहचाना जाता है.

स्कूल को घर और बच्चों को बनाया परिवार

शिक्षिका कल्पना मुखरैया ने बताया कि मेरे पिता गौरीशंकर मुखरैया भी शिक्षक थे, मैं उन्ही की प्रेरणा पथ पर चलकर अपने स्कूल और बच्चों के प्रति एक नई सोच के साथ कुछ अलग करने जैसे रचनात्मक कार्य, नए-नए नवाचार कर सर्वप्रथम स्कूल और बच्चों को अपने घर परिवार की तरह संभालना शुरू किया.

ब्लॉक स्तर से भोपाल तक किया प्रतिनिधित्व

कोविड (Covid-19) काल के दौरान वर्ष 2020 में उनके द्वारा लिखी गई कहानियों को राज्य शिक्षा केंद्र ने चयनित किया. उसके बाद 2021 में टीएलएम की कार्यशालाओं में हिस्सा लेकर प्रतिनिधित्व किया. वर्ष 2023 में डीआरजी बनकर भोपाल से प्रशिक्षण प्राप्त कर ब्लॉक स्तर पर शिक्षकों को प्रशिक्षित किया. 12 सितंबर 2023 को भोपाल में आयोजित जी-20 में छतरपुर जिले का प्रतिनिधित्व किया. साथ ही कल्पना द्वारा लिखी गई कविता को राज्य शिक्षा केन्द्र और रूम-टू-रीड (Room to Read) के माध्यम से प्रकाशित कर प्रदेश के शासकीय विद्यालय में उपलब्ध कराई गई. शिक्षिका कल्पना को जून 2023 में गिजू भाई शिक्षक सम्मान से भी सम्मानित किया गया.

यह भी पढ़ें : Happy Teachers' Day: भोपाल में होने वाला राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार रद्द, इन टीचर्स का हुआ था चयन

यह भी पढ़ें : National Teachers' Award 2024: पीएम श्री स्कूल की टीचर सुनीता गुप्ता का होगा सम्मान, गणित में बनाई पहचान

यह भी पढ़ें : MP में सरकारी योजनाओं का लाभ पाने के लिये अब e-KYC वेरिफाइड समग्र ID हुई अनिवार्य

यह भी पढ़ें : PMAYG: छत्तीसगढ़ को मिली 8,46,931 घरों की सौगात, CM विष्णु देव ने कहा- थैंक यू मोदी जी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Daraupdi Murmu: राष्ट्रपति पहुंची मध्य प्रदेश, 1600 करोड़ रुपये के इंदौर-उज्जैन सिक्स लेन का करेंगी भूमिपूजन
Teacher’s Day 2024: कमाल की 'कल्पना', शाला को स्मार्ट बना डाला, अब 100% उपस्थिति, अपने खर्च से करवाए ये काम
Free Fire Game: Boy Jumps Off Roof After Asking Mother What Would Happen If He Fell
Next Article
Free Fire Game : मां, मैं छत से गिर जाऊं.... तो क्या होगा ? कहकर लड़के ने लगा दी छलांग
Close