विज्ञापन

National Teachers' Award 2024: पीएम श्री स्कूल की टीचर सुनीता गुप्ता का होगा सम्मान, गणित में बनाई पहचान

Teachers Day 2024: वर्ष 2021 से डिंडौरी जिले में पीएम श्री जवाहर नवोदय विद्यालय धमनगांव में पदस्थ सुनीता गुप्ता को अब राष्ट्रीय स्तर का सम्मान मिलने जा रहा है. यह पूरे जिले के लिए गौरव की बात है. गणित विषय के बारे में टीचर सोशल मीडिया में भी काफी एक्टिव रहती हैं. बड़े से बड़े सवाल को आसान करके बच्चों को समझाती हैं.

National Teachers' Award 2024: पीएम श्री स्कूल की टीचर सुनीता गुप्ता का होगा सम्मान, गणित में बनाई पहचान

National Awardee Teachers 2024: मध्यप्रदेश के आदिवासी बाहुल्य जिला डिंडौरी के पीएम श्री (PM Shri School) जवाहर नवोदय विद्यालय (Jawahar Navodaya Vidyalaya) धमनगांव में पीजीटी शिक्षक (PGT Teacher) के तौर पर पदस्थ सुनीता गुप्ता (Sunita Gupta) को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार (National Teachers' Award 2024) के लिये चयनित किया गया है. इस घोषणा के बाद से ही स्कूल प्रबंधन बेहद खुश एवं गौरान्वित महसूस कर रहा है. देश भर में 50 जबकि मध्यप्रदेश में कुल तीन शिक्षिकों को यह सम्मान मिलने जा रहा है. जिसमे डिंडौरी जैसे पिछड़े जिले के टीचर को यह सम्मान मिलना गौरव और गर्व की बात है.

गणित पढ़ाने का अलग है अंदाज

नवोदय विद्यालय में पदस्थ सुनीता गुप्ता ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा में गणित का विषय पढ़ाती हैं. विद्यालय के छात्रों ने बताया कि पहले वो गणित विषय से दूर भागते थे, लेकिन जबसे सुनीता गुप्ता मैडम ने गणित विषय पढ़ाना शुरू किया है तब से यह कठिन विषय बहुत आसान लगने लगा है. वजह यह है कि टीचर का गणित विषय पढ़ाने का एक अलग ही अंदाज  है.

उनके द्वारा सहज और सरल तरीके से बड़े से बड़े सवालों को आसानी से हल कर दिया जाता है. इसके अलावा विद्यालय परिसर में ही एक आकर्षक मैथ्स पार्क बनाया है, जहां गणित विषय से संबंधित तमाम उपकरणों के माध्यम और विजुअल तरीके से गणित विषय को समझाया जाता है.

गणित विषय को लेकर सोशल मीडिया मीडिया में भी देती हैं जानकारी

सुनीता गुप्ता मूलतः पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले की रहने वाली हैं, जो डिंडोरी के जवाहर नवोदय विद्यालय में 11वीं और बारहवीं के विद्यार्थियों को गणित विषय पढ़ाती हैं. वर्ष 2021 से डिंडोरी जिले में पीएम श्री जवाहर नवोदय विद्यालय धमनगांव में पदस्थ हैं. ये टीचर गणित विषय के बारे में टीचर सोशल मीडिया में भी काफी एक्टिव रहती हैं. बड़े से बड़े सवाल को आसान कर देती हैं.

प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी करती हैं तैयारी

शिक्षका सुनीता गुप्ता अध्यापन के अलावा जेईई (JEE) और आईआईटी (IIT) जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी बच्चों को निःशुल्क कोचिंग देती हैं. सोशल मीडिया के वीडियो मध्यम से भी गणित विषय को आसान करके विजुअल माध्यम से भी गणित विषय समझाती हैं.

स्कूल के प्रिंसिपल हर्ष प्रताप सिंह ने बताया कि कोरोना काल एवं उसके बाद से लगातार शिक्षिका सुनीता गुप्ता गतिविधि आधारित (Activity Based) शिक्षण एवं सोशल मीडिया के विविध माध्यमों से गणित विषय को बच्चों तक पहुंचाया है, जिसे लेकर उन्हें 2022 में राष्ट्रीय स्तर का आईटी अवॉर्ड भी मिल चुका है.  

बड़ी-बड़ी संस्थाओं में छात्रों का हो रहा चयन

स्कूल प्रबंधन द्वारा बताया गया कि नवोदय विद्यालय की छात्रा सोनिया वनवासी जो कि गरीब आदिवासी परिवार से सरोकार रखती हैं, उनका चयन शिक्षिका सुनीता गुप्ता के मार्गदर्शन में आईआईटी रुड़की जैसे प्रतिष्ठित संस्थान में भी हुआ है. शिक्षिका सुनीता गुप्ता के राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान में चयन होने पर विद्यालय प्रबंधन समेत छात्र बेहद खुश हैं और गौरवांवित महसूस कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें : MP Education System: बिन शिक्षक सब सून, 46 जिलों की 1275 स्कूलों में शिक्षक शून्य, कैसे पढ़ेंगे नौनिहाल?

यह भी पढ़ें : RIC Gwalior: निवेश के लिए CM मोहन यादव करेंगे बात, Invest MP पोर्टल की शुरुआत, अदाणी ग्रुप से ये होंगे शामिल

यह भी पढ़ें : Cyber पाठशाला में ये एक्टर देंगे टिप्स, नेटफ्लिक्स पर जामताड़ा और लपाता लेडीज में आ चुके हैं नजर

यह भी पढ़ें : राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2024: दिल्ली में टीचर्स डे पर MP के इन गुरुओं का होगा सम्मान, ITI से इनका है नाम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Ujjain में राहुल गांधी के खिलाफ फूटा सिख समाज का गुस्सा,विरोध में जलाया पुतला
National Teachers' Award 2024: पीएम श्री स्कूल की टीचर सुनीता गुप्ता का होगा सम्मान, गणित में बनाई पहचान
Ratlam Molesting the young woman ASI misbehaves with BJYM leader went to complain
Next Article
MP में युवती से छेड़छाड़! शिकायत करने गए भाजयुमो नेता से ASI ने की बदसलूकी, SP ने लिया ये एक्शन 
Close