विज्ञापन
Story ProgressBack

80 माध्यमिक शालाओं में लगेगी स्मार्ट क्लास, वीडियो और ऑडियो के माध्यम से छात्रों को पढ़ाया जाएगा

टीचरों को भी सुविधा हो रही है कि जो ग्राफिक बनाकर बच्चों को समझाया जाता था और जो बच्चों को समझ में नहीं आता था, वो स्मार्ट क्लास के माध्यम से बच्चों को वीडियो और ऑडियो के माध्यम से समझाया जा रहा है. जिससे बच्चों को भी चीजें आसानी से समझ में आ रही हैं.

Read Time: 2 min
80 माध्यमिक शालाओं में लगेगी स्मार्ट क्लास, वीडियो और ऑडियो के माध्यम से छात्रों को पढ़ाया जाएगा
स्मार्ट क्लास लगेंगी माध्यमिक शालाओं में

Madhya Pradesh News: छतरपुर जिले के सरकारी स्कूलों को स्मार्ट स्कूल बनाया जा रहा है. जिले में 80 स्कूलों को चुना गया है जहां इस साल से स्मार्ट क्लास चालू की गई है. स्मार्ट क्लास ग्रामीण क्षेत्रों में माध्यमिक शाला के बच्चों को मिल रही है. छतरपुर जिले में 629 माध्यमिक शालाओं में से 80 माध्यमिक शालाओं में स्मार्ट क्लास बनाई गई हैं, जिसके माध्यम से बच्चों को पढ़ाया जा रहा है.

बच्चों को वीडियो और ऑडियो के माध्यम से समझाया जा रहा है

वहीं टीचरों को भी सुविधा हो रही है कि जो ग्राफिक बनाकर बच्चों को समझाया जाता था और जो बच्चों को समझ में नहीं आता था वो स्मार्ट क्लास के माध्यम से बच्चों को वीडियो और ऑडियो के माध्यम से समझाया जा रहा है. जिससे बच्चों को भी चीजें आसानी से समझ में आ रही हैं.

ये भी पढ़ें बिहार के लड़के MP में कर रहे कमाल! 'मधुमक्खियों का मित्र' परिवार छत्तों से पलक झपकते निकाल देता है शहद

इसके लिए नीति आयोग से 2 करोड़ रुपए की रकम मिली...

छतरपुर जिले के 8 ब्लॉकों में शासकीय मिडिल स्कूलों में स्मार्ट क्लास संचालित हो रही हैं. स्मार्ट क्लास से जिले भर के 20 हजार छात्रों को इसका लाभ मिल रहा है. इसके लिए नीति आयोग से 2 करोड़ रुपए की रकम मिली थी. स्मार्ट क्लासेस द्वारा बच्चे बहुत ही आसानी से चित्र और वीडियो के द्वारा आसानी से चीजों को सीख रहे हैं. बच्चों को पढ़ाने में टीचरों को भी मजा आ रहा है और साथ ही बच्चे भी इसमें जागरूकता दिखा रहे हैं.

ये भी पढ़ें बच्चों के साथ 40 दलित परिवारों नेअपनाया बौद्ध धर्म, गांव के लोगों पर लगाया छुआछूत करने का आरोप

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close