विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 19, 2023

बिना चलाए ही हैंडपंप से निकल रहा पानी, क्या है सीहोर के इस अजीबोगरीब नल की कहानी?

कई लोग इसे चमत्कार मान रहे हैं, वहीं पीएचई विभाग के सूत्रों का कहना है कि यह एक सामान्य प्रक्रिया है. जिले के एक ग्राम फूल मोगरा के पास हो रही इस अजोबीगरीब घटना की जानकारी अन्य गांवों तक भी पहुंच गई है.

Read Time: 3 min
बिना चलाए ही हैंडपंप से निकल रहा पानी, क्या है सीहोर के इस अजीबोगरीब नल की कहानी?
बिना चलाए ही हैंडपंप से निकल रहा पानी

सीहोर : मध्य प्रदेश के सीहोर जिले में एक ऐसा हैंडपंप है जिसमें से बिना चलाए ही पानी निकल रहा है. ग्रामीणों का कहना है कि ऐसा दृश्य उन्होंने पहली बार देखा है. यह हैंडपंप ग्राम फूलमोगरा में नाले के किनारे स्थित है. इसमें से लगातार पानी निकल रहा है और आम लोग इसका उपयोग भी कर रहे हैं. इसके आसपास से निकलने वाले रहागीर इसका इस्तेमाल कर प्यास भी बुझा रहे हैं. लोग इस हैंडपंप से पानी निकलते हुए देखकर वहां खड़े होकर सोचने को भी मजबूर हो जाते हैं कि पानी कैसे निकल रहा है. 

बताया गया है कि इस करिश्माई हैंडपंप को देखने के लिए दूर-दूर से भी लोग आ रहे हैं. कई लोगों ने हैंडपंप पर हाथ लगाकर उस पानी को रोकने का भी प्रयास किया लेकिन पानी बंद नहीं हो रहा है. अब यह हैंडपंप पूरे क्षेत्र में कोतुहल का विषय बना हुआ है. जानकारी के अनुसार बारिश के चलते भूमिगत जल स्तर में तेजी से सुधार हो रहा है. जल स्तर बढ़ने से पानी का दबाव जमीन से ऊपर की तरफ उठ रहा है.

Latest and Breaking News on NDTV

 यह भी पढ़ें : 2028 विधानसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ में होंगी 30 महिला विधायक, महिला आरक्षण बिल से यूं बदलेगी तस्वीर

हैंडपंप को देखने दूसरे गांवों से आ रहे लोग
संभवत: इस वजह से हैंडपंप से पानी अपने आप निकलने लगा है. कई लोग इसे चमत्कार मान रहे हैं, वहीं पीएचई विभाग के सूत्रों का कहना है कि यह एक सामान्य प्रक्रिया है. जिले के एक ग्राम फूल मोगरा के पास हो रही इस अजोबीगरीब घटना की जानकारी अन्य गांवों तक भी पहुंच गई है. यह नजारा देखने के लिए अन्य गांवों के लोग भी पहुंच रहे हैं. बताया गया है कि हैंडपंप से निरंतर पानी निकल रहा है. 

यह भी पढ़ें : यह वोट की नहीं, धर्म और अधर्म की लड़ाई है... सीहोर में स्मृति ईरानी ने विपक्ष को दी चुनौती

क्या कहते हैं विशेषज्ञ?
 

इस संबंध में भू-जल विशेषज्ञ बताते हैं कि जब पानी ज्यादा बहता नहीं है और जमीन में चला जाता है तब भू-जल स्तर के दबाव के कारण ऐसा होता है.

एक्सपर्ट कहते हैं कि भू-जल में पानी का स्रोत अधिक होने के कारण कभी-कभार ऐसे मामले देखने को मिलते हैं जिसमें पानी अपने आप ही नल से बाहर निकलने लगता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close