विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 21, 2023

सागर: नाग पंचमी के दिन एक्शन में विभाग, पिटारों में सांप लेकर घूम रहे 27 सपेरों को पकड़ा

मध्य प्रदेश के सागर में दक्षिण वन मंडल की टीम ने नाग पंचमी के दिन पिटारों में नाग-नागिन को लेकर घूम रहे 27 सपेरों को पकड़ा है. वन विभाग की टीम ने सपेरों से सभी सांपों को लेकर अमेठ के जंगल में छोड़ दिया है. वहीं पकड़े गए सपेरों को भी समझाइश देकर फिलहाल छोड़ दिया गया.

Read Time: 3 min
सागर: नाग पंचमी के दिन एक्शन में विभाग, पिटारों में सांप लेकर घूम रहे 27 सपेरों को पकड़ा
वन विभाग ने 27 सपेरों को पकड़ा.
सागर:

सागर के दक्षिण वन मंडल की टीम ने नाग पंचमी के दिन पिटारों में नाग-नागिन को लेकर घूम रहे 27 सपेरों को पकड़ा है. नाग पंचमी से पहले आसपास के गांव के जंगलों से सांपों को पड़कर सपेरे शहर की ओर आ जाते हैं और नाग पंचमी के दिन घूमाते हैं. दरअसल, नाग पंचमी के दिन सपेरे घर-घर जाते हैं और नाग-नागिन का नाच कराने के बाद लोगों से पैसे लेते हैं. साथ ही लोगों के गले में सांप को डालकर तमाशा दिखाकर अच्छी खासे रुपए भी कमाते हैं.

वहीं दक्षिण वन मंडल की टीम ने सूचना मिलने के बाद 27 सपेरों को पकड़ा जो शहर में सांप लेकर घूम रहे थे. हालांकि टीम ने सपेरों को समझाइश देकर छोड़ दिया. वहीं सांपों को जप्त कर वन विभाग की टीम ने जंगल में छोड़ दिया.

अलग अलग इलाकों से पकड़े गए 27 सपेरे

दक्षिण वन मंडल की टीम को सूचना मिली थी कि सागर शहर के अलग-अलग इलाके से गोपालगंज, तहसील श्रीराम नगर,
मोती नगर के आसपास सपेरे अपने पिटारों में सांप लेकर घूम रहे हैं और आस्था के नाम पर कमाई कर रहे हैं. सूचना के बाद वन विभाग की टीम अलग-अलग जगहों पर पहुंची और दबिश थी. इस दौरान सपेरों के पास से 27 सांप पकड़े गए. हालांकि इन सांपों को बाद में जंगल में छोड़ दिया गया है. वहीं सपेरों को भी समझाइश देकर वन विभाग की टीम ने छोड़ दिया है.

6f39ml7g

दक्षिण वन मंडल की टीम ने 27 सपेरों को पकड़ा.

नाग पंचमी के बाद सांप को जंगल में छोड़ देते हैं सपेरे

पकड़े गए सपेरों ने वन विभाग की टीम को पूछताछ में बताया कि नाग पंचमी के कुछ दिन पहले जंगल से सांपों को पकड़ते हैं और फिर उन्हें पिटारे में भरकर शहर की तरफ आ जाते हैं, जहां कॉलोनी में लोगों के यहां नाग पंचमी के दिन से लेकर कुछ दिन तक जाते हैं. फिर बाद में उन्हें फिर से जंगल में ही छोड़ देते हैं.

वनकर्मी राजू यादव ने बताया वनमंडल अधिकारी के निर्देशन पर शहर में सांप लेकर घूम रहे सपेरों पर कार्रवाई की गई है. फिलहाल सपेरों को समझाइश देकर छोड़ दिया गया है. वहीं सांपों को अमेठ के जंगल में छोड़ा गया है.

ये भी पढ़े: बालाघाट: पटवारियों ने अन-इंस्टाल किया एप, CM को पत्र भेजकर दी बड़े आंदोलन की चेतावनी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close