विज्ञापन
Story ProgressBack

Rau Assembly Seat: कांग्रेसी दिग्गज जीतू पटवारी जीत की हैट्रिक से चूके, बीजेपी के मधु वर्मा ने हराया

Rau Assembly Seat Result: जीतू पटवारी कांग्रेस नेता राहुल गांधी के करीबी माने जाते हैं. राऊ विधानसभा में खाती समाज की अच्छी खासी संख्या है. पटवारी भी इसी समाज से ही आते हैं. लेकिन बताया जा रहा है कि इन चुनावों में इस समाज का वोट भी भाजपा को बड़ी संख्या में गया है.

Read Time: 3 min
Rau Assembly Seat: कांग्रेसी दिग्गज जीतू पटवारी जीत की हैट्रिक से चूके, बीजेपी के मधु वर्मा ने हराया
बीजेपी के मधु वर्मा ने कांग्रेस के जीतू पटवारी को हराया

Rau Assembly Constituency: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के इंदौर जिले (Indore District) की राऊ विधानसभा (Rau Assembly) पर कांग्रेस के दिग्गज नेता जीतू पटवारी को हार का सामना करना पड़ा है. उन्हें 2023 के विधानसभा के चुनावों में बीजेपी के प्रत्याशी मधु वर्मा ने हरा दिया. इस जीत के बाद बीजेपी नेता मधु वर्मा का बीजेपी में कद बढ़ना तय माना जा रहा है. बताया जा रहा है बीजेपी उम्मीदवार मधु वर्मा की जीत में उनकी सादगी का भी बड़ा योगदान रहा है, हालांकि बीजेपी ने यहां जीतू पटवारी को हराने के लिए कई राजनीतिक दांव-पेंच भी चले थे.

इस जीत के बाद मधु वर्मा का बढ़ सकता है पार्टी में कद

बीजेपी ने यहां कांग्रेस के जीतू पटवारी को उनकी विधानसभा में घेरे रखा. राऊ विधानसभा में भाजपा के कई दिग्गज नेता भी चुनाव प्रचार करने पहुंचे थे, ये भी बीजेपी की जीत का एक अहम फैक्टर रहा.  बात करें 2018 के चुनावों की तो उस समय इस सीट से कांग्रेस के जीतू पटवारी ने बीजेपी के मधु वर्मा को 5730 वोटों से हराया था. जबकि इस बार मधु वर्मा ने अपनी हार का बदला लेते हुए 35 हजार से ज्यादा वोटों से यह चुनाव जीत लिया. जीतू पटवारी लागातार दो बार से इस सीट से जीतते हुए आ रहे थे. लेकिन इस बार वो हैट्रिक बनाने से चूक गए.

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यवाहक अध्यक्ष होने के साथ साथ 

जीतू पटवारी कांग्रेस नेता राहुल गांधी के करीबी माने जाते हैं. राऊ विधानसभा में खाती समाज की अच्छी खासी संख्या है. पटवारी भी इसी समाज से ही आते हैं. लेकिन बताया जा रहा है कि इन चुनावों में इस समाज का वोट भी भाजपा को बड़ी संख्या में गया है. राऊ विधानसभा सीट पर साल 2018 के विधानसभा चुनाव में कुल 289396 वोट पड़े थे, जिनमें से 107740 ने कांग्रेस उम्मीदवार जीतू पटवारी को वोट मिले थे. जबकि 102037 वोट बीजेपी प्रत्याशी मधु वर्मा ने हासिल किए थे. इस तरह वर्मा 5703 वोटों से चुनाव हार गए थे.

ये भी पढ़ें MP News: एकतरफा प्यार की सनक में शादीशुदा युवती की हत्या, शातिर तरीके से दिया गया अंजाम

हैंट्रिक लगाने से चूक गए कांग्रेस के दिग्गज जीतू पटवारी

वहीं साल 2013 में हुए विधानसभा चुनाव में राऊ विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार जीतू पटवारी को 91885 वोट मिले थे, जबकि इस चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार जीतू जिराती को 73326 वोट ही मिल पाए थे. वह 18559 वोटों के अंतर से चुनाव हार गए थे.

ये भी पढ़ें MP News: 56 लाख की लागत से बना ईको जंगल ताक रहा पर्यटकों की राह, कौन जिम्मेदार?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close