विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 11, 2023

12 अगस्त को संत रविदास मंदिर की नींव रखेंगे PM मोदी, जानिए क्या है वोटों का समीकरण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार यानी 12 अगस्त को सागर में संत रविदास को समर्पित मंदिर की आधारशिला रखेंगे. चुनाव के पहले हो रहे इस कार्यक्रम को लेकर राजनीतिक सरगर्मी भी तेज है. इसी खबर के साथ ये भी जान लेते हैं कि राज्य में दलित वोटों का समीकरण क्या है?

Read Time: 2 min
12 अगस्त को संत रविदास मंदिर की नींव रखेंगे PM मोदी, जानिए क्या है वोटों का समीकरण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार यानी 12 अगस्त को सागर में संत रविदास को समर्पित मंदिर की आधारशिला रखेंगे. तकरीबन 100 करोड़ की लागत से बनने वाले इस मंदिर की नींव रखने के कार्यक्रम में PM मोदी के अलावा  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और कई केन्द्रीय मंत्री भी शामिल होंगे. बड़तूमा गांव में इस बेहद ही भव्य मंदिर का निर्माण होगा जो नरयावली विधानसभा क्षेत्र में पड़ता है. 
बता दें कि संत और कवि रविदासजी के मंदिर निर्माण के लिये मध्यप्रदेश में 5 जगहों से समरसता यात्रा शुरू हुई थी. 18 दिन चली ये यात्रा 46 जिलों और करीब 55000 गांवों से होकर गुजरी. यात्रा के दौरान हर गांव से मुठ्ठी भर मिट्टी और अन्न लिया गया. इसके अलावा  313 ब्लॉक की प्रमुख नदियों का जल सांकेतिक तौर पर लेकर लोग शनिवार को सागर पहुंचेंगे. ये सभी यात्राएं 12 अगस्त को सागर के बड़तूमा में समाप्त होंगी. जहां मोदी 100 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले संत रविदास मंदिर का शिलान्यास करेंगे. अब इसी के मद्देनजर ये भी समझ लेते हैं कि राज्य में दलित वोटों का समीकरण क्या है? 

c8hqcvno

इतना भव्य होगा मंदिर 

मंदिर नागर शैली में पत्थरों से बनेगा. जहां भक्त निवास, फूड कोर्ट, म्यूजियम, चार गैलरी, दो प्रवेश का भी निर्माण होगा. पूरे मंदिर परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे. यहां कला संग्रहालय भी बनाया जाएगा. 20,500 वर्गफीट में बनने वाले म्यूजियम में चार गैलरी होंगी. पहली गैलरी में संत रविदास महाराज के जीवन को प्रदर्शित किया जाएगा.दूसरी में उनके भक्ति मार्ग और निर्गुण पंथ में योगदान को दर्शाया जाएगा. तीसरी गैलरी संत रविदास के दर्शन का विभिन्न मतों पर प्रभाव और रविदासिया पंथ पर केंद्रित रहेगी. 10 एकड़ जमीन पर लगभग ढाई साल में मंदिर बनकर तैयार होगा जहां संत रविदास की कमल पर विराजित प्रतिमा स्थापित की जाएगी.
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close