विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 31, 2023

New Year पार्टी से पहले गुलजार हुआ पचमढ़ी, मध्य प्रदेश के मिनी कश्मीर में लगा टूरिस्टों का जमावड़ा

Madhya Pradesh Tourism: देश-विदेश के पर्यटकों के लिए पचमढ़ी काफी अहम है. पूरे मध्य प्रदेश सहित देश भर से पर्यटक न्यू ईयर मनाने पचमढ़ी पहुंचे हैं.

Read Time: 3 mins
New Year पार्टी से पहले गुलजार हुआ पचमढ़ी, मध्य प्रदेश के मिनी कश्मीर में लगा टूरिस्टों का जमावड़ा
New Year पार्टी से पहले गुलजार हुआ पचमढ़ी, टूरिस्टों का लगा जमावड़ा

Tourist Places Pachmarhi:  2023 साल के आखिरी दिन मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के पर्यटन स्थल पचमढ़ी (Pachmarhi) में टूरिस्टों का सैलाब देखने को मिल रहा है. एक ओर जहां देश भर से पर्यटक पचमढ़ी पहुंच रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर नए साल के स्वागत के लिए पचमढ़ी को दुल्हन की तरह सजाया गया है.

Latest and Breaking News on NDTV

इधर, हिल स्टेशन पचमढ़ी में भी साल के अंतिम दिनों में देश भर से पर्यटक पहुंच रहे हैं और टूरिस्ट प्वाइंटन पर सैलानी इस खुशनुमा मौसम में इंजॉय कर रहे हैं.

Latest and Breaking News on NDTV
सतपुड़ा के घने जंगलों के बीच बसे पचमढ़ी में कई ऐसे दर्शनीय स्थल हैं जिनके दीवाने यहां आने वाले देश-विदेश के पर्यटक हो जाते हैं.

सतपुड़ा के खूबसूरत वादियों के बीच बसा है पचमढ़ी

दरअसल, पचमढ़ी सतपुड़ा टाइगर रिजर्व एरिया के खूबसूरत वादियों के बीच बसा एक सुंदर छोटा सा शहर  है. वहीं पचमढ़ी को मध्य प्रदेश का कश्मीर भी कहा जाता है. ठंड के मौसम में सतपुड़ा की खूबसूरत वादियां और हसीन हो जाती हैं. बता दें कि इस पचमढ़ी से लगाव देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद को काफी था. डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद ने पचमढ़ी में काफी समय बिताया. आज भी इनकी यादें पचमढ़ी में देखने को मिल जाती हैं. एक जमाने में पचमढ़ी प्रदेश की ग्रीष्मकालीन राजधानी भी हुआ करती थी.

Latest and Breaking News on NDTV

ये भी पढ़े: Travel Plan : छत्तीसगढ़ का ये हिल स्टेशन देता है कश्मीर जैसा फील, विंटर वेकेशन के लिए है बेस्ट

डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद ने लगाए थे वट वृक्ष 

एनडीटीवी की टीम पचमढ़ी के उस पार्क में पहुंची जो देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद को काफी पसंद था. बताया जाता है जब वो देश के प्रथम राष्ट्रपति बने तब स्वास्थ्य लाभ लेने पचमढ़ी आए थे, उस दौरान डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद को पचमढ़ी इतना भाया कि वो बार बार पचमढ़ी आने लगे. डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद ने पचमढ़ी के एक पार्क में पौधा भी लगाया था जो आज एक बड़ा रूप ले चुका है.

Latest and Breaking News on NDTV

सतपुड़ा के घने जंगलों में बसे पचमढ़ी के इस पार्क को राजेंद्र गिरी उद्यान के नाम से भी जाना जाता है. डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद इसी पार्क में शाम के समय बैठ कर पहाड़ियों के बीच खूबसूरत सन सेट का नजारा देखते थे.

ये भी पढ़े: इस बार घर पर ही मनाना चाहते हैं न्यू ईयर? तो जानिए सेलिब्रेशन का शानदार प्लान

Latest and Breaking News on NDTV

राजेंद्र गिरी उद्यान में सन सेट प्वाइंट भी है

राजेंद्र गिरी उद्यान में एक टूरिस्ट प्वाइंट सन सेट भी है. इस सन सेट प्वाइंट पर देश भर से आए पर्यटकों ढलते हुए सूर्य को देखते हैं. बता दें कि पचमढ़ी के झील पर पर्यटकों को वाटर स्पोर्ट्स और जिप लाइन का लुत्फ उठाते देखा जा रहा है. 

ये भी पढ़े: Solo travel tips : पहली बार अकेले ट्रैवल करने का बना रहे हैं प्लान, तो आजमाएं ये टिप्स

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Crime: 170 करोड़ की ठगी करने वाला हुआ गिरफ्तार, शेयर मार्केट में 84 प्रतिशत रिटर्न का लालच देकर कराते थे इंवेस्टमेंट
New Year पार्टी से पहले गुलजार हुआ पचमढ़ी, मध्य प्रदेश के मिनी कश्मीर में लगा टूरिस्टों का जमावड़ा
Now Khargon will be green, women are preparing seed balls to save the environment...will be thrown in empty places in the rains
Next Article
अब खरगोन होगा हरा- भरा, पर्यावरण को बचाने के लिए महिलाएं तैयार कर रही हैं सीड बॉल... खाली जगह जाएंगे डाले
Close
;