विज्ञापन
Story ProgressBack

Solo travel tips : पहली बार अकेले ट्रैवल करने का बना रहे हैं प्लान, तो आजमाएं ये टिप्स

क्या आपको पता है सोलो ट्रैवलर को यात्रा करते समय काफी मुश्किलों का भी सामना करना पड़ता है? अगर आप पहली बार अकेले ट्रैवल करने का मन बना रहे हैं तो इन टिप्स को अपना कर आप अपनी यात्रा को आसान बना सकते हैं.

Read Time: 5 min
Solo travel tips : पहली बार अकेले ट्रैवल करने का बना रहे हैं प्लान, तो आजमाएं ये टिप्स

Solo travelling tips : कुछ लोग अकेले भी ट्रैवल करने का मजा लेना चाहते हैं, इस लिस्ट में वह लोग भी आते हैं जो पहली बार अकेले ट्रैवल करने का मन बना रहे हैं. इन लोगों को सोलो ट्रैवलर (Solo Traveler) कहा जाता है आज के समय में बहुत से सोलो ट्रैवलर अपने ब्लॉग (Solo Blog) बनाकर उनसे कमाई भी कर रहे हैं. इस वीडियो में वह अपनी यात्रा का एक्सपीरियंस दूसरों के साथ शेयर करते हैं, कुछ लोग इन्हें देखकर इनफ्लुएंस होते हैं और अकेले ट्रैवल (Solo Travel) करना चाहते हैं. लेकिन क्या आपको पता है सोलो ट्रैवलर को यात्रा करते समय काफी मुश्किलों का भी सामना करना पड़ता है? अगर नहीं तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि अगर आप पहली बार अकेले ट्रैवल करने का मन बना रहे हैं तो इन टिप्स को अपना कर आप अपनी यात्रा को अकेले अनुभव कर सकते हैं.

रिसर्च और प्लानिंग कर ले

अगर आप अकेले ट्रैवल पर जाना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आप एक प्लान रेडी रखें कि आपको कब जाना है कहां जाना है और कितने दिनों के लिए जाना है और जिस जगह पर जाना चाहते हैं उसे जगह की अच्छी से रिसर्च कर ले जैसे आपको जिस डेस्टिनेशन तक पहुंचना है वहां के लिए ट्रेन, फ्लाइट या कौन सा ट्रांसपोर्ट सही रहेगा इसके बाद वहां रुकने के लिए कोई सस्ती, अच्छी और सुरक्षित जगह का पता करें निकलने से पहले वहां के मौसम के बारे में पता करके अच्छी तरह से वहां जाने का प्लान करें.

ये भी पढ़े : MP News : सीधी के प्रतिभावान तबला वादक हैं अभितांजल, बालरंग महोत्सव में बने राज्य स्तरीय विजेता

जरूरत से ज्यादा समान न रखें

अगर आप अकेले ट्रैवल करना चाहते हैं तो आप अपने साथ उतने ही समान को रखें जितना आपकी जरूरत में काम आए. जरूरत से ज्यादा सामान रखने पर आपको इसे एक जगह से दूसरे जगह ले जाने में परेशानी भी हो सकती है खासकर अगर आप पहाड़ों पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो. ज्यादा सामान रखने के लिए क्लॉक रूम और होटल ढूंढने में वक्त पैसे और आपकी पूरी एनर्जी वेस्ट होगी. इसलिए कम समान रहने पर आप आराम से पैदल भी घूम सकते हैं.

इमरजेंसी कॉन्टैक्ट की लिस्ट बनाकर साथ रखें

आप अपने बैग में दोस्तों या परिवार वालों के नाम और नंबर लिखकर अपने साथ रखें. यह टिप आपके लिए सबसे ज्यादा मददगार भी हो सकती है क्योंकि कभी इमरजेंसी की स्थिति में आप या लोग आपके घर वालों से सीधा कांटेक्ट कर सकेंगे

ज्यादा कैश अपने साथ न रखें

अगर आप अकेले ट्रैवल पर निकल रहे हैं तो कोशिश करें कि ज्यादा कैश लेकर ना निकले. उतना ही कैश अपने पास रखे जितना आपके ट्रैवल में आपको जरूरत हो वरना आप अपने साथ कार्ड ही लेकर जाएं. आजकल वैसे भी कैश के खोने और चोरी होने का डर रहता है इसलिए ज्यादा पैसे आपको अपने पास रखने की जरूरत नहीं है. इसके जगह आप गूगल पे या पेटीएम का यूज कर सकते हैं.

रास्ता ढूंढने के लिए गूगल मैप का इस्तेमाल

अगर आप अकेले ट्रेवल कर रहे हैं तो रास्ते में किसी भी तरह की परेशानी ना हो और आप रास्ता ना भटके इसके लिए आप गूगल मैप का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा आप जहां जा रहे हैं वहां का मैप भी डाउनलोड करके आसानी से अपने फोन पर रख सकते हैं. ऐसा करने से अगर आप किसी जगह पर पहुंच गए हैं और वहां पर नेटवर्क नहीं है तो वहां पर आप ऑफलाइन मैप देखकर पहुंच सकते हैं.

ये भी पढ़े : नीली आंखे, बेबी सेंटा लूक... क्रिसमस पर रणबीर-आलिया ने दिखाई बेटी राहा की पहली झलक

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close