विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 23, 2023

Travel Plan : छत्तीसगढ़ का ये हिल स्टेशन देता है कश्मीर जैसा फील, विंटर वेकेशन के लिए है बेस्ट

CG Tourism : छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में चिरमिरी हिल स्टेशन है. चिरमिरी भारत की उन प्राकृतिक जगह में से एक है जो हरियाली से समृद्ध हैं फिर चाहे वह दूर तक दिखने वाले सुंदर दृश्य और अनगिनत झरने क्यों न हो.

Read Time: 5 mins
Travel Plan : छत्तीसगढ़ का ये हिल स्टेशन देता है कश्मीर जैसा फील, विंटर वेकेशन के लिए है बेस्ट

Chhatisgarh Travel Destination:  इस मौसम पर अक्सर लोग घर पर रहना पसंद करते हैं और मोटे-मोटे जैकेट और स्वेटर से खुद को ढक कर रखते हैं. बावजूद इसके घूमने के शौकीन नई-नई जगह एक्सप्लोर करने से पीछे नहीं हटते और दिसंबर (December) महीने में उन जगहों पर जाने का शौक रखते हैं जहां पर उन्हें ठंड का एहसास हो. तो ऐसे घूमने के शौकीन लोगों के लिए हम दिसंबर महीने में वेकेशन (Vacation) पर जाने के लिए एक ऐसी डेस्टिनेशन बताने जा रहे हैं जहां आप सर्दियों की छुट्टियां (Winter Vacation) मना सकते हैं और यकीनन आप इस जगह में एक बार जाने के बाद दोबारा जाना जरूर पसंद करेंगे. आज हम आपको छत्तीसगढ़ (Chhatisgarh) के एक बेस्ट हिल स्टेशन (Hil Station) के बारे में बताने वाले हैं जिसे इस राज्य का स्वर्ग कहते हैं.

छत्तीसगढ़ हिल स्टेशन

छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में चिरमिरी हिल स्टेशन है. चिरमिरी भारत की उन प्राकृतिक जगह में से एक है जो हरियाली से समृद्ध हैं फिर चाहे वह दूर तक दिखने वाले सुंदर दृश्य और अनगिनत झरने क्यों न हो. छत्तीसगढ़ का यह खूबसूरत हिल स्टेशन समुद्र तल से 579 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यह जगह घूमने के शौकीनों के लिए बेस्ट है और किसी जन्नत से कम नहीं है. छुट्टियां मनाने के लिए यह एक बेस्ट डेस्टिनेशन में से एक है.

चिरमिरी में घूमने वाली जगह

1. मंदिर से शुरुआत करें

अगर आप अध्यात्म में रुचि रखते हैं तो आप यहां पर मंदिर से शुरुआत कर सकते हैं आप जगन्नाथ मंदिर, रतनपुर की महामाया मंदिर और गुफा मंदिर में दर्शन करके देवी देवताओं का आशीर्वाद ले सकते हैं. यहां पर आपको ऐसे प्राकृतिक नजारे मिलेंगे जो आपका मन मोह लेंगे.

2. आस-पास के गांव घूमे

अगर आप सुकून के कुछ पल बिताना चाहते हैं तो शोर-शराबे से दूर आप चिरमिरी में गांव की सैर कर सकते हैं चिरमिरी के आसपास कई ऐसे गांव हैं जहां आप आराम से घूम सकते हैं इन जगहों पर आपको गांव के जीवन का और प्राकृतिक सौंदर्य का पूरा दृश्य देखने को मिलता है. और तो और आपको इन गांव में होमस्टे का भी इंतजाम मिल जाएगा. ऐसे में आप वहां रह कर वहां के कल्चर के बारे में भी जान सकते हैं.

3. झरने भी देख सकते हैं

यहां के कल्चर को जानने के बाद आप यहां की झरनों का भी आनंद उठा सकते हैं यहां पर आपको कई सारे झरने देखने को मिलेंगे अमृत धारा, रामाधा, अकुरी नाला जैसे झरने आप यहां पर देख सकते हैं. यहां पर झमझामते मोती जैसे गिरते हुए पानी को देखकर आपका मन बेशक खुश हो जाएगा.

A post shared by AMBIKAPUR KA GYAN (@ambikapurkagyan)

4. ट्रैकिंग जरूर करें

अगर आप एडवेंचर प्रेमी है तो आपको इन जगहों पर ऐसे आड़े टेढ़े रास्ते मिलेंगे जहां पर आपको एडवेंचर करने का पूरा मौका मिलेगा आप इन जगहों पर ट्रैकिंग करके अपने एडवेंचर को भी पूरा कर सकते हैं.

A post shared by 𝘾𝙝𝙞𝙧𝙞𝙢𝙞𝙧𝙞 𝙫𝙞𝙗𝙚𝙨... (@chirimiri_vibes)

कैसे पहुंचा जाएं चिरमिरी?

अगर आप हवाई जहाज से ट्रैवल करके चिरमिरी जाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले रायपुर के स्वामी विवेकानंद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जाना होगा जहां से चिरमिरी लगभग 318 किलोमीटर की दूरी पर है. इस सफर में आपको 7 से 8 घंटे चिरमिरी पहुंचने में लगेंगे. वहां पहुंचने के बाद टैक्सी या बस से ट्रैवल कर सकते है.

ट्रेन से कैसे पहुंचे?

अगर आप ट्रेन से इस सफर को पूरा करना चाहते हैं तो फिर आपको छत्तीसगढ़ की अंबिकापुर रेलवे स्टेशन पर आना होगा. यहां से चिरमिरी लगभग 99 किलोमीटर की दूरी पर है. आपको बता दे कि अंबिकापुर आने के लिए आपको देश के सभी हिस्सों से ट्रेन मिल जाएगी. आप अपने सुविधा अनुसार ट्रेन पर बैठकर अंबिकापुर पहुंचकर वहां से चिरमिरी का सफर तय कर सकते हैं.

रोड ट्रिप से कैसे पहुंचे?

अगर आप बस से आना चाहते हैं तो यहां जाने के लिए छत्तीसगढ़ राज्य की तरफ से बस चलाई जाती है जो आपको इस खूबसूरत हिल स्टेशन पर आसानी से पहुंचा देगी. वहीं अगर आप अपने कार से आना चाहते हैं तो आप अपने फोन पर गूगल मैप चालू करके इस सफर को तय कर सकते हैं. इस दौरान आपको कई सारे खूबसूरत दृश्य भी देखने को मिलेंगे.

ये भी पढ़े : वृदावन जाने का कर रहे है मन, लेकिन बजट को लेकर है परेशान? तो यहां जानिए सस्ता ट्रैवल प्लान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Home Remedies For Tanning: धूप से हो गए हैं पैर काले तो टैनिंग हटाने में काम आएंगें ये घरेलू नुस्खे
Travel Plan : छत्तीसगढ़ का ये हिल स्टेशन देता है कश्मीर जैसा फील, विंटर वेकेशन के लिए है बेस्ट
It is very important to know these rules of Vastu, follow these Vastu tips given by Pandit.
Next Article
वास्तु के इन नियमों को जानना है बहुत जरूरी, फॉलो करें पंडित के बताए ये Vastu Tips
Close
;