विज्ञापन
Story ProgressBack

Ayushman Bharat Yojana: नए पैकेज से MP में आयुष्मान हितग्राहियों को मिलेगी नई अत्याधुनिक मेडिकल सेवाएं

PMJAY Ayushman Bharat Yojana: आयुष्मान भारत निरामय योजना के अंतर्गत नई पैकेज सूची में 274 पैकेज के रेट्स को बढ़ाया गया है. साथ ही इस सूची में 355 नए प्रक्रियाओं (Procedures) को भी जोड़ा गया है. जिसमें गंभीर सेप्सिस (सेप्टिक शॉक), PET स्कैन, और प्लेटलेट फेरिसिस शामिल हैं.

Read Time: 4 mins
Ayushman Bharat Yojana: नए पैकेज से MP में आयुष्मान हितग्राहियों को मिलेगी नई अत्याधुनिक मेडिकल सेवाएं

Ayushman Bharat Health Insurance Scheme: मध्य प्रदेश में आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) की मुख्य कार्यपालन अधिकारी (CEO) अदिति गर्ग ने बताया कि आयुष्मान भारत निरामयम योजना (Ayushman Bharat "Niramayam" MP) को सरकार द्वारा समय-समय पर उन्नत उपचार और बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से अपडेट किया जाता रहा है. वहीं अब मध्य प्रदेश में हेल्थ बेनिफिट पैकेज- 2022 (Health Benefit Package 2022) में नई उच्च स्तरीय प्रक्रियाओं और दवाओं को शामिल किया गया है. नए पैकेज के लागू होने से न केवल आयुष्मान लाभार्थियों को अधिक सुलभ और प्रभावी चिकित्सा सेवाएं मिलेंगी, बल्कि चिकित्सालयों की क्षमता और गुणवत्ता में भी सुधार होगा, जिससे सम्पूर्ण स्वास्थ्य प्रणाली को लाभ पहुंचेगा. अदिति गर्ग ने बताया है कि नए हेल्थ पैकेज को जल्द ही योजना अंतर्गत सम्बद्ध चिकित्सालयों के लिए खोला जाएगा.

क्या है नए पैकेज में?

नये हेल्थ बेनिफिट पैकेज-2022 में कुल 1952 प्रक्रियाओं को जोड़ा गया है, जो पहले 1670 थी. नए पैकेज में विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य सेवाओं और चिकित्सा प्रक्रियाओं को शामिल किया गया है, जिससे लाभार्थियों को व्यापक चिकित्सा सुविधाएं मिल सकेंगी. इनमें रिकॉम्बिनेंट टिशू प्लास्मिनोजेन एक्टिवेटर, टेनेक्टेप्लेस, लिपोसोमल एम्फोटेरिसिन, IV इम्यूनोग्लोबिन्स दवाएं शामिल हैं. ये दवाएं गंभीर और जटिल बीमारियों के इलाज में अत्यंत महत्वपूर्ण हैं.

महत्वपूर्ण उच्च स्तरीय प्रक्रियाएं यूएसजी और सीटी गाइडेड पर्क्यूटेनियस रेडियोफ्रीक्वेंसी एब्लेशन यूएसजी और सीटी गाइडेड पर्क्यूटेनियस माइक्रोवेव एब्लेशन नये पैकेज में शामिल हैं. इन प्रक्रियाओं में उच्च गुणवत्ता वाले इम्प्लांट्स जैसे आरएफ़ प्रोब और माइक्रोवेव एंटेना शामिल हैं. नए पैकेज में उन्नत चिकित्सा तकनीकों इंटरवेंशनल न्यूरो रेडियोलोजी और बोन मेरो ट्रांसप्लांट जैसी आधुनिक उपचार पद्धति को जोड़ा गया है.

ग्रामीण स्तर तक आयुष्मान योजना में उपचार संभव

प्राथमिक एवं सामुदायिक शासकीय चिकित्सालयों में भी आयुष्मान भारत योजना अंतर्गत ग्रामीण स्तर तक उपचार संभव होगा. उच्च जोखिम वाली गर्भावस्था के लिए कैसरियन हिस्टेरेक्टॉमी और फटे हुए पेट का बंद करना जैसी महत्वपूर्ण प्रक्रियाएं पैकेज में शामिल की गई हैं. ये प्रक्रियाएं विशेष रूप से जटिल परिस्थितियों में माताओं और शिशुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करती हैं. योजना अंतर्गत निःशुल्क और उच्च गुणवत्ता वाली इन नवीन चिकित्सा सुविधाओं से मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी आएगी.

आयुष्मान भारत निरामय योजना के अंतर्गत नई पैकेज सूची में 274 पैकेज के रेट्स को बढ़ाया गया है. साथ ही इस सूची में 355 नए प्रक्रियाओं (Procedures) को भी जोड़ा गया है. जिसमें गंभीर सेप्सिस (सेप्टिक शॉक), PET स्कैन, और प्लेटलेट फेरिसिस शामिल हैं.

प्रक्रियाओं की दरों में वृद्धि

साथ ही कई प्रमुख विशेषताओं के लिए प्रक्रियाओं के दरों में वृद्धि की गई है. इनमें मेडिकल ऑन्कोलॉजी में 52 प्रक्रियाएं, जनरल सर्जरी में 72 प्रक्रियाएं, न्यूरोसर्जरी में 29 प्रक्रियाएं, OBG और गाइनक में 21 प्रक्रियाएं, और यूरोलॉजी में 83 प्रक्रियाएं शामिल हैं. इससे इन विशेषताओं में उच्च गुणवत्ता वाले उपचार की सुलभता और भी बढ़ेगी.

उन्नत चिकित्सा उपकरण और तकनीक के उपयोग को मिलेगा बढ़ावा

नए पैकेज से लाभार्थियों को व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी, जिससे उनका उपचार अधिक प्रभावी और सुलभ होगा. अस्पतालों के लिए, यह पैकेज उन्नत चिकित्सा उपकरण और तकनीकों के उपयोग को बढ़ावा देगा, जिससे वे अधिक रोगियों का इलाज कर सकेंगे और स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार होगा.

यह भी पढ़ें: Ayushman Bharat Yojana: 1500 से अधिक बीमारियों का इलाज, जानिए कैसे उठा सकते हैं इस स्कीम का लाभ?

यह भी पढ़ें : USA vs IND: टी-20 वर्ल्ड कप में आज भारत Vs अमेरिका, Team India के खिलाफ अपने ही ये प्लेयर्स होंगे सामने

यह भी पढ़ें :  Tech News: एप्पल पर Elon Musk सख्त, कहा अगर iOS में ChatGPT जुड़ा तो बैन कर देंगे iPhone

यह भी पढ़ें :  Aadhaar-Ration Card Linking: आपका राशन कार्ड आधार से नहीं है लिंक तो इस तारीख तक जरूर कर लें ये काम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्यों जरूरी है इंदौर में पौधरोपण? 1951 में एक शख्स के मुकाबले 10 पेड़ थे अब 3 लोगों पर है एक पेड़
Ayushman Bharat Yojana: नए पैकेज से MP में आयुष्मान हितग्राहियों को मिलेगी नई अत्याधुनिक मेडिकल सेवाएं
Sub health center fell prey to corruption poor quality material was used in construction
Next Article
Corruption: उप स्वास्थ्य केंद्र चढ़ा भ्रष्टाचार की भेंट, निर्माण में इस्तेमाल हुए घटिया सामग्री की ऐसे खुली पोल 
Close
;