विज्ञापन
Story ProgressBack

Ayushman Bharat Yojana: 1500 से अधिक बीमारियों का इलाज, जानिए कैसे उठा सकते हैं इस स्कीम का लाभ?

Ayushman Bharat Yojana News: यदि आप भी आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana benefits) का लाभ उठाना चाहते हैं तो हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी (Ayushman Bharat Yojana details) बता रहे हैं, साथ ही यह भी बताएंगे कि इस योजना का लाभ कौन-कौन ले सकता है...

Read Time: 4 mins
Ayushman Bharat Yojana: 1500 से अधिक बीमारियों का इलाज, जानिए कैसे उठा सकते हैं इस स्कीम का लाभ?

Ayushman Bharat Yojana Kya Hai: देश के आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्गों के नागरिकों को मजबूत बनाने के लिए आयुष्मान योजना चलायी जा रही है. आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana) के नाम से भी जाना जाता है. इस योजना की शुरूआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने साल 2018 में की थी. जिसके तहत देश के गरीब लोगों के लिए एक तरह का हेल्थ इंश्योरेंस प्लान (Health Insurance Plan) होता है. इस स्कीम के अंतर्गत लाभार्थियों को सरकारी (Government Hospital) या इसमें लिस्टेड प्राइवेट हॉस्पिटल (Private Hospital) में 5 लाख रुपए तक मुफ़्त इलाज (Free Treatment Facility) की सुविधा दी जाती है. यदि आप भी आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana benefits) का लाभ उठाना चाहते हैं तो हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी (Ayushman Bharat Yojana Details) बता रहे हैं, साथ ही यह भी बताएंगे कि इस योजना का लाभ कौन-कौन ले सकता है...

कौन उठा सकता है इस योजना का लाभ?

आयुष्मान भारत योजना देश के उन लोगों को स्वास्थ्य सुविधा देती हैं, जिनकी आय बहुत कम है. इसके अलावा इस योजना का लाभ गरीब और आर्थिक रूप से कमज़ोर व्यक्ति को दिया जाता है. इसके लिए सरकार ने कुछ योग्यता मापदंड तय किए हैं, इसके मुताबिक़ प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्रों के उन परिवारों को दिया जाएगा जिनका घर कच्ची दीवार और कच्ची छत वाला है. जिनके परिवार में 16-59 साल की आयु के बीच का कोई सदस्य नहीं हैं.

आदिवासी एसटी/एससी, भूमिहीन परिवार, दिहाड़ी मज़दूर या ऐसा परिवार जिसमें दिव्यांग सदस्य और उसके परिवार में शारीरिक रूप से सक्षम कोई वयस्क नहीं है. उन्हें आयुष्मान भारत योजना के दायरे में लाया गया है.

आयुष्मान गोल्डन कार्ड क्या है?

इस योजना के तहत परिवार के आकार, आयु या लिंग पर कोई सीमा नहीं है. जो भी योग्य परिवार होगा, उसके लिए आयुष्मान गोल्डन कार्ड जारी किया जाएगा.

यह कार्ड देश के 13 हज़ार से भी ज़्यादा सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटल में मान्य है, आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आयुष्मान गोल्डन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं. जब कार्ड बन जाता है तो बीमारी की स्थिति में इसे दिखाकर फ़्री इलाज करवाया जा सकता है.

1500 से अधिक बीमारियों का इलाज

आयुष्मान योजना के तहत जारी आयुष्मान गोल्डन कार्ड के जरिए पुरानी और नई सभी प्रकार की बीमारियों का मुफ़्त में इलाज किया जाता है. इसके साथ ही कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के अलावा 15सौ से अधिक बीमारियों में आपका इलाज कराया जा सकता है.

आयुष्मान योजना के फायदे

  • आयुष्मान योजना के तहत यदि आप बीमार होकर अस्पताल में एडमिट होते हैं तो सिर्फ आपको आयुष्मान कार्ड दिखाना होगा, इसके बाद इलाज के खर्च के लिए किसी भी पेपर या नकद की जरूरत नहीं पड़ेगी.

  • इस योजना के तहत पेपर और कैश की जरूरत नहीं, बल्कि कैशलेस इलाज कराया जा सकता है. जिसका कोई भी चार्ज नहीं लगेगा. 
  • देश भर के किसी भी लिस्टेड हॉस्पिटल में आप जाकर अपना इलाज करवा सकते हैं, इसमें इलाज के अलावा ट्रांसपोर्ट पर होने वाले खर्च को भी कवर किया जा सकता है.

कैसे चेक करें पात्रता? / How to Check Eligibility in Ayushman Bharat Scheme?

आप आयुष्मान कार्ड के लिए योग्य हैं या नहीं इस बात की जानकारी 14555 पर कॉल करके या आयुष्मान ऐप के थ्रू ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Plan a Trip to Vaishno Devi: मां के दर्शन का है प्लान? यहां देखिए वैष्णो देवी यात्रा की पूरी प्रोसेस

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Eid al-Adha 2024: बकरीद का त्योहार आज, जानें ईद-उल-अजहा के दिन क्यों दी जाती है बकरे की कुर्बानी?
Ayushman Bharat Yojana: 1500 से अधिक बीमारियों का इलाज, जानिए कैसे उठा सकते हैं इस स्कीम का लाभ?
Honey Purity Test: How to check the purity of honey Find out the purity of honey by these methods, whether it is fake or real
Next Article
Honey Purity Test: आपका शहद नकली है या असली, इन तरीकों से पता करें शुद्धता
Close
;